Sourav Ganguly

भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बीच खेले गए आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) मुकाबले में भारत को करारी हार का सामना करना पड़ा। इस बड़े मैच से पहले भारत को एक भी प्रैक्टिस मैच नहीं मिला था, जो इस हार की एक बड़ी वजह मानी जा रही है। अब बीसीसीआई ने इंग्लैंड सीरीज के शुरु होने से पहले ईसीबी से 2 प्रैक्टिस मैच आयोजित करने का आग्रह किया है, ताकि भारतीय टीम टेस्ट सीरीज के लिए अच्छी तरह खुद को तैयार कर सके।

WTC फाइनल से पहले नहीं मिला था प्रैक्टिस मैच

team india

Team India को न्यूजीलैंड के हाथों टेस्ट सीरीज में 8 विकेटों से बड़ी हार का सामना करना पड़ा। इस बात में कोई संदेह नहीं है कि न्यूजीलैंड ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए खिताबी जीत दर्ज की।

मगर भारत की हार की एक बड़ी वजह उन्हें प्रैक्टिस मैच ना मिलना भी रहा। दरअसल, न्यूजीलैंड की टीम ने WTC फाइनल से पहले 2 मैचों की टेस्ट सीरीज इंग्लैंड के साथ खेली थी, जिससे वह खुद को परिस्थितियों में ढ़ालने में सफल रहे थे। लेकिन भारत के साथ ऐसा नहीं हुआ। उन्हें तैयारी के लिए सिर्फ 3 दिन का इंट्रा स्क्वाड मैच खेलने को मिला, जिससे वह खुद को अच्छी तरह इंग्लैंड की मुश्किल परिस्थितियों में ढ़ाल नहीं सके।

बीसीसीआई ने की 2 प्रैक्टिस मैचों की मांग

Team India को WTC में मिली हार के बाद बीसीसीआई सचेत हो गई है और अब भारतीय बोर्ड ने इंग्लैंड एंड वेल्स बोर्ड से 4 अगस्त से शुरु हो रही इंग्लैंड टेस्ट सीरीज से पहले 2 वॉर्म-अप मैचों का आयोजन कराने का आग्रह किया है। इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने बताया,

जय शाह वॉर्म अप मैचों को लेकर ईसीबी के चीफ एग्जीक्यूटिंग ऑफिसर टॉम हैरिसन से बात करेंगे। उनका मानना है कि बीसीसीआई को ईसीबी से कम से कम दो वॉर्म मैचों का प्रबंध कराने के लिए आग्रह करना चाहिए ताकि खिलाड़ियों को अहम सीरीज से पहले पर्याप्त मैच प्रैक्टिस मिल सके।

फिलहाल छुट्टी पर है Team India

Team India

WTC फाइनल के बाद अब Team India के खिलाड़ी 4 अगस्त से शुरु होने वाली 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड में मौजूद हैं। मगर टेस्ट सीरीज के शुरु होने से पहले भारतीय खिलाड़ी 20 दिनों की छुट्टी पर हैं और वह बिना किसी पाबंदी अगले 20 दिनों तक कहीं भी घूम सकते हैं। खिलाड़ी अपने परिवार के साथ छुट्टी बिताने के लिए निकल पड़े हैं, कोई यूरो कप की टिकट कराई, तो कोई जू में घूम रहा है।