बटलर

राजस्थान रॉयल्स ने जोस बटलर (95*) की बेहतरीन पारी की बदौलत चेन्नई सुपरकिंग्स को 4 विकेट से हराकर मैच अपने नाम कर लिया है. जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में शुक्रवार को खेले गए आईपीएल 2018 के 43वें मुकाबले में चेन्नई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर्स में 176 रन बनाए। जवाब में राजस्थान रॉयल्स ने 6 विकेट खोकर 1 गेंद शेष रहते ही लक्ष्य हासिल कर लिया। जोस बटलर को शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया। उन्होंने 60 गेंदों में 11 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 95 रन की नाबाद पारी खेली.
276152
इस जीत के बाद राजस्थान के सबसे महंगे गेंदबाज जयदेव उनादकट ने अन्य बल्लेबाजों को रन बनाने की सलाह दी. उन्होंने कहा कि “जॉस बटलर शुरू से एक छोर से अपना बेस्ट दे रहे थे,मगर दूसरी छोर से टीम के विकेट गिरते जा रहे थे. इंग्लैंड के विकेटकीपर-बल्लेबाज बटलर ने शुक्रवार को 60 गेंदों में 95 रन की पारी खेली. वो शुरूआत से अंत तक बहुत अच्छी तरह से खेले. हालांकि टीम के बल्लेबाजों ने इतना साथ नहीं दिया. बेन स्टोक्स के साथ बटलर बतौर सलामी बल्लेबाजी करने उतरे थे. स्टोक्स महज 11 रन ही बना पाए. कप्तान रहाणे का खराब फॉर्म लगातार जारी है. वहीं प्रशांत चोपड़ा इस मैच में कोई खास छाप नहीं छोड़ पाए.”

276139

उन्होंने आगे कहा कि “बटलर पिछले चार मैचों से अपनी पारी को आगे ले जा रहे हैं. इस समय किसी को जिम्मेदारी लेनी चाहिए. स्टुअर्ट बिन्नी ने कल अच्छा खेला. कृष्णप्पा गौतम भी अच्छा चल रहे हैं. अन्यथा बटलर के लिए जीत अंत तक ले जाना बहुत कठिन होता. मिडिल क्रम से कुछ अतिरिक्त रनों का अब स्वागत है.”

बटलर इस रिकॉर्ड की तरफ अग्रसर

Captureजोस बटलर द्वारा लगाया गया कल अर्धशतक उनका इस सीजन में लगातार चौथा अर्धशतक था. ऐसा करने के मामले में उन्होंने विराट कोहली की बराबरी कर ली है और अब वह सिर्फ वीरेंद्र सहवाग से पीछे रह गए हैं. बात आईपीएल की करे तो वीरेंद्र सहवाग ने आईपीएल 2012 में लगातार पांच मैचों में अर्धशतक बनाए थे. वो उस सत्र में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेल रहे थे.

उनके दो अर्धशतक पुणे वारियर्स के खिलाफ आए थे, एक मुंबई इंडियंस के खिलाफ वहीं दो राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आए थे. विराट कोहली आईपीएल में दो बार लगातार चार अर्धशतक लगाने में कामयाब रहे हैं. उन्होंने आईपीएल 2016 में दो बार ऐसा किया. अजिंक्या रहाणे ऐसा 2013 में भारत में आयोजित चैंपियंस लीग में करने में कामयाब हुए थे.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *