इंडिया बनाम पाकिस्तान

मैदान पर चिर-प्रतिद्वंद्वी भारत और पाक के बीच भले ही लंबे समय से कोई क्रिकेट मैच नहीं खेला गया हो, लेकिन जल्द ही दोनों देशों के बीच यह हाई-वोल्टेज मुकाबला देखने को मिलेगा. भारत और पाकिस्तान के बीच यह अहम भिड़ंत एशिया कप क्रिकेट में होने जा रही है.

एशिया कप क्रिकेट का कार्यक्रम जारी हो गया है, जिसके अनुसार, 19 सितंबर को गत चैंपियन भारत अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी टीम पाकिस्तान से भिड़ेगा. सन 1999 में भारत और पाक के बीच मुकाबला खाली मैदान में किया गया था.Image result for भारत बनाम पाकिस्तान का मुकाबला 15 सितंबर

यह उन दिनों की बात हैना दर्शक, ना शोर...आज से 19 साल पहले सन्नाटे में भिड़ीं थी भारत-पाकिस्तान की टीमें

क्रिकेट मैच में अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को चीयर करते फैंस उन्हें एक अलग ही तरह का उत्साह देते हैं. लेकिन सोचिए एक ऐसा मैच  जहां क्रिकेट देखने के लिए फैंस को ही स्टडियम में आने की अनुमति ना हो. ये बात 1999 के फरवरी माह की है जब 16 से 20 फरवरी तक कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन क्रिकेट मैदान में भारत और पाकिस्तान के बीच एशियन टेस्ट चैंपियशिप का मुकाबला खेला जा रहा था.

सचिन के आउट होने पर था ये बवालImage result for सचिन के आउट होने पर था ये बवाल

भारत के सामने जीत के लिए चौथी पारी में 279 रन का टारगेट था. इस मुश्किल चुनौती के समाने पारी के 43वें ओवर में सचिन तेंदुलकर नौ रन के स्कोर पर विवादास्पद तरीके से रन आउट हो गए थे, जो कि दंगे की वजह बन गया. दरअसल, सचिन के क्रीज तक पहुंचने से पूर्व शोएब अख्तर उनसे टकरा गए थे.

पाकिस्तान द्वारा अपील किए जाने पर थर्ड अंपायर ने तेंदुलकर को रन आउट दे दिया. हालांकि रिप्ले में साफ लग रहा था कि शोएब जान बूझकर सचिन से टकराए थे. सचिन के रन आउट होने के बाद ईडन गार्डन में दंगे जैसी स्थिति हो गई थी.

खाली स्‍टेडियम में खेला गया मैचImage result for खाली स्‍टेडियम में खेला गया india pak ka मैच

बाद में सचिन तेंदुलकर ने पुलिस के साथ दर्शकों को समझाने की कोशिश की। मगर कोई सुनने वाला नहीं था। आखिरकार ग्राउंड स्‍टॉफ और पुलिस ने स्टेडियम खाली कराकर मैच पूरा कराया। टेस्‍ट के आखिरी दिन कोई भी दर्शक स्‍टेडियम में नहीं था तब जाकर मैच खत्‍म हो सका। भारत यह मैच 46 रन से हार गया था।