Zubayr Hamza Banned by ICC

Zubayr Hamza: दक्षिण अफ्रीका (SCA) क्रिकेट बोर्ड और वेस्टर्न प्रोविन्स क्रिकेट संघ ने मार्च में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज जुबैर हमजा (Zubayr Hamza) पर नाटकीय रूप से बैन लगाने की घोषणा की है। जानकारी के अनुसार जुबैर हमजा को प्रतिबंधित पदार्थ का सेवान करने के लिए सजा सुनाई गई है। आईसीसी की ओर से 17 जनवरी द्वारा किए गए डोपिंग टेस्ट में हमजा को पॉजिटिव पाया गया था।

Zubayr Hamza पर 22 मार्च से लागू होगा बैन

Proteas batter Zubayr Hamza suspended after testing positive for banned substance

जुबैर हमजा (Zubayr Hamza) ने इस पूरे मामले की जांच के दौरान पूरी तरह से अपना सहयोग दिया है। इसके लिए वे तत्काल रूप से स्वैच्छिक निलंबन के लिए भी राजी हो गए। डोपिंग टेस्ट में जुबैर हमजा के भीतर फ्यूरोसेमाइड पदार्थ पाया गया है, लेकिन ये ये प्रदर्शन बढ़ाने वाला पदार्थ नहीं है। ऐसे में उनके खिलाफ किसी भी प्रकार का कठिन एक्शन नहीं लिया जाएगा।

संडे न्यूजपेपर रैपोर्ट के अनुसार ICC अब हमजा पर नौ महीने का प्रतिबंध लगाने के लिए तैयार है, हमजा के कानूनी प्रतिनिधियों द्वारा दस्तावेज जमा कराने के बाद ये फैसला होगा। इस मामले को लेकर जांच प्रक्रिया अगले हफ्ते तक पूरी कर ली जाएगी और हमजा पर प्रतिबंध 22 मार्च से लागू कर दिया जाएगा।

Zubayr Hamza का क्रिकेट करियर

SA vs BAN: South Africa cricket player Zubayr Hamza positive for banned drug | Cricket News – India TV

जुबैर हमजा (Zubayr Hamza) के क्रिकेट करियर पर एक नजर डालें तो दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपने देश के लिए छह टेस्ट मैच खेले हैं और कुल 212 रन बनाए हैं। यह रन उन्होंने 17.67 की औसत से बनाए हैं, इस दौरान हमजा ने एक अर्धशतक भी जड़ा है और उनका उच्चतम स्कोर 62 रन है। एकदिवसीय मैचों में 26 वर्षीय ने केवल एक मैच खेला है और 70.89 के स्ट्राइक रेट से 56 रन बनाए हैं।

केप टाउन के दाएं हाथ के बल्लेबाज ने जनवरी 2019 में वांडरर्स स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया और न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला। हमजा (Zubayr Hamza) ने नवंबर 2021 में सुपरस्पोर्ट पार्क में नीदरलैंड के खिलाफ केवल एक वनडे मैच खेला है।