Rohit Sharma lifestyle net worth in details
Rohit Sharma lifestyle net worth in details

रोहित शर्मा की जीवनी (Rohit Sharma Biography):

रोहित शर्मा भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान हैं, जिन्हें दनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है. हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा दाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज और दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज हैं, जो घरेलू क्रिकेट में मुंबई के लिए खेलते हैं. 36 साल के रोहित शर्मा (Rohit Sharma) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में मुंबई इंडियंस की कप्तानी भी संभालते हैं और वह अबतक पांच बार अपनी टीम को आईपीएल का खिताब जीता चुके हैं.

रोहित शर्मा जन्म और फैमली (Rohit Sharma Birth and Family):

Rohit Sharma Family
Rohit Sharma Family

रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 को महाराष्ट्र के नागपुर में स्थित बंसोड़ में हुआ था. उनके पिता गुरुनाथ शर्मा ट्रांसपोर्ट फर्म हाउस में केयरटेकर का काम करते थे. उनकी मां पूर्णिमा शर्मा विशाखापट्टनम की रहने वाली है, जो कि एक हाउसवाइफ हैं. उनका एक छोटा भाई है जिनका नाम विशाल शर्मा है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का प्रारंभिक जीवन काफी संघर्षपूर्ण था. पिता की आमदनी कम होने के कारण रोहित का बचपन बोरीवली में दादा-दादी के साथ ही बीता, वो सिर्फ 2 दिन अपने माता-पिता के घर नागपुर मिलने जाते थे. रोहित को बचपन से ही क्रिकेट पसंद था. उन्होंने अपने चाचा से पैसे लेकर क्रिकेट कैंप जोईन की थी. बाद में रोहित की प्रभावशाली प्रदर्शन देखकर वहां के कोच दिनेश लाद ने उन्हें स्कॉलरशिप दिलवा थी. वह अपने स्कूल में भी क्रिकेट खेला करते थे. जहां उन्होंने एक मैच में शतक भी लगाया था.18 साल की उम्र में  उन्होंने देवधर ट्रॉफी के लिए मैच खेला. साल 2015 में रोहित ने रितिका सजदेह के साथ शादी कर ली. इसके बाद 2018 में उनकी एक बेटी हुई, जिसका नाम समायरा है.

रोहित शर्मा बायोग्राफी और पारिवारिक जानकारी:

रोहित शर्मा का पूरा नाम रोहित गुरुनाथ शर्मा
रोहित शर्मा का डेथ ऑफ बर्थ 30 अप्रैल 1987
रोहित शर्मा का जन्म स्थान बंसोड़, नागपुर, महाराष्ट्र 
रोहित शर्मा की उम्र 36 साल
रोहित शर्मा के पिता का नाम गुरुनाथ शर्मा
रोहित शर्मा की माता का नाम पूर्णिमा शर्मा
रोहित शर्मा का भाई विशाल शर्मा
रोहित शर्मा की वैवाहिक स्थिति विवाहित
रोहित शर्मा की पत्नी का नाम रितिका सजदेह
रोहित शर्मा की बेटी का नाम समायरा 

रोहित शर्मा का लुक (Rohit Sharma’s looks):

रोहित शर्मा की सादगी उनके प्रशंसकों को काफी पसंद है. रोहित के लुक्स पर लाखों महिला फैंस फिदा हैं.

रंग गोरा 
आखों का रंग हल्का भूरा
बालों का रंग काला
लंबाई 5 फुट 8 इंच
वजन 72 किलोग्राम

रोहित शर्मा की शिक्षा (Rohit Sharma’s Education):

रोहित शर्मा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा आवर लेडी वेलांकन्नी हाई स्कूल, मुंबई से प्राप्त की. वह पढ़ने-लिखने में ज्यादा होशियार नहीं थे, उनका पढ़ाई से ज्यादा खेलकूद में मन लगता था. हालांकि, उन्होंने मुंबई के स्वामी विकेकानंद इंटरनेशनल स्कूल एंड जूनियर कॉलेस से 12वीं तक पढ़ाई की है. क्रिकेट को पूरा समय देने के लिए उन्होंने आगे की पढ़ाई नहीं की. 

