साऊथ अफ्रीका

बीते शनिवार साऊथ अफ्रीका क्रिकेट टीम पाकिस्तान दौरे पर रवाना हो चुकी है. जिसमें कप्तान क्विंटन डिकॉक  समेत 21  सदस्यीय क्रिकेट टीम पाकिस्तान के साथ 2 टेस्ट मैच और 3 टी20 मैच खेलने के लिए पाकिस्तान में मौजूद है. वही पाकिस्तान आर्मी साऊथ अफ्रीका क्रिकेट टीम की सुरक्षा में मुस्तैद है. इस बात की जानकारी देते हुए तबरेज शम्सी (साऊथ अफ्रीकन स्पिनर) ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर किया है.

तबरेज शम्सी ने पाकिस्तान सुरक्षा पर कसा तंज

साऊथ अफ्रीका

दाएं हाथ के स्पिनर तबरेज शम्सी पाकिस्तान दौरे पर साऊथ अफ्रीका टीम में शामिल है. वह पाकिस्तान सरकार द्वारा उनके लिए किये गए सुरक्षा बंदोबस्त पर तंज कसते नजर आ रहे हैं. उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो साझा किया है, जिसमें उन्होंने पाकिस्तानी सुरक्षा को दिखाते हुए लिखा. ”कड़ी सुरक्षा”.

यह वीडियो उन्होंने कार के अंदर से ही बनाया है. जिसको देखकर ऐसा लग रहा है की ये कोई वीडियो गेम चल रहा हो. खिलाड़ियों के साथ सुरक्षा की एक बड़ी टीम नजर आ रही है. इससे पहले साऊथ अफ्रीका टीम साल 2007 में पाकिस्तान दौरे पर गयी थी, जिसके बाद अब पुरे 14 साल बाद साऊथ अफ्रीका क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान दौरा करने का फैसला लिया है.

साल 2009 में हुआ था साऊथ अफ्रीका टीम पर हमला

साऊथ अफ्रीका

साल 2009 में जब साऊथ अफ्रीकन टीम की बस पर जब आतंकवादी हमला हुआ था, तब से पाकिस्तान में अंतराष्ट्रीय खेलो पर रोक लगा दी गयी थी. क्योंकि साऊथ अफ्रीका की टीम हुय्र इस आतंकवादी हमले का जिम्मेदार पाकिस्तान को बताया गया था. अब जब तमाम कोशिशों के बाद जब साऊथ अफ्रीका क्रिकेट टीम पाकिस्तान पहुंची है, तो पाकिस्तान इन खिलाड़ियों की सुरक्षा को लेकर किसी भी तरह की कोताही नहीं बरतना चाहता. इसके लिए पाकिस्तान ने खिलाड़ियों की सुरक्षा में कई तरफ सुरक्षा सम्बंधित इंतजाम किये है.

कराची स्टेडियम में होंगी दोनों टीम आमने सामने

साऊथ अफ्रीका

पाकिस्तान दौरे पर पहुंची साऊथ अफ्रीका टीम का पाकिस्तानी टीम के साथ पहला टेस्ट मैच 26 जनवरी को कराची के मैदान में खेलेगी. जिसके बाद तीन टी 20 मैच का आयोजन रावलपिंडी का दौरा करेगी. इस बात की जानकारी देते हुए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कहा,

”दक्षिण अफ्रीका की टीम 16 जनवरी को कराची पहुंचेगी और नेशनल स्टेडियम कराची में 26 से 30 जनवरी के बीच पहला टेस्ट मैच खेलेगी. इसके बाद वह रावलपिंडी का दौरा करेगी जहां चार से आठ फरवरी के बीच दूसरा टेस्ट मैच खेला जाना है. गद्दाफी स्टेडियम लाहौर में 11, 13 और 14 फरवरी को तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जाएंगे.”