t20 world cup 2021

टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup) की फाइनल टीम का सेलेक्शन हो चुका है. 10 अक्टूबर को इस टीम में चयनकर्ताओं ने कुछ बदलाव किया है. जिसके बारे में हम आपको बताएंगे लेकिन, उससे पहले ही बता दें कि इस टूर्नामेंट का आगाज 17 अक्टूबर से होने वाला है. इसका फाइनल मुकाबला 14 नवंबर को खेला जाएगा. टीम इंडिया का पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ है. क्या कुछ भारतीय टीम में हुआ है नया बदलाव, जानिए इस खास रिपोर्ट में….

फाइनल टीम में हुए ये बड़े बदलाव

T20 World Cup

दरअसल चुनी गई 15 सदस्यीय टीम में चयनर्ताओं ने अक्षर पटेल (Axar Patel) की जगह शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) को शामिल किया है. तो वहीं युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) फिर से इस टीम में जगह बनाने में नाकाम रहे हैं. जबकि आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में शानदार प्रदर्शन करते हुए उन्होंने दिग्गजों और फैंस को काफी ज्यादा प्रभावित किया था. यूएई की कंडीशन में उनकी परफॉर्मेंस काफी बेहतरीन रही है. लेकिन, इसके बावजूद भी उन्हें इस टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में नजरअंदाज कर दिया है.

इसके साथ ही अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने टीम प्रबंधन से चर्चा करने के बाद शार्दुल ठाकुर को मुख्य टीम में शामिल किया है. वहीं मुख्य स्क्वॉड का हिस्सा रहे ऑलराउंडर अक्षर पटेल अब स्टैंड-बाई खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल होंगे. बात करें युजवेंद्र चहल की तो उन्होंने आईपीएल 2021 (IPL 2021) में कुल 18 विकेट अपने नाम किए हैं और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों में छठे नंबर पर बरकरार हैं. आईपीएल के पहले चरण में चहल का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. लेकिन, यूएई फेज में उनका प्रदर्शन बेहद शानदार रहा था.

युजवेंद्र चहल को चयनकर्ताओं ने फिर किया नजरअंदाज

T20 WC 2021 की टीम में हुए बड़े बदलाव, फाइनल स्क्वॉड में भी युजवेंद्र को नहीं मिली जगह, फैंस ने जताई नाराजगी

चहल ने बतौर स्पिन बॉलर यूएई में अपने आपको साबित किया था. लेकिन, टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) की टीम में उन्हें शामिल नहीं किया गया. ऐसे में अब फैंस लगातार सोशल मीडिया के जरिए अपनी नाराजगी जाहिर कर रहे हैं. युजवेंद्र चहल के आईपीएल 2021 में किए गए प्रदर्शन की बात करें तो यूएई लेग के 8 मैचों में गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 14 विकेट चटकाए हैं. उन्होंने यूएई में 6.13 की इकोनॉमी रेट 13.14 की औसत और 12.8 के शानदार स्ट्राइक रेट से बेहतरीन गेंदबाजी की है.

आईपीएल 2021 में मिडिल ईस्ट में एक स्पिनर गेंदबाज के लिए यह आंकड़े वाकई बेहद शानदार हैं. बात करें टी20 वर्ल्ड कप की तो इसका आगाज ऐसी ही पिचों पर होने जा रहा है. यही कारण है कि, इस तरह की संभावना जताई जा रही थी कि 10 अक्टूबर से पहले बीसीसीआई चयनकर्ता मुख्य स्क्वॉड में बदलाव करते हुए चहल को टीम में मौका देंगे.

टी20 वर्ल्ड कप के लिए फाइनल हुई भारतीय टीम

T20 WC 2021 की टीम में हुए बड़े बदलाव, फाइनल स्क्वॉड में भी युजवेंद्र को नहीं मिली जगह, फैंस ने जताई नाराजगी

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी.

स्टैंड बाय: श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर, अक्षर पटेल.

बोर्ड ने इन 8 खिलाड़ियों को अतिरिक्त के तौर पर किया शामिल

T20 WC 2021 की टीम में हुए बड़े बदलाव, फाइनल स्क्वॉड में भी युजवेंद्र को नहीं मिली जगह, फैंस ने जताई नाराजगी

आवेश खान, उमरान मलिक, हर्षल पटेल, लुकमान मेरीवाला, वेंकटेश अय्यर, कर्ण शर्मा, शाहबाज अहमद और के. गौतम. ये खिलाड़ी दुबई में भारत के बायो बबल में शामिल होंगे और उनकी तैयारियों में टीम की सहायता करेंगे.