Virat Kohli Biography age wife family house net worth life style (1)
Virat Kohli Biography age wife family house net worth life style (1)

विराट कोहली की जीवनी (Virat Kohli Biography):

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं. भारत ही नहीं पूरी दुनिया में कोहली के फैंस हैं. ‘रन मशीन’ के नाम से मशहूर विराट कोहली के नाम कई बड़े रिकॉर्ड्स दर्ज हैं. 35 साल के कोहली दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और वह टीम इंडिया में नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हैं. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कोहली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हैं. कोहली 2008 अंडर-19 विश्व कप विजेता टीम के कप्तान रह चुके हैं और 2011 क्रिकेट विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे. कोहली ने भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है.

विराट कोहली जन्म और फैमली (Virat Kohli Birth and Family):

Virat Kohli Family
Virat Kohli Family

विराट कोहली (Virat Kohli) का जन्म दिल्ली के एक पंजाबी परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ था. विराट के पिता प्रेम कोहली एक वकील थे, जबकि उनकी मां सरोज कोहली हाउसवाइफ हैं. विराट कोहली का बचपन का सबसे पसंदीदा खिलौना क्रिकेट का बल्ला था और जैसे-जैसे वह बड़े हुए उनकी पसंद शौक में बदल गई. साल 2006 में जब विराट सिर्फ 18 साल के थे, तो ब्रेन स्ट्रोक्स के चलते उनके पिता का निधन हो गया था. तीन भाई-बहनों में विराट सबसे छोटे हैं. उनका एक बड़ा भाई विकास और एक बड़ी बहन भावना है. सभी उन्हें प्यार से ‘चीकू’ बुलाते हैं. साल 11 दिसंबर 2017 में कोहली ने बॉलीबुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा के साथ शादी रचाई. विराट और अनुष्का के दो बच्चे हैं- एक बेटी वामिका और एक बेटा अकाय.

विराट कोहली बायोग्राफी और पारिवारिक जानकारी:

विराट कोहली का पूरा नाम विराट कोहली
विराट कोहली का डेट ऑफ बर्थ 5 नवंबर 1988, दिल्ली
विराट कोहली की उम्र 35 साल
विराट कोहली के पिता का नाम प्रेम कोहली
विराट कोहली की माता का नाम सरोज कोहली
विराट कोहली का भाई विकास कोहली
विराट कोहली की भाभी चेतना कोहली
विराट कोहली का भतीजा आर्य कोहली
विराट कोहली की बहन भावना कोहली
विराट कोहली के जीजा जी संजय धींगरा
विराट कोहली का भांजा  आयुष धींगरा
विराट कोहली की भांजी  महक धींगरा
विराट कोहली का वैवाहिक स्थिति विवाहित
विराट कोहली की पत्नी का नाम अनुष्का शर्मा
विराट कोहली की बेटी का नाम वामिका
विराट कोहली के बेटे का नाम अकाय

विराट कोहली का लुक(Virat Kohli’s Look):

विराट कोहली (Virat Kohli) अपनी बल्लेबाजी के अलावा अपने खास लुक्स के लिए भी जाने जाते हैं. कोहली दुनिया के सबसे फीट खिलाड़ियों में से एक हैं. वह अक्सर अपने हेयर स्टाइयल को बदलते रहते हैं. विराट कोहली के लुक्स के लाखों लोग दीवाने हैं. 