रोहित शर्मा का घरेलू क्रिकेट करियर (Rohit Sharma Domestic Career):

Rohit Sharma Domestic Career
Rohit Sharma Domestic Career

रोहित शर्मा ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत बतौर ऑफ स्पिनर की थी, लेकिन उनके कोच दिनेश लाड उनकी गेंदबाजी से ज्यादा बल्लेबाजी से प्रभावित थे, तो उन्होंने रोहित को गेंदबाजी पर कम और बल्लेबाजी पर ज्यादा फोकस करने की सलाह दी. रोहित ने अपने कोच की बात सुनी और बल्लेबाजी पर ध्यान देना शुरू कर दिया. रोहित ने अपनी बल्लेबाजी पर काफी मेहनत की और जब वह एक मैच में पहली बार ओपनिंग करने उतरे तो अपना पहला शतक जड़ा दिया. उन्होंने अपने कॉलेज और क्रिकेट एकेडमी की तरफ से खेलते हुए काफी अच्छा प्रदर्शन किया, जिससे रोहित को जल्द ही घरेलू क्रिकेट खेलने का मौका मिला. 

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने अपने घरेलू क्रिकेट करियर की शुरुआत मार्च 2005 में वेस्ट जॉन की ओर से खेलते हुए सेंट्रल जॉन के खिलाफ देवधर ट्रॉफी में ग्वालियर में की थी. लेकिन उस मैच में रोहित कुछ खास नहीं कर पाये. जिसके बाद उन्होंने अपने अगले ही मैच में नॉर्थ जोन के खिलाफ 142 रनों की शानदार पारी खेली. इस पारी ने उन्हें एक कॉन्फिडेंस दिया और वे सुर्खियों में आ गए. देवधर ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन करने के बाद रोहित शर्मा का सिलेक्शन अबू धाबी में हो रहे चैंपियंस ट्रॉफी के लिए 30 सदस्यीय भारतीय टीम के लिए हुआ. हालांकि, यहां पर रोहित को खेलने का मौका नहीं मिला. इसके बाद रोहित शर्मा को रणजी ट्रॉफी में खेलने का मौका मिला और बाद में उनका चयन एन के पी सेल्व चैलेंज ट्रॉफी में भी हुआ. 

रोहित शर्मा ने लिस्ट ए क्रिकेट के बाद फर्स्ट क्लास क्रिकेट की शुरुआत भारत ए के लिए न्यूजीलैंड ए के खिलाफ जुलाई 2006 में डार्विन में की थी. इन्होंने रणजी ट्रॉफी की शुरुआत मुंबई क्रिकेट टीम के लिए 2006 में की थी. उस दौरान उन्होंने गुजरात के खिलाफ दोहरा शतक (205 रन) और फाइनल में बंगाल के खिलाफ अर्धशतक जड़कर चयनकर्ताओं को प्रभावित किया. रोहित के लगातार अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें 2014 में मुंबई रणजी टीम का कप्तान बना दिया गया. घरेलू क्रिकेट में लगातार शानदार प्रदर्शन के बाद रोहित शर्मा को जल्द ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में खेलने का मौका मिल गया.

रोहित शर्मा का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर (Rohit Sharma International Career):

Rohit Sharma
Rohit Sharma

रोहित शर्मा ने अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू 23 जून 2007 को आयरलैंड के खिलाफ किया था. हालांकि, उस मैच में उन्हें बल्लेबाजी करने को मौका नहीं मिला था. इसके बाद उन्होंने 19 सितंबर 2007 को पहला टी20 इंटरनेशनल मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला था. उन्होंने 20 सितंबर 2007 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप मैच में 40 गेंदों पर 50 रन बनाकर भारतीय टीम को मैच जीतने और सेमीफाइनल में पहुंचने में अहम भूमिका निभाई थी. इस पारी के लिए रोहित को मैन ऑफ द मैच भी चुना गया था. जबकि फाइनल मुकाबले में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 16 गेंदों पर 30 रन बनाए थे. 

हालांकि, रोहित शर्मा (Rohit Sharma) वनडे क्रिकेट में प्रदर्शन करने में कुछ कठिनाइयों का सामना कर रहे थे. जिस कारण मध्यक्रम स्थिति में सुरेश रैना ने अपनी जगह बना ली थी. लेकिन रोहित ने हार नहीं मानी और दिसंबर 2009 में रणजी ट्रॉफी के एक मैच में तिहरा शतक लगाकर चयनकर्ताओं को सोचने पर मजबूर कर दिया. जिसके बाद उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ त्रिकोणीय श्रृंखला के लिए वनडे टीम में चुन लिया गया. लेकिन पांच मैचों की श्रृंखला में से किसी में भी उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला. हालांकि, रोहित ने 2010 में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना पहला वनडे शतक बनाया था. उस मैच में उन्होंने 114 रनों की पारी खेली थी. इसके बाद 2010 में ही उन्होंने त्रिकोणीय श्रृंखला में श्रीलंका के खिलाफ एक और शतक जड़ा दिया. उस मैच में रोहित ने नाबाद 110 रन बनाए थे. हालांकि इसके बावजूद रोहित को 2011 क्रिकेट विश्व कप के लिए टीम इंडिया में जगह नहीं दी गई थी. 

लेकिन 2011 में सुरेश रैना की अगुवाई में वेस्टइंडीज दौरे पर जाने वाली भारतीय टीम में उन्हें चुन लिया गया, क्योंकि उस समय टीम के कई दिग्गजों को आराम दिया गया था. जिसमें सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी और वीरेंद्र सहवाग जैसे खिलाड़ी शामिल थे. उस पूरे सीरीज में रोहित शर्मा ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया और पहली बार वनडे में मैन ऑफ द सीरीज का ऑवर्ड जीता. फिर 2013 चैंपियंस ट्रॉफी में सचिन-सहवाग के जाने के बाद रोहित को शिखर धवन के साथ ओपनिंग करने का मौका मिला. इस सलामी जोड़ी ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया, जिस वजह से भारतीय टीम 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी जीत सकी. रोहित शर्मा का शानदार प्रदर्शन जारी रहा और फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ  उन्होंने दोहरा शतक लगा दिया. इस पारी में उन्होंने 16 छक्के जड़े, जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड था. 

वहीं रोहित शर्मा ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत 6 नवंबर 2013 को वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था. अपने पहले मैच में उन्होंने कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार 177 रनों की पारी खेली. इसके बाद मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर नाबाद 111 रन बनाए. इसी के साथ रोहित शर्मा, सौरव गांगुली और अजरूद्दीन के बाद तीसरे ऐसे खिलाड़ी बन गए, जिन्होंने अपने पहले दो टेस्ट मैच में शतक जड़ा हो. 

अगले ही साल रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ ईडन गार्डन्स में 264 रन की पारी खेलकर पूरे खेल जगत को हैरान कर दिया. रोहित शर्मा दुनिया के ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए, जिन्होंने वनडे इंटरनेशनल में 250 से ज्यादा रन बनाए हो और साथ ही दो बार दोहरा शतक ठोका हो. इसके बाद साल 2015 में रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ धर्मशाला में 106 रनों की पारी खेली. इस तरह रोहित शर्मा क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में शतक लगाने वाले भारत के पहले और दुनिया के दूसरे खिलाड़ी बन गए. रोहित शर्मा एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने वनडे में तीन दोहरे शतक लगाए हैं.

रोहित शर्मा का आईपीएल करियर (Rohit Sharma IPL Career):

आईपीएल के सबसे सफल कप्तान है रोहित शर्मा
आईपीएल के सबसे सफल कप्तान है रोहित शर्मा

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक हैं. रोहित ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत 2008 में की थी, तब डेक्कन चार्जर्स ने उन्हें 750,000 यूएस डॉलर में खरीदा था. रोहित 2008 आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में से एक थे, जिन्होंने 36.72 की औसत से कुल 404 रन बनाए थे. इसके बाद 2011 में मुंबई इंडियंस ने 20 लाख रुपये की कीमत में रोहित शर्मा को अपने टीम में शामिल कर लिया. रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने पांच बार (2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 में) आईपीएल का खिताब जीता है. आईपीएल 2023 सीजन में मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा को 16 करोड़ रुपये में टीम का कप्तान बनाए रखा.

