INDvsENG: रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ रचा इतिहास, 114 सालों में पहली बार हुआ ऐसा

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में भारतीय क्रिकेट टीम की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। पांचवें दिन भारत के सामने जीत के लिए 481 रनों का लक्ष्य है। लेकिन चेन्नई में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन रविचंद्रन अश्विन ने कुछ ऐसा किया, जो इतिहास के पन्नों में सुनहरे अक्षरों से दर्ज हो गया। अश्विन ने पारी की पहली गेंद पर ही विकेट चटका दिया।

अश्विन ने पहली ही गेंद पर चटकाया विकेट

रविचंद्रन अश्विन

भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जा रहा पहले टेस्ट मैच में शुरुआत से ही मेहमान इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने अपना दबाव बनाया हुआ है। लेकिन इस टेस्ट मैच का चौथा दिन भारतीय टीम ने अपने नाम किया। इतना ही नहीं भारतीय क्रिकेट टीम के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने पारी की पहली ही गेंद पर विकेट लेकर इतिहास रच दिया।

दरअसल, भारत के 337 पर सिमटने के बाद इंग्लैंड ने बल्लेबाजी का फैसला किया और इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स व सिबली बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे और इधर कप्तान विराट कोहली ने गेंद अश्विन को थमाई। रविचंद्रन अश्विन ने पारी की पहली ही गेंद  पर रोरी बर्न्स का विकेट ले लिया और उन्हें बिना खाता खोले ही पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। क्रिकेट इतिहास के 114 सालों के बाद ऐसा हुआ, जब एक स्पिनर ने पारी की पहली ही गेंद पर बल्लेबाज का विकेट चटकाया।

आज तक तीन स्पिनर ही कर पाए हैं ये कारनामा

टेस्ट क्रिकेट का रोमांच आज भी बरकरार है। गेंद व बल्ले के बीच सही प्रतिस्पर्धा तो टेस्ट में ही देखने को मिलती है। रविचंद्रन अश्विन विश्व क्रिकेट के तीसरे स्पिन गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने पारी की पहली गेंद पर विकेट चटकाया है। इससे पहले ऐसा सिर्फ दो बार ही हुआ है, जब किसी स्पिनर ने पारी की पहली गेंद पर विकेट लिया।

अश्विन से पहले 1888 में बॉबी पील और 1907 में बर्ट वोगलेर ने पहली गेंद पर ही विकेट ले चुके हैं। अश्विन ने 114 साल बाद तीसरी बार बतौर स्पिनर विरोधी टीम के बल्लेबाज को पहली ही गेंद पर पवेलियन भेजा।

मुश्किल में टीम इंडिया

ऋषभ पंत

जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ रहा है मेहमान इंग्लैंड क्रिकेट टीम मानो अपना शिकंजा कसती नजर आ रही है। चेन्नई के मैदान पर पहले टेस्ट मैच के आखिरी दिन भारतीय क्रिकेट टीम को 481 रनों के पहाड़ जैसे लक्ष्य को हासिल करना है और यदि मैच को ड्रॉ करना है, तो भारतीय बल्लेबाजों को पूरे दिन तीनों सेशन बल्लेबाजी करनी होगी।

भारत ने रोहित शर्मा का विकेट चौथे दिन जल्दी ही गंवा दिया था। इसके बाद पांचवे दिन के पहले सेशन में शुभमन गिल 50 , चेतेश्वर पुजारा 15 व अजिंक्य रहाणे 0 पर अपने विकेट गंवा दिए।