रंग गोरा 
आखों का रंग हल्का भूरा
बालों का रंग काला
लंबाई 5 फुट 9 इंच
वजन 72 किलोग्राम

विराट कोहली की शिक्षा(Virat Kohli’s Education):

विराट कोहली (Virat Kohli) ने दिल्ली के विशाल भारती पब्लिक स्कूल से अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की. विराट को बचपन से ही क्रिकेट का शौक था. जिसे उनके पिता ने समझा और महज 8-9 की उम्र में उनका क्रिकेट क्लब में दाखिला करा दिया. हालांकि, जिसे स्कूल में कोहली की प्रारंभिक शिक्षा चल रही थी, वहां सिर्फ और सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान दिया जाता था. जिसके चलते उनके पिता ने उनका ऐसे स्कूल में एडमिशन कराया जहां पढ़ाई के साथ-साथ खेल पर ध्यान दिया जाता था. कोहली ने 9वीं क्लास से सेविअर कॉन्वेंट सीनीयर सेकेडरी स्कूल, पश्चिम विहार, दिल्ली से पढ़ाई की. खेल में अधिक रूचि होने के कारण विराट ने सिर्फ 12वीं तक पढ़ाई की और क्रिकेट पर अपना पूरा फोकस दिया. उन्होंने राज कुमार शर्मा से दिल्ली क्रिकेट एकेडमी में क्रिकेट सिखा और कड़ी मेहनत की. विराट ने सुमित डोंगरा एकेडमी से अपना पहला मैच खेला. 

विराट कोहली का करियर(Virat Kohli International Cricket Career):

क्रिकेट जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके विराट कोहली एक मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज हैं. इसके साथ वह राईट आर्म्स मिडियम पेस बॉलिंग भी कर लेते हैं. साल 2002 में उन्होंने अंडर-15 खेला था और इसके दो साल बाद 2004 में उनका अंडर-17 में चयन हुआ. इसके बाद 2006 में उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेला और 2008 में उन्हें अंडर-19 टीम से खेलने का मौका मिला. कोहली का पहला अंडर-19 विश्व कप मैच मलेशिया में हुआ, जिसमें टीम इंडिया ने जीत हासिल की. उन्होंने अपनी कप्तानी में भारत को अंडर-19 विश्व कप का खिताब जीताया. यहां से उनके करियर ने एक अगल मोड़ लिया. विराट के प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें वनडे इंटरनेशनल के लिए टीम इंडिया में चुना गया.

विराट कोहली (Virat Kohli) ने 2008 में अपने वनडे इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की. महज 19 साल की उम्र में कोहली ने अपना पहला वनडे इंटरनेशनल मैच श्रीलंका के खिलाफ खेला. श्रीलंकाई दौरे से पहले कोहली ने मात्र 8 लिस्ट ए मैच खेले थे. ऐसे में उनके चयन को ‘सरप्राइज कॉल-अप’ कहा गया था. लेकिन कोहली ने पूरे सीरीज में बतौर सलामी बल्लेबाज शानदार प्रदर्शन कर खुद को साबित कर दिखाया. कोहली ने पहले मैच में 12 रन बनाए. जबकि चौथे मैच में 54 रन बनाकर उन्होंने अपने करियर का पहला वनडे अर्धशतक जमाया. जिसने भारत को सीरीज जीतने में मदद की. जबकि अन्य तीन मैचों में उन्होंने 37, 25 और 31 रन की पारी खेली. भारत ने इस सीरीज को 3-2 से अपने नाम किया. जो कि श्रीलंका में श्रीलंका के खिलाफ भारत की पहली वनडे सीरीज जीत थी.

इसके बाद कोहली ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. उन्हें एक के बाद एक मैच के लिए चुना जाने लगा. कोहली को 2011 में क्रिकेट विश्व कप खेलने का मौका मिला. जिसमें भारत ने 28 साल बाद वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम की. साल 2011 में ही कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया. उन्होंने 2013 में अपना पहला वनडे शतक ठोका और 2014 व 16 में दो बार मेन ऑफ द मैच का खिताब जीता. इसके अलावा कोहली ने टी20 क्रिकेट में बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया. इसके बाद विराट कोहली (Virat Kohli) ने कई बार शानदार प्रदर्शन कर भारत को जीत दिलायी. विराट के इतने उम्दा प्रदर्शन के बाद उनकी गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में होने लगी. 

वनडे इंटरनेशनल करियर(Virat Kohli ODI Cricket Career):

Virat Kohli International Career
Virat Kohli International Career
  • विराट ने 2011 में टेस्ट टीम में जगह बनाने के बाद वनडे में छठवें नंबर पर बल्लेबाजी करनी शुरू की और लगातार दो मैचों में हार मिली. लेकिन उसके बाद के मैच में उन्होंने 116 रन की शानदार शतकीय पारी खेली. हालांकि, वह टीम को मैच जीता न सके, पर वे शतक बनाने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी बने. 
  • इसके बाद ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के खिलाफ कॉमनवेल्थ बैंक ट्राएंगुलर सीरीज में भारत ने सात मैचों में से दो में जीत हासिल की और चार मैच हार गए. जबकि एक मैच टाय रहा. लेकिन फाइनल में जगह बनाने के लिए एक और मैच जो कि श्रीलंका के खिलाफ था, उसमें भारत को जीत के लिए 321 रन का टारगेट मिला था, जिसमें से 133 रन कोहली ने बनाकर भारत की जीत दिलायी. इस पारी के लिए उन्हें ‘मैन ऑफ दी मैच’ के ऑवार्ड से नावाज गया.
  • कोहली के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें 2012 में एशिया कप के लिए भारतीय टीम का उप-कप्तान बनाया गया. साथ ही कहा गया कि अगर वह इसी तरह खेलते रहे तो भविष्य में टीम इंडिया के कप्तान यही रहेंगे और ऐसा हुआ भी. 
  • कोहली ने अपने 11वें वनडे मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 148 गेंदों पर 183 रनों की पारी खेली और 330 रनों के रिकॉर्ड लक्ष्य को हासिल कर भारत को जीत दिला दी. इस दौरान उन्होंने 22 चौके और एक छक्का लगाया. इस शानदार पारी के लिए विराट को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

विराट कोहली का आईपीएल करियर(Virat Kohli IPL Career):

Virat Kohli IPL career
Virat Kohli IPL career
  • विराट कोहली (Virat Kohli) ने 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में अपने करियर की शुरुआत की. तब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने उन्हें 20 लाख रुपये में खरीदा था. कोहली ने उस सीजन 13 मैचों में 15 की औसत से 165 रन बनाए. 
  • 2009 सीजन में कोहली ने थोड़ा बेहतर प्रदर्शन किया और 22.36 की औसत से 246 रन बनाए. जबकि उनकी टीम फाइनल तक पहुंची. तब अनिल कुंबले ने उनके खेल की सरहना की थी. हालांकि, अभी तक टीम इंडिया में उनकी जगह पर्मानेनट नहीं हुई थी. 2011 में उन्होंने कड़ी मेहनत की लेकिन अपनी पहचान बनाने में असफल रहे. 
  • आईपीएल 2013 कोहली के लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ. इस सीजन आरसीबी ने कोहली को अपनी  टीम का कप्तान नियुक्त किया. उस सीजन आरसीबी प्वाइंट्स टेबल में पांचवें स्थान पर रही. इस दौरान कोहली ने 16 मैचों में 45 की औसत से 635 रन बनाए. जिसमें उन्होंने 6 अर्धशतक जड़े और 99 का सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया. 
  • हालांकि, 2014 सीजन में कोहली का प्रदर्शन निराशाजनक रहा था. जिसमें उन्होंने महज 27.61 के औसत से 359 रन बनाए. जबकि आईपीएल 2015 में उन्होंने अपनी टीम को प्लेऑफ तक पहुंचाया. वहीं 2016 के सीजन में कोहली ने कई रिकॉर्ड बनाए, जिसमें उन्होंने 6 शतक ठोके. इसके साथ ही वह उस सीजन ऑरेंज कैप के विजेता रहे.
  • फिलहाल विराट कोहली आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में नंबर 1 पर मौजूद हैं. इसके अलावा एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी उनके नाम दर्ज है. आईपीएल 2016 सीजन में कोहली ने 16 मैचों में 81 की औसत से 973 रन बनाए. जिसमें उनके 4 शतक और 7 अर्धशतक शामिल हैं.

टी20 इंटरनेशनल करियर(Virat Kohli T20I Cricket Career):

टी20 क्रिकेट में विराट कोहली (Virat Kohli) ने एक के बाद एक कई बड़े रिकॉर्ड तोड़े और कीर्तिमान स्थापित किया. टी20 विश्व कप में विराट ने अपना ‘बीस्ट मोड’ दिखाया और 27 मैचों में 81.50 की औसत 1,141 रन बनाए. जिसमें उन्होंने 14 अर्द्धशतक भी लगाया. वह टूर्नामेंट में अब तक के सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं.

टेस्ट करियर(Virat Kohli International Test Career):

Virat Kohli

विराट कोहली (Virat Kohli) को 2011 में वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया था. कोहली टेस्ट टीम में आए तीन नए खिलाड़ियों में से एक थे. भारत ने यह सीरीज 1-0 से जीत ली. हालांकि, कोहली इस टेस्ट सीरीज के दौरान काफी संघर्ष करते नजर आए. वह 5 पारी में केवल 76 रन ही बना पाए. 

2014 में जब महेंद्र सिंह धोनी ने अचानक कप्तानी छोड़ने का फैसला किया तब उनकी जगह विराट कोहली (Virat Kohli) को टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया. बतौर कप्तान अपनी पहली पारी में शानदार प्रदर्शन करते हुए उन्होंने 115 रन की पारी खेली. इसके बाद कोहली टेस्ट में लगातार चार शतक लगाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने. 

विराट कोहली अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू (Virat Kohli International Debut):

  • वनडे डेब्यू – 18 अगस्त 2008, श्रीलंका के खिलाफ
  • टेस्ट डेब्यू – 20 जून 2011, वेस्टइंडीज के खिलाफ
  • टी20 डेब्यू – 12 जून 2010, जिम्बाब्वे के खिलाफ

विराट कोहली ओवरऑल क्रिकेट करियर(Virat Kohli Career Summary):

प्रारूप कुल मैच पारी कुल रन उच्चतम स्कोर औसत स्ट्रइक रेट शतक अर्धशतक
टेस्ट 111 187 8676 254 49.3 55.23 29 29
वनडे 279 268 13027 183 57.39 93.79 47 65
टी20 115 107 4008 122 52.74 137.97 1 37
आईपीएल 237 229 7263 113 37.25 130.02 7 50

विराट कोहली पसंद और नापसंद (Virat Kohli Career Summary):

विराट कोहली (Virat Kohli) की ड्रेसिंग स्टाइल की लड़कियां डाई हार्ट फैन है. खाने के शौकिन कोहली अपने फिटनेस पर भी खासा ध्यान देते हैं. उनकी पसंद और नापसंद कुछ इस प्रकार है.

फेवरेट हीरोइन ऐश्वर्या राय बच्चन, करीना कपूर
फेवरेट हीरो आमिर खान, जॉनी डिप्प
फेवरेट फिल्म बॉर्डर, जो जीता वो ही सिकंदर
फेवरेट क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, क्रिस गेल
फेवरेट स्टेडियम एडेलाईड ओवल, ऑस्ट्रेलिया
फेवरेट खाना  सोनमन, सुशी और लंप चोप्स
फेवरेट नंबर  18 (जर्सी नंबर)

विराट कोहली ब्रांड एंबेसडर लिस्ट (Virat Kohli Brand Ambassador):

दुनिया के सबसे फिट खिलाड़ियों में शुमार विराट कोहली को कई कंपनियों ने अपनी कंपनी का ब्रांड एंबेसडर भी बनाया हुआ है. नीचे उन कंपनियों के नाम दिए गए हैं.

  • वाल्वोलाइन 
  • विक्स इंडिया 
  • एमआरएफ टायर्स 
  • बूस्ट एनर्जी ड्रिंक 
  • फिलिप्स इंडिया 
  • रेमिट 2 इंडिया 
  • उबर इंडिया 
  • अमेरिकन टूरिस्टर
  • टीससोट 
  • टू यम्म 
  • रायल चेलेंजर एल्कोहल 
  • मान्यवर 
  • आडी इंडिया 
  • पुमा 

इसके अलावा कोहली कई कंपनियों के मालिक और पार्टनर भी हैं.

विराट कोहली अवार्ड लिस्ट (Virat Kohli Award List):

विराट ने काफी कम उम्र में ही अपनी काबिलियत के दम पर बड़ा मुकाम हासिल किया है. उनके नाम कई ऐसे बड़े रिकॉर्ड्स दर्ज हैं, जिसे तोड़ पाना किसी बल्लेबाज के लिए मुश्किल है. क्रिकेट में उम्दा प्रदर्शन की वजह से उन्हें कई अवार्ड मिले हैं, जो इस प्रकार हैं.

2012 आईसीसी ओडीआई प्लयेर ऑफ दी इयर अवार्ड
2012 पीपुल चॉइस अवार्ड फॉर फेवरेट क्रिकेटर
2013 अर्जुन अवार्ड फॉर क्रिकेट
2017 सीएनएन-आईबीएन इंडियन ऑफ दी इयर
2018 मेजर ध्यान चंद्र खेल रत्न पुरस्कार 
2018  सर गर्फिएल्ड सोबर्स ट्राफी

विराट कोहली के अफेयर्स (Virat Kohli’s Affairs):

डैशिंग पर्सनालिटी होने की वजह से विराट कोहली (Virat Kohli) कि शादी से पहले इनके नाम कई लड़कियों के साथ जुड़े थे. विराट कोहली वाइफ अनुष्का शर्मा से पहले कई हसीनाओं को डेट कर चुके हैं. आइए विराट के अफेयर्स के बारे में जानते हैं.

सराह-जाने डाइस – 

सबसे पहले विराट कोहली (Virat Kohli) का नाम सराह जाने के साथ जोड़ा गया था. मिस इंडिया रह चुकी सराह-जाने डाइस बॉलीवुड में बतौर एक्ट्रेस काम कर रही थी. इनका और सराह का काफी लंबे समय तक अफेयर रहा. 2011 क्रिकेट वर्ल्डकप के दौरान वह विराट के साथ भी देखी गई थी. हालांकि, यह रिलेशन ज्यादा समय तक नहीं चला. 

तमन्ना भाटिया –

विराट कोहली (Virat Kohli) का नाम साउथ एक्ट्रेस तमन्ना भाटिया से जुड़ चुका है. दरअसल, इन दोनों ने एक विज्ञापन मे साथ काम किया था उसके बाद से इनकी दोस्ती काफी गहरी हो गई और इन दोनों की डेटिंग की खबरे भी सामने आई पर यह रिलेशनशिप ज्यादा नही चली.

संजना – 

विराट कोहली का नाम संजना नाम की एक मॉडल के साथ भी जोड़ा जा चुका है.साल 2009 में दोनों के बीच रिश्ते की खबरें सामने आई थीं. हालांकि, इन दोनों ने इसे महज अफवाह बतायी और कहा हम बहुत अच्छे दोस्त है उससे ज्यादा कुछ नही.

इजाबेल लिइट –

इजाबेल लिइट एक ब्राजील मॉडल और एक्ट्रेस है. इन दोनों की मुलाकात किसी बिजनेस मिटींग के दौरान हुई थी. इजाबेल एक बार भारत भी आई थी और किसी काम से लगभग एक साल से ज्यादा वो यहीं इंडिया में रही उस दौरान इनका मिलना-जुलना बढ़ा और इनकी डेटिंग की खबरें सामने आई पर यह अफेयर भी ज्यादा नहीं चला.

विराट कोहली की शादी (Virat Kohli Marriage):

Virat Kohli Marriage Life
Virat Kohli Marriage Life

दिसंबर, 2017 में विराट कोहली (Virat Kohli) ने बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा के साथ इटली में शादी रचाई. विराट-अनुष्का की पहली मुलाकात साल 2013 में एक ऐड कंपनी के साथ काम करने के दौरान हुई थी. इसके बाद दोनों की दोस्ती हो गई और दोस्ती गहरी होती चली गई. जिसके बाद उनकी डेटिंग की खबरें भी सामने आने लगी. हालांकि काफी लंबे समय तक इन दोनों ने अपने रिलेशनशिप पर कुछ नहीं बोला. आखिरकार 2016 में इन दोनों ने अपने रिश्ते को जगजाहिर किया और साल 2017 में कुछ खास मेहमानों के मौजूदगी में इटली में हिंदू रीति रिवाज से शादी कर ली. शादी के चार साल बाद जनवरी 2021 में, इस जोड़े को एक बेटी हुई, जिसका नाम वामिका कोहली है. फरवरी 2024 को अनुष्का शर्मा ने एक बेटे को जन्म दिया. कपल ने अपने बेटे का नाम अकाय रखा है.

विराट कोहली की आय (Virat Kohli Networth):

विराट कोहली (Virat Kohli) आय के मामले में दुनिया के सबसे अमिर खिलाड़ियों में शुमार है. कोहली भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के ग्रेड A+ के कॉन्ट्रेक्ट में शामिल हैं. बीसीसीआई की ओर से उन्हें सालाना 7 करोड़ रुपये मिलते हैं. मैच फॉर्मेट के हिसाब से विराट को हर मैच फीस मिलती है.

वनडे मैच फीस 4 लाख रुपये
टी20 मैच फीस 3 लाख रुपये
टेस्ट मैच फीस 15 लाख रुपये
आईपीएल  17 करोड़
रिट्रेनशीप की फीस लगभग 7 करोड़ रुपये पर इयर

विराट कोहली के लाइफ की दिलचस्प बातें (Virat Kohli Interesting Facts):

  • साल 2006 में जब ब्रेन स्ट्रोक्स के कारण विराट के पिता का निधन हो गया था. लेकिन उन्होंने सबकुछ भूल कर रणजी ट्रॉफी में कर्नाटक के खिलाफ मैच खेलने का फैसला लिया, जो इनके लिये बहुत मुश्किल था. अगले दिन वह मैदान पर उतरे और भारत के लिए 90 रन की पारी खेली.
  • वर्ल्ड क्रिकेट में विराट कोहली दूसरे सबसे ज्यादा एकदिवसीय शतक (47) लगाने वाले क्रिकेटर हैं. वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड महान भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (49) के नाम दर्ज  है.
  • सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और एमएस धोनी के बाद विराट वनडे में तीन साल में लगातार एक हजार रन से अधिक बनाने वाले चौथे क्रिकेटर हैं.
  • कोहली 1000, 3000, 4000 तथा 5000 रन का रिकार्ड बनाने वाले सबसे तेज भारतीय क्रिकेटर है. साथ ही रिचर्ड के साथ साझा करते हुए 5000 रन बनाने वाले सबसे तेज इंटरनेशनल क्रिकेटरों में से एक हैं.
  • विराट अपने हाथ पर टैटू बनवाने वाले कुछ भारतीय खिलाडियों में से एक हैं. उन्होंने अपने बाएं हाथ पर भगवान शिव कै टैटू बनवाया है. वहीं अपने दाहिने बाइसेप पर ‘स्कॉर्पियो’ गुदवाया है.
  • विराट को पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना बहुत पसंद है. 
  • कोहली पढ़ने में भी बहुत अच्छे थे. इनको हिस्ट्री और मेथ्स में बहुत दिलचस्पी थी.
  • वह अपने फ्री टाइम में क्रिकेट के हाईलाइट्स के वीडियो देखते और कुछ नया करने का प्रयास करते हैं. 
  • विराट का दिल्ली में एक रेस्टोरेंट है, जिसका नाम नूएवा है. उनको मांसाहारी खाना पसंद है.

