ZIM vs IND 1st ODI Match Report

ZIM vs IND: जिम्बाब्वे दौरे पर गई भारतीय क्रिकेट टीम ने 3 मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में 10 विकेटों से जीत हासिल कर ली है। आज यानि 18 अगस्त को हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेले गए इस मुकाबले भारतीय कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीतने के बाद मेजबानों को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया था।

दीपक चाहर के शुरुआती घातक स्पेल के सामने घुटने टेकने के बाद जिम्बाब्वे ने गिरते पड़ते 189 रन बनाए थे। लिहाजा भारतीय टीम को 190 रन का लक्ष्य मिला था, जिसे सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और शुभमन गिल की जोड़ी ने बड़ी आसानी से 19.1 ओवर शेष रहते ही हासिल कर लिया।

दीपक चाहर ने जिम्बाब्वे के बल्लेबाजों के उड़ाये तोते

Deepak Chahar ran through Zimbabwe's top order on his comeback, Zimbabwe vs India, 1st ODI, Harare, August 18, 2022

ZIM vs IND पहले वनडे में भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने लगभग 6 महीने के अंतराल के बाद क्रिकेट के मैदान में वापसी की है और पहले ही मुकाबले में उन्होंने विरोधी टीम के परखच्चे उड़ा कर रख दिए। टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए मेजबान टीम जिम्बाब्वे ने संभली हुई शुरुआत की।

6 ओवर का खेल होने तक कोई भी विकेट नहीं गिरा था और पिछली सीरीज के हीरो इनोसेन्ट काया क्रीज पर जमे हुए थे। लेकिन दीपक चाहर ने 7वें ओवर की चौथी गेंद पर मैच का रुख पलट कर रख दिया। उन्होंने इस मौके पर सबसे पहले काया(4), फिर अपने अगले ही ओवर में तदीवानशे मरुमानी(8) और फिर वेसले मधवेरे(5) को चलता कर दिया।

दूसरे छोर से प्रसिद्ध कृष्णा और मोहम्मद सिराज ने भी अपना कमाल दिखाया और जिम्बाब्वे की आधी टीम महज 66 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गई। शानदार फॉर्म में चल रहे सिकंदर रजा (12) भी कुछ खास कमाल नहीं कर पाए।

ZIM vs IND: ब्रैड इवांस और रिचर्ड नगारवा ने किया पलटवार

Image

 

मुश्किल परिस्थिति में भी कप्तान रेजिस चकाब्वा ने मोर्चा संभालते हुए विकेटों के पतन को रोकने की कोशिश की, लेकिन वे भी 51 गेंदों का सामना करते हुए 35 रन बनाकर आउट हुए। देखते ही सिर्फ 110 के संयुक्त स्कोर पर जिम्बाब्वे की सिर्फ 2 विकेट बची हुई थी।

ऐसे में ब्रैड इवान्स (33) और रिचर्ड नगारवा (34) ने भारतीय गेंदबाजों पर पलटवार करना शुरू कर दिया। दोनों बल्लेबाजों के बीच 9वें विकेट के लिए 70 रनों की साझेदारी हुई, जिसने मेजबानों को लड़ाई करने लायक 189 रनों तक पहुंचाने में  अहम भूमिका निभाई।

शिखर धवन और शुभमन गिल ने टीम इंडिया को दिलाई आसान जीत

Shikhar Dhawan scored his 38th ODI fifty, Zimbabwe vs India, 1st ODI, Harare, August 18, 2022

गेंदबाजों के द्वारा शानदार प्रदर्शन के बाद अब बारी भारतीय टीम के बल्लेबाजों की थी, 190 रनों का लक्ष्य अमूमन वनडे क्रिकेट में ज्यादा चुनौतीपूर्ण साबित नहीं होता है। लेकिन शुरुआती ओवर में गेंद की हरकत को संभालना मुश्किल हो सकता था।

लेकिन सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (81)और शुभमन गिल(82) को बल्लेबाजी में किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ा। हालांकि दोनों ने ही पहली कुछ गेंदों में पिच का किरदार भापने के लिए तेजी से रन बनाने की चेष्ठा नहीं की। लेकिन आंखे जमाने के बाद गेंदबाजों को आड़े हाथों लेना शुरू कर दिया।

आलम ये रहा कि टीम इंडिया ने 30.5 ओवर में ही बिना कोई विकेट गंवाए 190 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही मेहमान टीम इंडिया ने 3 मैचों की ZIM vs IND सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।