25 साल के खिलाड़ी की अचानक चमकी किस्मत, केएल राहुल के बाहर होते ही सीधे एशिया कप 2023 में मिली जगह

KL Rahul: एशिया कप 2023 के आगाज होने से पहले टीम इंडिया को केएल राहुल के तौर पर बड़ा झटका लग चुका है. 2 सितंबर को भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ अपने अभियान का शुरूआत करेगी. ये मैच श्रीलंका के पालकेले क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. इसके लिए टीम इंडिया के खिलाड़ी नेट पर जमकर पसीना भी बहा रहे हैं. लेकिन, अब रोहित शर्मा और द्रविड़ के लिए एक नई मुसीबत खड़ी हो गई है.

केएल राहुल (KL Rahul) के पाकिस्तान के खिलाफ बाहर होने की खबर की पुष्टि खुद टीम इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने की है. अब इस मामले के सामने आने के बाद सवाल ये उठ रहा है कि प्लेइंग इलेवन में उन्हें विकेटकीपर के तौर पर कौन रिप्लेस कर सकता है. तो इसकी दावेदार के तौर पर 25 साल के खिलाड़ी की जगह पक्की मानी जा रही है. जिसे सीधे एशिया कप 2023 में एंट्री भी मिल चुकी है. आखिर कौन है ये नया दावेदार आइये जानते हैं.

फिट ना होने के बाद भी अजीत अगरकर ने किया एशिया कप में मौका

KL Rahul

दरअसल एशिया कप 2023 (Asia Cup 2023) के लिए 17 सदस्यीय टीम इंडिया का ऐलान बीसीसीआई 21 अगस्त को किया था. इनमें कुछ युवा खिलाड़ियों के साथ दिग्गजों का जबरदस्त कॉम्बिनेशन देखने को मिला. लेकिन केएल राहुल (KL Rahul) का चयन फैंस को ही नहीं कई दिग्गजों को भी खटक रहा था.

क्योंकि टीम इंडिया का ऐलान करने के दौरान ही मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये जानकारी दी थी कि केएल की अभी पूरी तरह से फिट होने के रिपोर्ट सामने नहीं आई है और हो सकता है कि वो शुरूआती 2 मुकाबले से भी बाहर होंगे. उनके इस बयान के बाद ये सवाल उठा कि जब भारतीय विकेटकीपर पूरी तरह से फिट ही नहीं थे तो उन्हें स्क्वॉड में आखिर किसी आधार पर जगह दी गई.

पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले एशिया कप मैच से बाहर हुए केएल राहुल

kl 887

एशिया कप का आगाज 30 अगस्त को होना है. ये मुकाबला पाकिस्तान टीम और नेपाल के बीच खेला जाएगा. उससे पहले 29 अगस्त को प्रेस कॉन्फ्रेंस में आए टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ ने कई बड़े खुलासे किए हैं. उन्होंने पहला झटका जो भारतीय फैंस को दिया वो केएल राहुल के तौर पर है.

उन्होंने अपने बयान में साफ और स्पष्ट शब्दों में कहा है केएल राहुल (KL Rahul) पाकिस्तान के खिलाफ 2 सितंबर को होने वाले मैच में उपलब्ध नहीं रहेंगे. इसके पीछे की वजह उनकी फिटनेट है. हालांकि इसके बाद भी होने वाले बाकी मैचों की प्लेइंग इलेवन में वो रहेंगे या नहीं अभी ये भी कंफर्म नहीं है. ऐसे में उनकी जगह कौन लेगा ये सवाल अब बना हुआ है.

25 साल का ये युवा खिलाड़ी लेगा केएल राहुल की जगह

kl rahul ishan kishan

एशिया कप 2023 में बैकअप विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर संजू सैमसन को चुका गया है. जबकि मुख्य टीम में केएल का रिप्लेसमेंट ईशान किशन हैं. उन्हें पहली बार इस टूर्नामेंट में सीधे एंट्री मिली है. माना जा रहा है कि केएल राहुल (KL Rahul) के बाहर होने के बाद ईशान किशन की विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर प्लेइंग इलेवन में जगह पक्की है.  खास बात यह भी रही है कि वनडे में ईशान का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है. वो इस प्रारूप में दोहरा शतक भी जड़ चुके हैं. उन्होंने अब तक टीम इंडिया के लिए कुल 17 वनडे मैच खेले हैं.

इस दौरान उन्होंने 46.27 की शानदार औसत से गेंदबाजों की कुटाई करते हुए कुल 694 रन बनाए हैं. इसमें 1 शतक, 1 दोहरा शतक और 6 अर्धशतक शामिल हैं. ऐसे में पाकिस्तान जैसी टीम के खिलाफ ईशान किशन (Ishan Kishan) भूमिका काफी अहम होने वाली है. क्योंकि उनके अलावा टीम इंडिया में दूसरे विकेटकीपर के तौर पर कोई भी ऑप्शन नहीं है. ऐसे में जाहिर सी बात है कि केएल की गैरमौजूदगी में उन्हें ही मौका दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की T20 टीम का ऐलान! ऋषभ पंत बने कप्तान, विराट-श्रेयस की हुई वापसी