विराट कोहली रिकॉर्ड लिस्ट (Virat Kohli Records and Stats):

विराट कोहली रिकॉर्ड लिस्ट की बात करें तो अपने क्रिकेट के करियर के दरमियान विराट ने कई रिकॉर्ड बनाए हुए हैं, जिसमें से कुछ की जानकारी नीचे बताए गए हैं.

1. कप्तान के तौर पर पहली तीन टेस्ट पारी में शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज.
2. मात्र 22 साल की उम्र में 2 एकदिवसीय शतक लगाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी.
3. वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 1000, 3000, 4000, 5000, 10000 और 13000 रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी.
4. एक कैलेंडर वर्ष में सबसे तेज 1,000 वनडे रन बनाने वाले खिलाड़ी.
5. वनडे क्रिकेट में दूसरे सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज.
6. कोहली के नाम दुनिया में सबसे ज्यादा रन चेज करने वाले शतक हैं.
7. एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज.
8. टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2000 रन बनाने वाले दूसरे सबसे तेज बल्लेबाज हैं.
9. टी20 अंतरराष्ट्रीय में एक साल में 600 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज.
10. टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 15 मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड जीतने वाले खिलाड़ी.

विराट कोहली के विवाद(Virat Kohli Controversy):

Virat Kohli Fight
Virat Kohli Fight

विराट कोहली मैदान पर अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के अलावा गुस्सैल स्वभाव के लिए भी जाने जाते हैं. क्रिकेट करियर के शुरुआत से लेकर अबतक विराट अपने गुस्सैल रैवईये के चलते कई विवादों से घिर चुके हैं.

  • मैदान में ऊँगली दिखाना 

साल 2012 में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौर पर गई थी. सिडनी में जब टेस्ट मैच की शुरुआत हो रही थी, तब मैदान पर मौजूद विराट गुस्से में दर्शकों को मिडल फिंगर दिखाने लगे. उनकी यह हरकत कैमरे में कैद हो गई. यह क्रिकेट के नियमों के खिलाफ और अपमानजनक माना जाता है. इस हरकत की वजह से कोहली को 50 परसेंट मैच फीस जुर्माने के तौर पर भरना पड़ा.

  • बीसीसीआई के नियम का उलंघन 

विराट कोहली (Virat Kohli) और अनुष्का शर्मा के रिलेशनल की खबरें काफी ज्यादा प्रसिद्ध थी, जिसके चलते इन्होंने मैच के दौरान उनसे चैटिंग की थी, जो कि क्रिकेट नियमों के खिलाफ है. हालांकि, इस विवाद में उन्हें समझा-बुझाकर छोड़ दिया गया.

  • पत्रकार के साथ दुर्व्यवहार 

साल 2015 में विराट कोहली और अनुष्का शर्मा के अफेयर की चर्चा तेज हो रही थी. तब एक पत्रकार ने विराट-अनुष्का के रिश्ते को लेकर कुछ विवादास्पद न्यूज़ छाप दी जो उनको अच्छी नहीं लगी और उन्होंने उस पत्रकार को गुस्से में बहुत बुरा-भला बोला, जिसके चलते उन्हें बाद में पत्रकार से माफी भी मांगनी पड़ी.

  • गौतम गंभीर के साथ झगड़ा

विराट कोहली (Virat Kohli) आईपीएल 2013 सीजन में एक मैच के दौरान गौतम गंभीर से भिड़ गए थे. दोनों की झड़प गाली-गलौच तक पहुंच गई थी. उस वक्त कोहली आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलौर (RCB) की तरफ से और गंभीर कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की तरफ से खेल रहे थे. इतना ही नहीं दोनों खिलाड़ियों के बीच एक बार फिर आईपीएल 2023 के दौरान भी झड़प देखने को मिला. 

