3 5de77c15b0a0d

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने वनडे की ताजा बल्लेबाजी रैंकिंग जारी की है. हालाँकि पहले की तरह ही इस रैंकिंग में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली टॉप पर और सीमित ओवरों की टीम के उप कप्तान रोहित शर्मा ने सूची में दूसरे स्थान पर कब्जा किया हुआ है. इसके अतरिक्त टेस्ट में जैक क्रॉले ने अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ स्थान को हासिल किया है.

इसके आलावा जेम्स एंडरसन ने भी टेस्ट रैंकिंग में लंबी छलांग लगायी है. आईसीसी ने बुधवार को ताजा रैंकिंग जारी कर इस बात की पुष्टि की है.

बल्लेबाजी में विराट कोहली, स्टीव स्मिथ तथा बाबर आजम हैं नंबर वन

1569577027 Kohli Babar Smith IANS

आइसीसी की ओर से बुधवार को जारी नवीनतम वनडे रैंकिंग में विराट और रोहित क्रमश: पहले और दूसरे स्थान पर बरकरार हैं. टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ शीर्ष पर चल रहे हैं. उनके बाद विराट और स्मिथ के हमवतन मार्नस लाबुशाने का नंबर है.

वहीं टी20 की बात करें तो भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज लोकेश राहुल बल्लेबाजों की टी-20 रैंकिंग में पाकिस्तान के बाबर आजम के बाद दूसरे स्थान पर हैं. ऑस्ट्रेलिया के सीमित ओवरों के कप्तान आरोन फिंच तीसरे स्थान पर हैं.

गेंदबाजी में बुमराह, पैट कमिंस तथा राशिद खान हैं शीर्ष पर

795959 pat cummins and jasprit bumrah

यदि गेंदबाजों की रैंकिंग की बात करें तो वनडे गेंदबाजों की सूची में भारत के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह शीर्ष पर हैं, जबकि टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज तेज गेंदबाज पैट कमिंस पहले स्थान पर हैं. अफगानिस्तान के युवा स्पिनर राशिद खान टी-20 गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर हैं.

टीम रैंकिंग में नंबर वन हैं इंग्लैंड तथा ऑस्ट्रेलिया

Australia skipper Aaron Finch and England captain Eoin Morgan 16bdb0de474 medium

वहीं अगर टीमों की रैंकिंग की बात करें तो टीम रैंकिंग में तो इंग्लैंड वनडे प्रारूप में पहले तथा विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम दूसरे स्थान पर है, जबकि आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया ने पहले स्थान पर कब्ज़ा जमाया हुआ है. जबकि न्यूजीलैंड दूसरे तथा भारतीय टीम तीसरे स्थान पर हैं.

वहीं अगर टी20 की बात करे तो आईसीसी की टी20 रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया का शीर्ष पर कब्ज़ा है, जबकि इंग्लैंड दूसरे तथा भारत का तीसरा स्थान है.

जैक क्रॉले तथा जेम्स एंडरसन ने लगाई लम्बी छलांग

pic 4

पाकिस्तान के खिलाफ साउथैंप्टन में ड्रॉ हुए तीसरे और अंतिम टेस्ट में 267 रन की पारी खेलने वाले इंग्लैंड के जैक क्रॉले और मैच में सात विकेट चटकाने वाले तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने टेस्ट रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है. टेस्ट रैंकिंग में क्रॉले 53 स्थान की छलांग के साथ करियर के सर्वश्रेष्ठ 28वें पायदान पर पहुंच गए हैं.

क्रॉले ने सीरीज की शुरुआत 95वें स्थान से की थी, लेकिन सीरीज में 320 रन की बदौलत वह सिर्फ आठ टेस्ट के बाद बेन स्टोक्स, जो रूट और जोस बटलर के बाद इंग्लैंड के चौथे शीर्ष बल्लेबाज बन गए हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के बाद शीर्ष-10 से बाहर होने के बाद एंडरसन एक बार फिर छह स्थान के फायदे से आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं.