LSG vs GT: 4 गेंदों पर 4 विकेट, आखिरी 6 गेंदों में मोहित शर्मा ने पलटा गेम, धड़कन रोक देने वाले मैच मेंगुजरात ने लखनऊ के जबड़े से छीनी जीत
LSG vs GT: 4 गेंदों पर 4 विकेट, आखिरी 6 गेंदों में मोहित शर्मा ने पलटा गेम, धड़कन रोक देने वाले मैच मेंगुजरात ने लखनऊ के जबड़े से छीनी जीत

LSG vs GT: आईपीएल 2023 का 30वां मुकाबला लखनऊ सुपर जांएंट्स बनाम गुजरात टाइंटंस (LSG vs GT) के बीच खेला गया। यह मुकाबला लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी बाजपेयी इकाना स्टेडियम में खेला गया। गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। हालांकि, उम्मीद के मुताबिक गुजरात के ओपनर खिलाड़ी शुभमन गिल प्रदर्शन नहीं कर सके और वो बिना खाता खोले ही 4 रन के स्कोर पर आउट होकर पवेलियन लौटे।

लेकिन, हार्दिक और रिद्दिमान साहा की दमदार पारी ने टीम को संभाला। दोनों की बेहतरीन साझेदारी की बदौलत गुजरात की टीम ने निर्धारित 20 ओवरो में 136 रनों का लक्ष्य रखा था। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ की टीम इस आसान दिख रहे लक्ष्य को हासिल नहीं कर सकी। गुजरात ने लखनऊ को 7 रनों से मात दी।

LSG vs GT: हार्दिक पांड्या और साहा की शानदार बल्लेबाजी

LSG vs GT: 4 गेंदों पर 4 विकेट, आखिरी 6 गेंदों में मोहित शर्मा ने पलटा गेम, धड़कन रोक देने वाले मैच में गुजरात ने लखनऊ के जबड़े से छीनी जीत

लखनऊ के गढ़ में गुजरात टाइटंस (LSG vs GT) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। इस दौरान ओपनिंग की शुरूआत जीटी के लिए शुभमन गिल और रिद्दिमान साहा ने की। इाकाना स्टेडियम की पिच पर गेंद थोड़ा फंस कर और रूक कर आ रही थी। पिच काफी ज्यादा स्लो थी। जिस वजह से गुजरात को पहला झटका शुमन गिल के रूम में दूसरे ही ओवर में लगा। गिल शून्य पर आउट होकर पवेलियन लौटे। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए हार्दिक पांड्या और रिद्दिमान साहा ने क्रीज पर डटककर शानदार पारी खेली। इसी बीच दोनों खिलाड़ियों के बीच 68 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी हुई।

साहा 37 गेंदो में 47 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके जड़े। उनके आउट होने के बाद हार्दिक ने अपनी करामाती बल्लेबाजी से लखनऊ के गेंदबाजो की जमकर पिटाई की। उन्होंने 50 गेंदो का सामना करते हुए 66 रनों की पारी खेली। उनकी पारी में 2चौके और 4 गगनचुंबी छक्के शामिल रहे। हालांकिम, हार्दिक स्टोयनिस के ओवर को बड़ा बनाने के चक्कर में अपना विकेट खो बैठे। जब वह आउट हुए उस समय टीम का स्कोर 19.2 ओवर में 132 रन था। अभी मैच की 4 गेंद अभी बाकी थी। लेकिन, तेवतिया और मिलर केवल 3 रन ही बना सके। हार्दिक और साहा की कमाल की बल्लेबाजी के बूते गुजरात ने लखनऊ के सामने 136 रनों का लक्ष्य रखा।

LSG vs GT: क्रुणाल पांड्या की घातक गेंदबाजी

krunal lsg ipl (7)

लखनऊ के गेंदबाजो ने पारी की शुरूआत से ही गुजरात के बल्लेबाजो पर पकड़ बनाना शुरू कर दिया था। इस दौरान कप्तान केएल राहुल ने पारी और पावरप्ले के दूसरे ही ओवर स्पिनर गेंदबाज क्रुणाल पांड्या को सौपा। उन्होंने ओवर की पहली ही गेंद पर शुभमन गिल का विकेट निकाल के दिया। हालांकि, इसके बाद भी उन्होंने रनों पर अंकुश लगाना जारी रखा हुआ था। उन्होंने 4 ओवर में मात्र 16 रन दिया। इस दौरान उनका इकॉनोमी रेट 4 की रही। वहीं उन्होंने इस मैच में सबसे ज्यादा 2-2 विकेट  क्रुणाल और मार्कस स्टोयनिस ने चटकाए। इसके अलावा 1-1 विकेट नवीन उल हक और अमित मिश्रा को मिले।

केएल राहुल और मायर्स की कमाल की शुरूआत

LSG vs GT Match Highlights

136 रनों के आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ की टीम की शानदार शुआत हुई। ओपनिंग करने आए केएल राहुल और काइल मायर्स ने टीम को जबरदस्त शुरूआत दिलाई। राहुल ने पहला मेंडन ओवर खेलने के बाद कमाल की वापसी करते हुए मोहम्मद शमी के तीसरे ओवर में लगातार तीन चौके जड़कर उनकी जमतक कुटाई की। उनके बाद अगले ओवर में मायर्स ने भी अपनाे हाथ खोलने शुरू किए। इस दौरान उनका निशान स्पिनर गेंदबाज राशिद खान बने। उन्होंने उनके स्पेल के पहले ही ओवर में एक गजब का छक्का मारा। हालांकि, राशिद के अगले ओवर में वह 24 रन बनाकर क्लीन बोल्ड हो गए। उन्होंने आउट होने से पहले 24 रनों की पारी खेली। इसके अलावा राहुल और उनके बीच पहले विकेट के लिए 55 रनों की अर्धशतकी पार्टनरशिप हुई। इसके बाद क्रीज पर आए क्रुमाल पांड्या और राहुल के बीच 51 रनों की बेहतरीन साझेदारी हुई। क्रुणाल 23 रन बनाकर नूर अहमद की गेंद पर स्टंप आउट हुए।

मोहित शर्मा ने 4 गेंद में चटके 4 विकेट

रोमांचक मुकाबले में लखनऊ की टीम को जीत के लिए आखिरी ओवर में 12 रनों की दरकार थी। इस दौरान कप्तान हार्दिक पांड्या ने अपने सबसे भरोसे मंद गेंदबाज मोहित शर्मा को गेंद थमाई। उन्होंने आते ही सबसे पहले अपने ओवर की दूसरी गेंद पर केएल राहुल को कैच आउट किया। इसके बाद उन्होंने तीसरी गेंद पर मार्कस स्टोयनिस को मिड ऑफ की तरफ आउट किया। इसके बाद चौथी गेंद और पांचवी गेंद पर आयुष बड़ोनी और दीपक हुड्डा रन चुराने के चक्कर  में रन आउट हो गए।

वहीं मोहित ने 4 गेंदो में 4 विकेट चटका कर लखनऊ के जबड़े से जीत छीन ली। गुजरात ने यह मुकाबला 7 रनों से जीता। इस मैच में लखनऊ की तरफ से जीत के विलेन केएल राहुल रहे। वह शुरू से लेकर अंत तक क्रीज पर जमे रहे लेकिन, टीम को जीत नहीं दिला सके। उन्होंने 61 गेंदो का सामना करते हुए 68 रनों की पारी खेली। लेकिन, उनकी पारी टीम को जीत नहीं दिला सकी।