इसके अलावा विराट कोहली का पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ, अनिल कुंबले और कई छोटे-छोटे विवाद हुए हैं.

विराट कोहली के जीवन से सीख

आप चाहे विराट कोहली के पसंद करें या नहीं, पर वह अब तक के सबसे प्रतिभाशाली क्रिकेटरों में से एक हैं. पिता के निधन के बाद कोहली बिल्कुल अकेले पड़ गए थे और उनके पास कोई जॉब भी नहीं थी. लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी. कोहली आज जहां तक पहुंचे हैं उसके पीछे उनकी कड़ी मेहनत है. फिर चाहे अपनी फिटनेस हो या अपने खेल को सुधारने का काम. कोहली ने हर पहलु पर कड़ी मेहनत की है.

 

विराट कोहली की लास्ट 10 पारियां (Virat Kohli last 10 Innings):

मैच फॉर्मेट रन तारीख
श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय 17 सितंबर 2023
श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय 3 12 सितंबर 2023
पाकिस्तान के खिलाफ एकदिवसीय 122* 10 सितंबर 2023
नेपाल के खिलाफ एकदिवसीय 04 सितंबर 2023
पाकिस्तान के खिलाफ एकदिवसीय 4 02 सितंबर 2023
वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय 27 जुलाई 2023
वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय 121 20 जुलाई 2023
वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट 76 12 जुलाई 2023
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट 14 & 49 07 जुन 2023
गुजरात टाइटंस के खिलाफ टी20 101* 21 मई 2023

विराट कोहली जल्द तोड़ सकते हैं ये रिकॉर्ड्स:

Virat Kohli

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक

विराट कोहली वनडे में सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक शतकों का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. सचिन ने अपने वनडे करियर में कुल 49 शतक लगाए हैं. जबकि कोहली अबतक 47 शतक जड़ चुके हैं. यानी कोहली वनडे में सबसे ज्यादा शतक के मामले में सचिन से सिर्फ 2 कदम पीछे है और वे वनडे वर्ल्ड कप 2023 में इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं

वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक

वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले प्लेयर्स की लिस्ट में विराट कोहली दूसरे नंबर पर हैं. सचिन तेंदुलकर के नाम सबसे ज्यादा शतक (100) लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है. कोहली ने अब तक 77 सेंचुरी लगा चुके हैं और वह जल्द ही इस रिकॉर्ड को भी तोड़ सकते हैं.

वनडे में सबसे ज्यादा रन

वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम है. उन्‍होंने 463 मैचों की 452 पारियों में कुल मिलाकर 18,426 रन बनाए हैं. इस मामले में विराट कोहली पांचवें नंबर पर आते हैं. उन्होंने अब तक 268 पारियों में 13027 रन बनाए हैं. 

FAQs:

Q. विराट कोहली का पूरा नाम क्या है?

विराट कोहली

उपनाम- चीकू, रन मशीन

Q. विराट कोहली की उम्र क्या है?

A. 35

Q. विराट कोहली का जन्म कब हुआ था?

A. 5 नंवबर 1988

Q. विराट कोहली कहां के रहने वाले हैं?

A. दिल्ली

Q. विराट कोहली का धर्म क्या है?

A. हिंदू

Q. विराट कोहली के पिता का नाम क्या है?

A. प्रेम कोहली

Q. विराट कोहली की पत्नी का नाम क्या है?

A. अनुष्का शर्मा

Q. विराट कोहली के कितने बच्चे हैं?

A. एक बेटी है

Q. विराट कोहली की बेटी का नाम क्या है?

A. वामीका कोहली

हमें उम्मीद है कि आपको विराट कोहली का जीवन परिचय के बारे में पढ़ना पसंद आया होगा. अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं.