ZIM vs IND Head to Head Records

ZIM vs IND: भारतीय क्रिकेट टीम 18 अगस्त से जिम्बाब्वे के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत करने वाली है। पहला मैच हरारे स्पोर्ट्स क्लब में पहला मुकाबला निर्धारित किया गया है। दोनों ही टीमें अपनी पिछली सीरीज जीतने के बाद एक दूसरे के खिलाफ मैदान में उतरने वाली है।

भारत ने वेस्टइंडीज को 3 मैचों की वनडे सीरीज में उन्हीं के घर में मात दी थी। वहीं जिम्बाब्वे ने हाल ही में अपने घर पर बांग्लादेश को 2-1 से पटखनी दी है। ऐसे में अब जिम्बाब्वे और भारत (ZIM vs IND) के बीच भी रोमांचक मुकाबला होने की उम्मीद है। आइए आपको पहले मैच से जुड़ी हर जानकारी के बारे में बताते हैं।

 6 साल बाद आमने-सामने होंगी जिम्बाब्वे और भारत (ZIM vs IND)

India vs Zimbabwe 2022 Schedule, Squad, T20, Broadcast Channel, Date, Time, Match List, Players List, Live

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल चोटिल होने के चलते एक लंबे अंतराल के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी करने जा रहे हैं। साथ ही वे जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज में टीम की अगुवाई करते हुए भी नजर आएंगे।

युवा खिलाड़ियों से सजी भारतीय टीम में कई खिलाड़ी अपनी जगह पक्की करने के इरादे से मैदान में उतरने वाले हैं। जिसमें से शुभमन गिल, दीपक हुड्डा और संजू सैमसन पर सभी की खास नजर होने वाली है।

दूसरी ओर बात की जाए जिम्बाब्वे की तो हाल ही में इस टीम ने बांग्लादेश को अपनी घरेलू वनडे सीरीज में 2-1 से मात दी है। बांग्ला टीम के खिलाफ हरफनमौला खिलाड़ी सिकंदर रजा ने शानदार खेल दिखाते हुए 3 मैचों में 252 रन जड़ने के अलावा 5 विकेट भी अपने खाते में जोड़े थे।

साथ ही सलामी बल्लेबाज इनोसेन्ट काया ने भी 3 मुकाबलों में 168 रन बनाए थे। भारत के खिलाफ भी इन्हीं 2 खिलाड़ियों के ऊपर विशेष रूप से जिम्बाब्वे को जीत दिलाने का दारोमदार रहने वाला है

ZIM vs IND हेड टू हेड रिकॉर्ड

India vs Zimbabwe Live Streaming Details: When And Where To Watch India vs Zimbabwe Match Live In Your Country? 1st ODI, India Tour Of Zimbabwe 2022

जिम्बाब्वे और भारत के बीच अबतक हुए वनडे इंटरनेशनल मैचों की बात की जाए तो, दोनों टीमों का अबतक 63 बार आमना-सामना हुआ है। जिसमें से भारतीय टीम ने 51 मुकाबलों में जीत दर्ज की है, जबकि जिम्बाब्वे के ने 10 बार जीत अपने नाम की है। इस दौरान 2 मुकाबले बेनातीजा भी रहे हैं।

आखिरी बार टीम इंडिया ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में जिम्बाब्वे को 2-1 से मात दी थी। अब केएल राहुल के नेतृत्व में भी टीम इंडिया सीरीज पर कब्जा करने के इरादे से उतरने वाली है।

ZIM vs IND के बीच खेले गए मैचों के कुछ खास रिकॉर्ड

खेले गए मैच – 63
भारत जीता – 51
जिम्बाब्वे जीता – 10
भारत के लिए सर्वाधिक रन – सचिन तेंदुलकर – 1377
जिम्बाब्वे के लिए सर्वाधिक रन – एंडी फ्लावर – 1298
भारत के लिए सर्वाधिक विकेट – अजीत अगरकर- 45
जिम्बाब्वे के लिए सर्वाधिक विकेट – हीथ स्ट्रीक – 39