Competition continues between these 4 companies to buy BCCI media rights

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई (BCCI) ने चार साल के लिए मीडिया राइट्स का टेंडर जारी किया है, जिसके लिए कई मीडिया प्लेटफॉर्म के बीच जंग छिड़ गई है। सोनी स्पोर्ट्स, डिज़्नी स्टार जैसे प्लेटफॉर्म 2023-27 के मीडिया राइट्स लेना चाहते हैं। वहीं, भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने इस बार टीवी और डिजिटल के लिए अलग-अलग मीडिया अधिकार बेचने का फैसला किया है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि मीडिया अधिकारों की नीलामी कब होगी और कौन सा प्लेटफॉर्म इसे पाने का प्रबल दावेदार है?

BCCI मीडिया राइट्स के लिए इस दिन होगा ऑक्शन  

BCCI

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने साल 2023 से 2027 तक के लिए मीडिया अधिकारों की नीलामी की घोषणा कर दिया है। इसमें कई कंपनियों ने दिलचस्पी दिखाई है। कई नामचीन कंपनियां घरेलू क्रिकेट के मीडिया राइट्स लेने की कोशिश कर रही हैं। 25 अगस्त को टेंडर डॉक्यूमेंट जमा करने की आखिरी तारीख थी।

वहीं, 31 अगस्त को मीडिया राइट्स का ऑक्शन किया जाएगा, जिसके लिए डिज्नी स्टार, सोनी स्पोर्ट्स और वायाकॉम 18 ने अपनी बोलियां दे चुकी है। क्रिकबज़ के हवाले से आई खबर के मुताबिक ‘जी’ और ‘फैंसकोड’ ने अब तक अपनी बोलियां बीसीसीआई को नहीं बताई है। इसके अलावा गूगल और ऐमज़ान ने भी मीडिया अधिकार हासिल करने में कोई रुचि नहीं दिखाई है। हालांकि, स्टार और सोनी के बीच टीवी मीडिया राइट्स (BCCI Media Rights) के लिए होड है, जबकि डिजिटल राइट्स की जंग में वायाकॉम 18 (Viacom 18) की एंट्री हो गई है। 

यह भी पढ़ें: 1983 से लेकर 2013 तक…टीम इंडिया के लिए लकी साबित हुए विदेशी कोच, 5 बार ICC की ट्रॉफी पर भारत ने जमाया कब्ज़ा

इस कंपनी को बेच सकती है BCCI मीडिया राइट्स 

BCCI

गौरतलब है कि भारत को अपने नए चक्र में कुल 25 टेस्ट, 27 वनडे और 36 टी20 मैच की मेजबानी करनी है। ऑस्ट्रेलिया खिलाफ टीम इंडिया घर पर पांच टेस्ट, छह वनडे और दस टी20 मैच खेलेगी। इसके अलावा इंग्लैंड 10 टेस्ट, तीन वनडे और पांच टी 20 के लिए भारत दौरा करेगी। बता दें कि एशिया कप 2023 और वनडे वर्ल्ड को 2023 की लाइव स्ट्रीमिंग हॉटस्टार करने वाला है। इन दोनों टूर्नामेंट की लुत्फ क्रिकेट प्रेमी मुफ़्त में उठा सकते हैं। क्योंकि हॉटस्टार फ्री में एशिया कप 2023 और वर्ल्ड कप 2023 की लाइव स्ट्रीमिंग करेगा।

यह भी पढ़ें: ऋषभ पंत की जगह खाने वाला बल्लेबाज आ गया, विंडीज के खिलाफ विस्फोटक बल्लेबाजी से बरपाया कहर