Team India head coach in all ICC triumphs from 1983 to 2013
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

Team India: क्रिकेट दुनिया के सर्वाधिक लोकप्रिय खेलों में से एक हैं. 22 गज की पिच पर खेला जाने वाला यह खेल 146 साल पुराना है. 1877 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच खेला गया था और यहीं से अंतराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत हुई थी. शुरुआती दिनों में सिर्फ टेस्ट क्रिकेट ही खेला जाता था.

1971 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच पहला वनडे मैच मेलबर्न में खेला गया था. इसका आयोजन तब हुआ था जब एशेज सीरीज का आखिरी टेस्ट बारिश की वजह से धुल गया था लेकिन इस मैच के आयोजन के बाद इसके रोमांच को देखते हुए 1972 से वनडे मैच नियमित तौर पर खेला जाने लगा. भारत (Team India) ने अपना पहला टेस्ट 1932 में और पहला वनडे 1974 में इंग्लैंड के साथ खेला था.

वनडे क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता को और रोमांचक बनाने के लिए क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था आईसीसी ने 1975 में विश्व कप का आयोजन कराने का निर्णय लिया. ये विश्व कप टीम इंडिया के पहला वनडे खेलने के ठीक एक साल बाद आयोजित हुआ था. टेस्ट के बाद वनडे और इसके बाद टी 20 फॉर्मेट आया. आईसीसी ने 2007 में टी 20 विश्व कप और 2021 में टेस्ट का विश्व कप भी शुरु किया. इसके अलावा ICC चैंपियंस ट्रॉफी भी आयोजित करती है जिसे मिनी विश्व कप के नाम से जाना जाता है.

भारतीय टीम (Team India) का ICC इवेंट में प्रदर्शन अच्छा रहा है. भारत ने अबतक 5 ICC खिताब जीते हैं और ऑस्ट्रेलिया के बाद सबसे ज्यादा खिताब जीतने वाली दूसरी टीम है. हालांकि भारत ने अपना आखिरी ICC खिताब 2013 में जीता था. इसके बाद से 10 साल बीत गए हैं लेकिन भारत की झोली आईसीसी खिताब से खाली है. इस निराशाजनक प्रदर्शन के बाद टीम इंडिया के साथ साथ कोच की भूमिका भी सवालों के घेरे में है. आईए जानते हैं  भारत ने अपने 5 आईसीसी खिताब किसी कोचिंग में जीती है.

वनडे विश्व कप 1983

Team India winner of 1983 ODI World Cup

भारत ने विश्व क्रिकेट को पहली बार अपनी ताकत का एहसास 1983 में खेले गए वनडे विश्व कप में कराया था. लॉर्ड्स में खेले गए फाइनल मुकाबले में कमजोर मानी जाने वाली भारतीय टीम ने तब की दिग्गज और 1975 तथा 1979 में लगातार दो बार वनडे विश्व कप जीत चुकी वेस्टइंडीज को हराकर विश्व क्रिकेट में तहलका मचा दिया था.

60 ओवर के फॉर्मेट में खेले गए टूर्नामेंट के फाइनल में कपिल देव की कप्तानी में टीम इंडिया (Team India) ने 183 रन बनाए थे और वेस्टइंडीज को 140 रन पर समेट कर ये मैच 43 रन से जीता था और पहला विश्व कप जीता था. विश्व कप में मिली जीत के बाद कपिल देव की बहुत चर्चा होती है  लेकिन क्या आपको पता है कि इस टीम का कोच कौन था?

1983 में कोच नहीं बल्कि टीम के साथ मैनेजर हुआ करते थे जो खिलाड़ियों को ट्रेनिंग देने के साथ ही उनके प्रदर्शन पर भी नजर रखा करते थे. 1983 में टीम इंडिया के मैनेजर पीआर मान सिंह (P. R. Man Singh) थे. पीआर मान सिंह ने हैदराबाद की तरफ से 5 रणजी मैच खेले थे. 1978 में उन्हें पहली बार पाकिस्तान दौरे पर गई टीम इंडिया का असिस्टेंट मैनेजर बनाया गया था.

1983 में उन्हें विश्व कप खेलने गई टीम का मैनेजर बनाया गया जहां उन्होंने अपनी घरेलू क्रिकेट के लंबे अनुभव का उपयोग करते हुए टीम इंडिया को विजयी बनाया था. वे 1987 में भी सेमीफाइनल खेलने वाली टीम इंडिया के मैनेजर थे.  हाल में ’83’ नाम की फिल्म आई थी जिसमें अभिनेता पंकज त्रिपाठी ने पीआर मान सिंह का किरदार निभाया था.

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse