CSK एनॉलिसिस: ट्रॉफी के साथ होगी एमएस धोनी की विदाई? यहां जानिए IPL 2023 में चेन्नई टीम की सबसे बड़ी कमजोरी और ताकत

इंडियन प्रीमियर लीग का 15वें सीजन चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और उसके फैंस के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा है। 4 बार आईपीएल का खिताब हासिल कर चुकी ये टीम पिछले सीजन 14 में से महज चार ही मुकाबले जीत सकी थी। आईपीएल 2022 की कड़वी यादों को फैंस के जेहन से मिटाने के लिए टीम इस साल जमीन आसमान एक कर देगी।

वहीं, 18 खिलाड़ियों को रिटेन करने के बाद 23 दिसंबर को कोच्चि में हुई नीलामी फ्रेंचाइजी ने 7 खिलाड़ियों पर दांव खेला है। तो आइए आईपीएल 2023 से पहले जानते हैं कि टीम की क्या कमजोरी है, क्या मजबूती है, क्या हो सकती है एक आदर्श प्लेइंग इलेवन….

CSK की सबसे बड़ी ताकत

Ben Stokes

आईपीएल 2023 के लिए चेन्नई सुपर किंग्स ने अपनी टीम में कुल 25 खिलाड़ियों को शामिल किया है। इसी बीच अगर टीम की ताकत की बात करें तो उसके हरफनमौला और सलामी बल्लेबाज टीम की ताकत साबित हो सकते हैं। इसके अलावा स्पिनर्स भी चेन्नई की टीम को मजबूती दे रहे हैं। दरअसल, सीएसके के खेमे में बल्लेबाज के तौर पर रुतुराज, अंबाती रायडू, एमएस धोनी, ड्वेन कॉनवे जैसे खिलाड़ी हैं।

दूसरी ओर रवींद्र जडेजा, बेन स्टोक्स, ड्वेन प्रिटोरियस, शिवम दुबे, मॉइन अली जैसे ऑलराउंडर्स का विकल्प टीम के पास है। ये खिलाड़ी अपने दमदार प्रदर्शन के बूते सीएसके को मजबूती देंगे। पिछले कुछ समय में इन खिलाड़ियों ने अपनी विस्फोटक प्रदर्शन से सबको काफी प्रभावित किया है।  साथ ही अनुभवी खिलाड़ियों के अलावा अजय मंडल, निशांत संधू और भगत वर्मा जैसे ऑलराउंडर खिलाड़ियों को खरीदकर फ्रेंचाइजी ने अपनी टीम की बेंच स्ट्रेंथ को और मजबूत कर लिया है।

IPL 2023: CSK की सबसे बड़ी कमजोरी

Chennai Super Kings

बेन स्टोक्स, एमएस धोनी, रुतुराज गायकवाड, ड्वेन प्रिटोरियस जैसे खिलाड़ियों की वजह से चेन्नई की टीम भले ही मजबूत नजर आ रही है, लेकिन उसकी कुछ कमजोरियां भी जाहिर हो रही। टीम की ये कमजोरियां किसी से भी नहीं छुप सकती। वैसे तो ओवरऑल सीएसके बेहद शानदार नजर आ रही है। हालांकि आईपीएल 2023 में सीएसके के लिए तेज गेंदबाजी और मध्य क्रम प्रमुख चिंता का विषय होगा।

टीम के पास तेज गेंदबाज के लिए दीपक चाहर का अच्छा विकल्प है, जबकि मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी के लिए मोईन अली और अंबाती रायुडू है। इनके अलावा सीएसके के खेमे में ऐसा कोई भी बल्लेबाज मौजूद नहीं जो मिडिल ऑर्डर में दमदार बल्लेबाजी कर सके। ऐसे में टीम का मिडल ऑर्डर और तेज गेंदबाजी यूनिट दो ऐसी बड़ी कमजोरियां हैं जो जगजाहिर हो रही हैं।

नीलामी के बाद CSK की टीम

MS Dhoni- CSK

नीलामी में खरीदे हुए खिलाड़ी: काइल जैमीसन, निशांत सिंधु, शेख रशीद, बेन स्टोक्स, अजिंक्य रहाणे, भगत वर्मा और अजय मंडल।

रिटेंड खिलाड़ी: अंबाती रायडू, दीपक चाहर, डेवोन कॉनवे, ड्वेन प्रीटोरियस, महेश तीक्षणा, मथीशा पथिराना, मिचेल सेंटनर, मोइन अली, मुकेश चौधरी, प्रशांत सोलंकी, राजवर्धन हैंगरगेकर, रवींद्र जडेजा, रुतुराज गायकवाड़, शिवम दुबे, सिमरजीत सिंह, सुभ्रांशु सेनापति और तुषार देशपांडे।

CSK की आदर्श प्लेइंग XI टीम

IPL 2023 Auction: पिछले साल CSK की हार का विलेन बना था यह खिलाड़ी (Chris Jordan), अब मिनी ऑक्शन में नहीं मिला कोई खरीदार

रुतुराज गायकवाड़, डेवोन कॉनवे, मोईन अली, रॉबिन उथप्पा, अंबाती रायडू, एमएस धोनी (C&WK), रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, दीपक चाहर, राजवर्धन हैंगरगेकर, एडम मिल्ने

कोचिंग स्टाफ

सीईओ: काशीनाथ विसवानाथन

टीम मेंजर: रसेल राधाकृष्ण

कंसल्टेंट/सलाहकार: सुंदर रमन

हेड कोच: स्टीफन फ्लेमिंग

बैटिंग कोच: मिचेल हसी

बॉलिंग कोच: ड्वेन ब्रावो, लक्ष्मीपथ्य बालाजी

फील्डिंग कोच: सुरेश रैना, रजिब कुमार