virat kohli rohit sharma

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का फाइनल मुकाबला भारत और न्‍यूजीलैंड (india vs new zealand) के बीच इंग्लैंड के साउथम्पटन में द रोज बाउल स्टेडियम में खेला जाएगा. इस फाइनल मैच के लिए दोनों टीमें तैयारी में जुटी हुई हैं और एक-दूसरे टीम के प्लेयर्स की ताकत और कमजोरी पर काम करने में जुटी हैं. एक बात तो स्पष्ट हो चुकी है कि, इस फाइनल मैच के दौरान न तो टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) के लिए जीत आसान होने वाली है और ना ही न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन के लिए यह आसान होने वाली है.

लेकिन, विराट कोहली के लिए जो खिलाड़ी सबसे बड़ा रोड़ा साबित हो सकता है कि, उसमें कप्तान के साथी और टीम इंडिया के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का हाथ है. यह जानकार आप हैरान जरूर हुए होंगे. ऐसे में इस खास रिपोर्ट के जरिए समझिए पूरी खबर…

विराट कोहली (Virat Kohli) के लिए मुसीबत बन सकता है न्यूजीलैंड का ये तेज गेंदबाज

Virat kohli-rohit

 

दरअसल हम बात कर रहे हैं कि, न्‍यूजीलैंड टीम के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्‍ट (Trent Boult) की, जो वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच में भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ी मुसीबत साबित हो सकते हैं. इस बात से हर कोई वाकिफ है कि, ट्रेंट बोल्‍ट आईपीएल में रोहित शर्मा की नेतृत्व वाली टीम मुंबई इंडियंस का हिस्‍सा हैं. खास बात तो यह है कि, मुंबई को आईपीएल 2020 का खिताब जिताने में बोल्‍ट की अहम भूमिका रही है. उन्होंने साल 2021 में कुल 25 विकेट झटके थे.

आईपीएल का खिताब जीतने के बाद मुंबई की टीम ने बोल्ट को मैन ऑफ द मैच भी घोषित किया था. लेकिन, रोहित शर्मा की टीम का यही तेज गेंदबाज अब टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में विराट कोहली (Virat Kohli)  एंड कंपनी के लिए सबसे बड़ा रोड़ा साबित हो सकता है. इसलिए यदि टीम इंडिया इस कहर से खुद को बचाना चाहती है, तो हिटमैन की मदद से बोल्‍ट के खिलाफ एक मजबूत रणनीति तैयार करनी होगी. यही एक रास्ता है, जिसका इस्तेमाल कर भारतीय टीम बोल्‍ट के ताकत को कमजोर कर सकती है.

मुंबई ने दिल्ली से ट्रेड के जरिए बोल्‍ट को अपनी टीम में किया था शामिल

WhatsApp Image 2021 05 19 at 8.13.03 AM

ट्रेंट बोल्‍ट को मुंबई इंडियंस ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम से ट्रेड विंडो के जरिए अपनी टीम में शामिल किया था. अब तक वो आईपीएल के दो सीजन का हिस्सा रहे हैं. साल 2020 में इस टूर्नामेंट में खेलते हुए उन्होंने 15 मैच में कुल 25 विकेट चटकाए थे. तो वहीं इस साल (2021) खेले गए आधे सीजन में उन्होंने 7 मैच में कुल 8 विकेट झटके हैं. ट्रेंट बोल्‍ट और जसप्रीत बुमराह की जोड़ी इंडियन प्रीमियर लीग में विरोधी टीम के लिए सबसे बड़ा कांटा मानी जाती रही है.

साल 2020 के आईपीएल सीजन में बोल्ड के आक्रामक प्रदर्शन को देखते हुए फाइनल मैच में उन्‍हें मैन ऑफ द मैच के खिलातब से नवाजा गया था. उस दौरान कगिसो रबाडा और जसप्रीत बुमराह के बाद इस सीजन में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज की लिस्ट में उन्होंने अपना नाम दर्ज करवाया था. इतना ही नहीं मुबई की तरह से 13वें सीजन में खेलते हुए उन्होंने 4 मेडन ओवर भी निकाले थे दो एक रिकॉर्ड बन गया था.

टेस्‍ट फॉर्मेट में शानदार रहा है बोल्‍ट का प्रदर्शन

WhatsApp Image 2021 05 19 at 8.13.33 AM

फिलहाल बात करें ट्रेंट बोल्ट के अंतरराष्‍ट्रीय करियर की तो न्‍यूजीलैंड टीम के सबसे आक्रामक गेंदबाजों की लिस्ट में गिने जाते हैं. बोल्ट को न्यूजीलैंड ने अब तक 71 टेस्‍ट मैच मैच में खेलने का मौका दिया है. 71 टेस्ट मुकाबले में खेलते हुए उन्होंने 281 विकेट झटके हैं. इस फॉर्मेट में उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन 30 रन देकर 6 विकेट का रहा है. उनके इस प्रदर्शन को देखते हुए कहा जा सकता है कि, विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम के लिए बोल्ट घातक साबित हो सकते हैं.