वेस्टइंडीज

आईसीसी वर्ल्ड इलेवन और वेस्टइंडीज के बीच गुरुवार (31 मई) को खेले गए चैरिटी मैच में वेस्टइंडीज ने वर्ल्ड इलेवन को 72 रन से हरा दिया. इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए विंडीज ने वर्ल्ड इलेवन के सामने 200 रनों का पहाड़ जैसे लक्ष्य रखा. जवाब में वर्ल्ड इलेवन की पूरी टीम 127 रनों पर धाराशायी हो गयी. इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए विंडीज के बल्लेबाजों के कुल 15 छक्के उड़ाए.
वर्ल्ड इलेवन की शुरुआत अच्छी नहीं रही और दूसरे ओवर में ही सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल चलते बने. इसके बाद तू चल मैं आया की स्थिति उत्पन्न हो गयी. तिसारा परेराको छोड़ दे तो और कोई भी बल्लेबाज विकेट पर खड़ा होने का साहस नहीं दिखा पाया.

परेरा ने 37 गेंद पर 7 चौकों और 3 छक्कों की मदद से सर्वाधिक 61 रन बनाए. वहीं परेरा के अलावा टीम का कोई दूसरा खिलाड़ी 15 रन तक नहीं पहुंच पाया. वहीं वेस्टइंडीज की ओर से इविन लुविस ने सबसे ज्यादा 58 (26) रन बनाए, जिसमें 5 छक्के और 5 चौके शामिल हैं. वहीं सैमुएल्स 43 (22) और दिनेश रामदीन 44 (25) रन बनाए.
वर्ल्ड इलेवन की टीम के गेंदबाजों में से राशिद खान सफल गेंदबाज रहे. लेकिन वेस्टइंडीज के खिलाफ उनकी फिरकी वो कमाल नहीं कर पाई जो आईपीएल में कर रही थी. उन्होंने 4 ओवर में 48 रन लुटा दिए. वो भी 12 की इकॉनमी से. दो विकेट भी लिए मगर उसका कोई खास फायदा नहीं हुआ. रसेल ने राशिद के 19वें ओवर में कुल 24 रन बटोरे.

शोएब मलिक और शाहिद अफरीदी को एक-एक विकेट मिला. वहीं वेस्टइंडीड की ओर से केसरिक विलियम्स सफल गेंदबाज रहे. केसरिक विलियम्स ने 3 विकेट झटके तो आंद्रे रसेल और सैमुएल्स बद्री ने 2-2 विकेट अपने नाम किए. वहीं कीमो पॉल और कार्लोस ब्राथवेट को एक-एक विकेट मिला.
बता दें कि इस चैरिटी मैच को करवाने के पीछे का मकसद लक्ष्य कैरिबियाई क्षेत्र के पांच क्रिकेट स्टेडियमों के नवीनीकरण के लिए फंड इकट्ठा करना है, जो इरमा और मारिया तूफानों के कारण पिछले साल क्षतिग्रस्त हो गए थे. भारत की ओर से इस मुकाबले में दिनेश कार्तिक खेलते दिखें. इस मैच में कार्तिक बिना खाता खोली पवेलियन लौट गए. जो अपने आप में शर्मनाक रिकॉर्ड बन गया क्योंकि इससे पहले कार्तिक कभी भी शून्य पर आउट नहीं हुए थे.

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *