फिक्सिंग मामले पर BCCI ने उठाया बड़ा कदम, श्रीसंत समेत इन 3 खिलाड़ियों पर लिया चौंकाने वाला फैसला
फिक्सिंग मामले पर BCCI ने उठाया बड़ा कदम, श्रीसंत समेत इन 3 खिलाड़ियों पर लिया चौंकाने वाला फैसला

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी BCCI ने IPL 2013 स्पॉट फिक्सिंग मामले पर बड़ा फैसला लिया है. आज से तकरीबन 10 साल पहले IPL 2013 के छठें सीजन पर आईपीएल को बदनाम करने लिए खिलाड़ियों पर स्पॉट फिक्सिंग का आरोप लगाया था. जिसमें अजीत चंदीला, एस श्रीसंत और अंकित चव्हाण जैसे प्लेयर्स का नाम शामिल था. इस घटना के बाद काफी उथल-पुथल मच गई थी. जिसके बाद बीसीसीआई ने तीनों खिलाड़ियों पर बैन लगा दिया था. लेकिन यह विवाद सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया था वहीं अब BCCI ने तीनों प्लेयर्स को लेकर बड़ा फैसला किया है.

BCCI ने IPL 2013 स्पॉट फिक्सिंग मामले पर लिया बड़ा फैसला

ipl 2013

आईपीएल 2013 में यानी 10 आज से 10 साल पहले जब आईपीएल पर फिक्सिंग का दाग लगा था, तो उसके केंद्र में यही तीन खिलाड़ी थे. तब पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज एस श्रीसंत, अंकित चव्हाण और अजीत चंदीला पर स्पॉट फिक्सिंग का आरोप लगा था. यह तीनों खिलाड़ी इस समय राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा थे.

एस श्रीसंत, अंकित चव्हाण पर BCCI द्वारा लगाए आरोपों को केरल कोर्ट ने पलट दिया. इन दोनों खिलाड़ियों पर से बैन हटा दिया गया था, वहीं अब बीसीसीआई के लोकपाल विनीत सरन ने अजीत चंदीला का लाइफ बैन हटाने का फैसला किया है. उन्होंने इस बैन को घटाकर 7 साल तक का कर दिया है. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक सरन ने अपने आदेश में लिखा,

”बीसीसीआई ने अजीत चंदीला को 17/5/23 की सभी क्रिकेट गतिविधियों से सस्पेंड कर दिया था. आवेदक के खिलाफ शुरू की गई आपराधिक कार्यवाही के अलावा बीसीसीआई ने अनुशासनात्मक कार्यवाही भी शुरू की थी. आवेदक ने नवंबर 2019 में दिए आवेदन में बीसीसीआई से एस श्रीसंत और अंकित चव्हाण की तरह ही लाइफ टाइम बैन हटाने की अपील की थी, जिसे मान लिया गया है.”

क्या हो पाएगी वापसी चंदीला री की वापसी? 

फिक्सिंग मामले पर BCCI ने उठाया बड़ा कदम, श्रीसंत समेत इन 3 खिलाड़ियों पर लिया चौंकाने वाला फैसला

दरअसल बड़ा सवाल यह कि 10 साल के लंबे अंतराल के बाद क्या अंकित चव्हाण (Ankeet Chavan) वापसी कर पाएंगे. क्योंकि इससे पहले  साल 2017 में केरल हाई कोर्ट ने 2013 के आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग कांड के मद्देनजर बीसीसीआई द्वारा एस श्रीसंत पर लगाए गए लाइफटाइम बैन को हटा दिया गया था. इसके बाद श्रीसंत ने पिछले साल ही केरल के लिए रणजी ट्रॉफी से घरेलू क्रिकेट में वापसी की थी.

वो आईपीएल ऑक्शन में भी उतरे थे. लेकिन उन्हें कोई खरीददार नहीं मिला. वहीं ऐसे में BCCI द्वारा अंकित चव्हाण ने भी बैन हटने के बाद मुंबई के एक क्लब के साथ खेलना शुरू कर दिया. अब देखना ये दिलचस्प होगा कि अजीत चंदीला की मैदान पर वापसी हो पाती है या नहीं?

यह़ भी पढ़ें: “ये तो चापलूसी पर उतर आया”, दामाद केएल राहुल की फॉर्म का बचाव करना सुनील सेट्टी को पड़ा भारी, फैंस ने सुनाई जमकर खरी-खोटी

Rubin Ahmad

रूबिन अहमद 'क्रिकेट एडिक्टर' ऑनलाइन में सब एडिटर हैं. दिल्ली विश्वविद्यालय साउथ...