रोहित शर्मा का अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू (Rohit Sharma International Debut):

  • वनडे डेब्यू – 23 जून 2007, आयरलैंड के खिलाफ
  • टेस्ट डेब्यू- 6 नवंबर 2013, वेस्टइंडीज के खिलाफ
  • टी20 डेब्यू – 19 सितंबर 2007, इंग्लैंड के खिलाफ

रोहित शर्मा का ओवरऑल क्रिकेट करियर (Rohit Sharma Career Summary):

प्रारूप कुल मैच पारी कुल रन उच्चतम स्कोर औसत स्ट्रइक रेट शतक दोहराशतक अर्धशतक
टेस्ट (Test) 52 88 3677 212 46.54 56.27 10 1 16
वनडे (ODI) 250 242 10031 264 48.93 90.28 30 3 51
टी20 (T20) 148 140 3853 118 30.82 139.25 4 0 29
आईपीएल (IPL) 243 238 6211 109 29.58 130.05 1 0 42

रोहित शर्मा की पसंद और नापसंद (Rohit Sharma Likes and Dislikes):

फेवरेट क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग
फेवरेट हीरोइन करीना कपूर, विद्या बालन, दीपीका पादुकोण
फेवरेट हीरो ऋतिक रोशन, अक्षय कुमार, सैफ अली खान
फेवरेट फिल्म हेरा फेरी, बॉर्डर, जो जीता वो ही सिकंदर
फेवरेट खाना  आलू पराठा, चाइनिज फूड, अंडे
फेवरेट गाड़ी एस्टन मार्टिन
टीम के खिलाफ खेलना पसंद पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया

रोहित शर्मा को मिलने वाले ऑवार्ड की लिस्ट (Rohit Sharma Awards List):

साल (Year) ऑवार्ड (Awards)
2015 अर्जुन पुरस्कार
2020 मेजर ध्यानचंद खेल रत्न 
2019 ICC ODI प्लेयर ऑफ द ईयर
2020 ICC मेन्स ODI और T20I क्रिकेटर ऑफ़ द डिकेड अवार्ड्स के लिए नामांकित
2021 ICC मेन्स टेस्ट टीम ऑफ द ईयर

रोहित शर्मा के अफेयर्स (Rohit Sharma’s Affairs):

Rohit Sharma Affais
Rohit Sharma Affais

दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक रोहित शर्मा (Rohit Sharma) अपनी बल्लेबाजी के साथ-साथ अपनी लव लाइफ को लेकर भी मशहूर रहे हैं. रितिका सहदेह से शादी से पहले रोहित शर्मा का नाम तीन लड़कियों के साथ जुड़ चुका है. 

  • सोफिया हयात

टीम इंडिया के ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा शादी से पहले बॉलीवुड इंडस्ट्री में कभी अपने बोल्ड अंदाज के लिए पहचानी जाने वाली एक्ट्रेस और मॉडल सोफिया हयात को डेट कर चुके हैं. खुद सोफिया ने साल 2012 में ट्विटर कर बताया था कि वे एक-दूसरे को डेट कर रहे थे. हालांकि, बाद में रिश्ता टूट गया और दोनों अलग हो गए. 

इसके अलावा रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के दो और लड़कियों के साथ अफेयर्स की खबरें चर्चा में रही थी.  रोहित  11वीं क्लास में ही एक लड़की अपना दिल दे बैठे थे. उन्होंने उस लड़की को प्रपोज भी किया था, लेकिन स्कूल का रिलेशन स्कूल के बाद खत्म हो गया. वहीं अपने क्रिकेट करियर के शुरुआती दिनों में रोहित शर्मा की मुलाकात हैदराबाद की एक लड़की से हुई थी. जो कि उनकी फैमली फ्रेंड थी. दोनों इस रिश्ते को लेकर काफी सीरियस थे, लेकिन कुछ समय बाद ये रिलेशन खत्म हो गया.

रोहित शर्मा की शादी (Rohit Sharma Marraige):

भारतीय कप्तान (Rohit Sharma) रोहित शर्मा ने साल 2015 में रितिका सजदेह से शादी की थी. रितिका तब बतौर स्पोर्ट्स मैनेजर काम करती थीं और रोहित की क्रिकेट मैनेजर थीं. इसी दौरान दोनों दोस्त बने और जल्द ही उनकी दोस्ती प्यार में बदल गई. दोनों ने करीब 6 सालों तक एक-दूसरे को डेट किया. फिर 2015 में शादी करने का फैसला किया. रोहित ने रितिका को बोरीवली स्पोर्ट्स क्लब ग्राउंड में प्रपोज़ किया था, जहां से रोहित ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी. 13 दिसंबर 2015 को रोहित और रितिका शादी के बंधन में बंध गए. शादी के तीन साल बाद 2018 में रितिका ने एक बेटी को जन्म दिया, जिसका नाम समायरा शर्मा है. 

रोहित शर्मा की आय और सम्पत्ति (Rohit Sharma’s Networth):

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 2024 तक रोहित शर्मा की कुल नेटवर्थ लगभग 214 करोड़ रुपये आंकी गई है. उनकी आय का मुख्य स्रोत बीसीसीआई वेतन, आईपीएल अनुंबध, घरेलू क्रिकेट मैच और ब्रांड एंडोर्समेंट है. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा बीसीसीआई के कॉन्ट्रेक्ट के तहत ग्रेड ए प्लस में शामिल हैं. जिससे उन्हें सालाना 7 करोड़ रुपये सैलरी मिलती हैं. इसके अलावा रोहित शर्मा को मैच फीस के तौर पर एक वनडे मैच के लिए 3 लाख रुपये है. जबकि एक टेस्ट मैच के लिए 5 लाख और एक टी20 मैच के उन्हें 1.5 लाख मिलते हैं. वहीं आईपीएल में मुंबई इंडियंस की ओर से उन्हें 16 करोड़ मिलते हैं.

रोहित शर्मा के पास मुंबई के वर्ली में 4 BHK अपार्टमेंट है जिसकी कीमत लगभग 30 करोड़ है. इससे पहले उनके पास लोनावाला में एक 5.25 करोड़ का घर था. इन सबके अलावा, रोहित शर्मा के पास कई लग्जरी गाड़ियां हैं. रोहित शर्मा के कार कलेक्शन में लैबोरगिनी उरुस, मर्सिडिज बेंज GLS 350d, टोयोटा सुजुकी और हायाबुसा बाइक शामिल है जिसकी कीमत लगभग 7 करोड़ है.

रोहित शर्मा ब्रांड एंबेसडर लिस्ट (Rohit Sharma Brand Ambassador):

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा को करीब 30 कंपनियों ने अपा ब्रांड एंबेसडर बनाया हुआ है, जिनमें से कुछ के नाम नीचे दिए गए हैं.

  • जियो सिनेमा
  • आईटीएफएल फाइनेंस
  • डॉ. ट्रस्ट 
  • क्रिकिंगडम (क्रिकिंगडम)
  • ला लीगा
  • नोटिस.कॉम
  • स्पोर्ट्स आईवियर ब्रांड ओकले
  • ग्लेनमार्क फार्मा

रोहित शर्मा से जुड़े कुछ रोचक जानकारियां (Rohit Sharma Interesting Facts):

  • रोहित शर्मा (Rohit Sharma) बेहद गरीब परिवार से आते थे. उनके पिता एक ट्रांसपोर्ट कंपनी में काम करते थे और माँ एक गृहिणी थीं. 
  • रोहित शर्मा अपने दादाजी और चाचा के साथ रहते थे, क्योंकि उनके पिता की आमदनी बहुत कम थी. वह हफ्ते में सिर्फ दो दिन अपने माता-पिता से मिलने जाते थे.
  • 1999 में रोहित शर्मा के चाचा और कुछ और जानकारों ने उन्हें क्रिकेट अकादमी में भेजने में आर्थिक मदद की.
  • रोहित शर्मा ने बतौर ऑफ स्पिनर अपना करियर शुरू किया था, लेकिन उनके कोच दिनेश लाड ने उन्हें समझाया कि उनके अंदर बल्लेबाज के गुण है.
  • आंध्र प्रदेश में ननिहाल में होने के चलते रोहित शर्मा को हिंदी, अंग्रेजी और मराठी के अलावा तेलुगु पर भी अच्छी पकड़ है. 
  • रोहित शर्मा को अंडे खाना बहुत पसंद है. हालांकि, वह घर पर बिल्कुल शाकाहारी भोजन करते हैं. 
  • रोहित शर्मा टी20 क्रिकेट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी थे. रोहित ने यह कारनामा 2006-07 के सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट में मुंबई की ओर से खेलते हुए गुजरात के खिलाफ किया था. उन्होंने 45 गेंदों में 13 चौकों और पांच छक्कों की मदद से नाबाद 101 रन बनाए थे.
  • रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा 6 बार 150+ स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज हैं. 
  • रोहित शर्मा पहले बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में 3-3 शतक लगाए हैं.
  • रोहित शर्मा को फूटबॉल काफी पसंद हैं और वह मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब के जबरदस्त फैन हैं.
  • रोहित शर्मा पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग के बहुत बड़े फैम हैं. बचपन में एक बार वे स्कूल बंक कर वीरेंद्र सहवाग की बल्लेबाज़ी देखने पहुंच गए थे.
  • अगर रोहित शर्मा आज क्रिकेटर नहीं होते तो एक रियल स्टेट बिजनेसमैन होते.

रोहित शर्मा रिकॉर्ड लिस्ट (Rohit Sharma Records List):

रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में 3 बार दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के एकमात्र क्रिकेटर है.
रोहित शर्मा के नाम वनडे क्रिकेट की सबसे बड़ी पारी (264 रन) दर्ज है.
रोहित शर्मा ने 2019 वर्ल्डकप में 5 शतक लगाए थे, ये किसी भी बल्लेबाज द्वारा एक वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा शतक हैं.
रोहित शर्मा के नाम एक टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का भी रिकॉर्ड दर्ज है. उन्होंने 2019 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 13 छक्के लगाए थे.
एक साल में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने के मामले में भी रोहित आगे है, उन्होंने 2019 टीमों फॉर्मेट में मिलाकर कुल 77 छक्के लगाए थे.
टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी रोहित शर्मा के नाम है, उन्होंने 4 शतक लगाए है.
रोहित शर्मा बतौर कप्तान T20 शतक बनाने वाले एकमात्र भारतीय हैं.
क्रिकेट के सभी प्रारूपों में सेंचुरी लगाने वाले पहले भारतीय सलामी बल्लेबाज.
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 1000 रन बनाने वाले पहले सलामी बल्लेबाज हैं.
रोहित शर्मा टेस्ट में पहली बार ओपनिंग करते हुए दो शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं.

यह भी पढ़ें: World Cup 2023: पाकिस्तान के खिलाफ इस प्लेइंग XI के साथ उतर सकती है टीम इंडिया, सूर्यकुमार यादव नहीं इस खिलाड़ी को मिल सकता है मौका

रोहित शर्मा जल्द तोड़ सकते हैं ये बड़े रिकॉर्ड्स (Records):

Rohit Sharma

  • विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नाम विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है. दोनों ने विश्व कप में 6-6 सेंचुरी ठोकी है. रोहित शर्मा इस वर्ल्ड कप एक और शतक जड़कर ये वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं.

  • इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के

इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी प्रारूपों में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम है. यूनिवर्स बॉस ने 483 मैचों में 553 छक्के जड़े हैं. इस मामले में दूसरे नंबर पर ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा हैं, जो तीनों फॉर्मेट में 486 मैचों में 545 छक्के लगा चुके हैं. रोहित जल्द ही इस बड़े रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं.

  • वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा सिक्स

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं. वनडे विश्व कप में सर्वाधिक छक्कों का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है, जिन्होंने पांच विश्व कप मैचों (2003-2019) में सर्वाधिक 49 छक्के लगाए हैं. वहीं भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली वर्तमान में क्रमशः 27 और 29 छक्कों के साथ सातवें और नौवें स्थान पर हैं. रोहित शर्मा इन दोनों दिग्गज बल्लेबाजों को पीछे छोड़ सकते हैं और विश्व कप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय क्रिकेटर बन सकते हैं. उन्होंने अब तक दो वनडे विश्व कप (2015 और 2019) खेले हैं, जिसमें उन्होंने 17 मैचों में 23  छक्के लगाए हैं.

रोहित शर्मा से जुड़े विवाद (Rohit Sharma Controversy):

  • ऑस्ट्रेलिया में बायो-बबल का उल्लंघन-

2020-21 में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई थी. चोट के कारण रोहित शर्मा (Rohit Sharma) पहले दो मैच के लिए टीम इंडिया से जुड़ नहीं पाए थे. हालांकि, तीसरे मैच से पहले रोहित का नाम विवादों में आ गया था. दरअसल, न्यू इयर के मौके पर रोहित शर्मा, शुभमन गिल, पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत और नवदीप सैनी के साथ मेलबर्न में एक रेस्तरां में गए थे. नवलदीप सिंह नाम के एक फैन ने क्रिकेटरों को रेस्तरां देखा और इस मुलाकात का एक वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया. साथ ही इस घटना के बारे में बताते हुए लिखा कि पंत ने उसे गले लगाया था. भारतीय खिलाड़ी कोविड-19 नियम का उल्लंघन करते दिखे, जिसपर बीसीसीआई ने तुरंत कार्रवाई की.

  •  केएल राहुल ओवररेटेड बताने वाला पोस्ट किया लाइक-

2019 विश्व कप में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने काफी शानदार प्रदर्शन किया था. उन्होंने विश्व कप में 6 शतक लगाकर सचिन तेंदुलकर के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की थी. इसके बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 श्रृंखला में रोहित ने अच्छी शुरुआत की और पहले दो मैचों में से एक में 67 रन बनाए. हालांकि, विराट कोहली ने उन्हें आखिरी मैच के लिए आराम देने और केएल राहुल को जगह देने का फैसला किया. इसके बाद रोहित ने टेस्ट मैच से पहले वार्म-अप मैच में भी दमदार प्रदर्शन किया और 68 रन की पारी खेली जबकि राहुल ने 36 रन बनाए थे. 

इसके बावजूद दोनों टेस्ट में रोहित शर्मा की जगह केएल राहुल को मौका दिया गया. लेकिन राहुल दोनों मैचों में फ्लॉप रहे, जिससे शायद रोहित खुश नहीं थे. इसके बाद रोहित ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट लाइक किया, जिसमें केएल राहुल को ओवररेटेड बताया गया था.

  • अनुष्का शर्मा खिलाफ एक पोस्ट किया लाइक-

साल 2018 में भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे पर गई थी. तब अनुष्का शर्मा का नाम एक बड़े विवाद से जुड़ा था. टीम इंडिया और सपोर्ट स्टाफ ने जब लंदन में भारत के उच्चायुक्त का दौरा किया तब विराट कोहली की वाइफ अनुष्का को भी उनके साथ देखा गया था. इसको लेकर सोशल मीडिया पर काफी आलोचना हुई थी और कहा गया था कि यह टीम के लिए था न कि परिवार के लिए. हालांकि, रोहित शर्मा उस वक्त टीम का हिस्सा नहीं थे, लेकिन उन्होंने एक फैन के ट्वीट को लाइक किया था, जिसमें अनुष्का की आलोचना करते हुए लिखा था कि अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग नियम.

रोहित शर्मा की पिछली 10 पारियां (Rohit Sharma last 10 Innings):

मैच फॉर्मेट रन तारीख
श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय 17 सितंबर 2023
बांग्लादेश के खिलाफ एकदिवसीय 0 15 सितंबर 2023
श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय 53 12 सितंबर 2023
पाकिस्तान के खिलाफ एकदिवसीय 56 10 सितंबर 2023
नेपाल के खिलाफ एकदिवसीय 74* 04 सितंबर 2023
पाकिस्तान के खिलाफ एकदिवसीय 11 02 सितंबर 2023
वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय 12* 27 जुलाई 2023
वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय 80 & 57 20 जुलाई 2023
वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट 103 12 जुलाई 2023
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट 15 & 43 07 जुन 2023

FAQs:

Q. रोहित शर्मा का जन्म कब हुआ था?

A. 30 अप्रैल 1987

Q. रोहित शर्मा का जन्म कहां हुआ था?

A. नागपुर, महाराष्ट्र

Q. रोहित शर्मा की पत्नी का नाम क्या है?

A. रितिका सजदेह

Q. रोहित शर्मा की उम्र कितनी है?

A. 36 वर्ष

Q. रोहित शर्मा की बेटी का क्या नाम है?

A. समायरा शर्मा

Q. रोहित शर्मा के दोहरे शतक कितने है?

A. तीन

Q. रोहित शर्मा की संपत्ति कितनी है?

A. लगभग 227 करोड़ रुपये.

Q. रोहित शर्मा की सालाना नेटवर्थ कितनी है?

A. 195 करोड़ रुपये.

हमें पूरी उम्मीद है कि आपको रोहित शर्मा की जीवनी (Rohit Sharma Biography in Hindi ) पसंद आया होगा. अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Virat Kohli: विराट कोहली जीवनी, उम्र, पत्नी, आय, रिकॉर्ड्स, फैमली और कुछ दिलचस्प बातें