Sri Lanka Cricketer

श्रीलंका (Sri Lanka) के बाएं हाथ के बल्लेबाज भानुका राजपक्षा (Bhanuka Rajapaksa) ने कुछ दिन पहले क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया था। उनके इस फैसले से श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड के साथ तमाम क्रिकेट फैंस हैरान थे। इसके बाद कई दिग्गज खिलाड़ी और श्रीलंका (Sri Lanka) के खेल मंत्री ने भानुका को संन्यास के फैसले पर विचार करने को कहा था। भानुका ने अब अपने फैसले पर विचार करते हुए संन्यास पत्र वापस लेने का निर्णय कर लिया है।

पारिवारिक कारणों के चलते लिया था संन्यास

संन्यास के 8 दिन बाद ही श्रीलंकाई खिलाड़ी ने लिया यू-टर्न, लसिथ मलिंगा ने की थी इसकी गुजारिश
गौरतलब है कि 5 जनवरी 2022 को भानुका राजपक्षा ने निजी जिंदगी और पारिवारिक कारणों का हवाला देते हुए क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया था। साथ ही उन्होंने अपने रिटायरमेंट के लिए श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के कड़े फिटनेस नियमों को भी संन्यास लेने की मुख्य वजह बताई थी। श्रीलंका मीडिया को दिए गए इंटरव्यू के अनुसार राजपक्षा का कहना था कि जिस तरह के फिटनेस नियम अभी बनाए गए हैं उनके चलते उनकी पावर हिटिंग पर बुरा असर पड़ता है.

लेकिन अब उन्होंने क्रिकेट में वापसी करने का निर्णय करते हुए अपना सन्यास का फैसला वापस ले लिया है। साथ ही उन्होंने श्रीलंकाई बोर्ड को जो पत्र लिखा था उसे भी वापस ले लिया है। संन्यास लेते हुए उन्होंने अपने पत्र में लिखा था कि “मैंने एक खिलाड़ी, पति के रूप में अपनी स्थिति पर बहुत सावधानी से विचार किया है। मैं अपना फैसला पितृत्व और संबंधित पारिवारिक दायित्वों को देखते हुए ले रहा हूं”।

मलिंगा ने कही थी ये बात

संन्यास के 8 दिन बाद ही श्रीलंकाई खिलाड़ी ने लिया यू-टर्न, लसिथ मलिंगा ने की थी इसकी गुजारिश
बाएं हाथ के बल्लेबाज राजपक्षा विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी करना पसंद करते हैं। उनके संन्यास के ऐलान के बाद श्रीलंका (Sri Lanka) क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दुनिया के घातक गेदबाजों में से एक लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने भानुका को संन्यास के फैसले पर विचार करने को कहा था। मलिंगा ने ट्विटर पर लिखा था कि

“अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने देश का प्रतिनिधित्व करना कोई आसान काम नहीं है और खिलाड़ियों को हमेशा कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। मुझे सच में विश्वास है कि भानुका राजपक्षा श्रीलंकाई क्रिकेट को देने के लिए बहुत कुछ है और मैं उनसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के अपने फैसले पर पुनर्विचार करने का अनुरोध करता हूं.”

भानुका का इंटरनेशनल करियर

संन्यास के 8 दिन बाद ही श्रीलंकाई खिलाड़ी ने लिया यू-टर्न, लसिथ मलिंगा ने की थी इसकी गुजारिश
भानुका ने अबतक अपने इंटरनेशनल करियर में श्रीलंका (Sri Lanka) के लिए कुल 23 मुकाबले खेले हैं। जिसमें 5 वनडे और 18 टी-20 मुकाबले शामिल हैं। 20 ओवर फॉर्मैट में राजपक्षा ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने 18 टी-20 मुकाबलों में 320 रन बनाए हैं, जिसमें 2 अर्धशतक शामिल है। इसके साथ ही राजपक्षा टी-20 वर्ल्डकप 2021 में श्रीलंका टीम का हिस्सा था।