Indian cricketer Zaheer Khan Looks on as he stands out side the dressing room with his batting gear in his hand, during a training session of the Indian cricket team in Bangalore on October 7, 2010. India won the first test and leads the two match test series 1-0. AFP PHOTO/Dibyangshu SARKAR (Photo credit should read DIBYANGSHU SARKAR/AFP/Getty Images)
Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

भारतीय क्रिकेट टीम में प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की हमेशा से ही भरमार रही है। गेंदबाजी, बल्लेबाजी व ऑलराउंडर खिलाड़ी, हर तरह की प्रतिभा टीम इंडिया के साथ रही है। लेकिन अगर हम आपको बताएं कि भारत में एक ऐसा गेंदबाज़ भी रहा है जिसने बल्लेबाजी में भी नए आयाम हासिल किए तो…

असल में हम बात कर रहे हैं भारत के दिग्गज गेंदबाज जहीर खान की। जी हां, वहीं जहीर खान जिनकी रफ्तार भरी गेंदें किसी भी बल्लेबाज की गिल्लियां उड़ाती।

सादगी पसंद करने वाले जहीर ने गेंदबाजी में तमाम रिकॉर्ड्स अपने नाम किए। इसके साथ ही साथ उन्होंने कुछ बल्लेबाजी रिकॉर्ड्स भी अपने नाम किए। तो आइए आज हम आपको बताते हैं जहीर खान के बल्लेबाजी रिकॉर्ड्स

                             ये 3 बल्लेबाजी रिकॉर्ड हैं ज़हीर खान के नाम

1- बतौर नंबर-11 बल्लेबाज सबसे लंबी पारी

जहीर खान

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज़ जहीर खान बल्लेबाजी के लिए आखिर में आते थे। असल में जहीर खान ने 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ ढाका टेस्ट मैच में 115 गेंदों पर 75 रन की शानदार पारी खेली थी।

इस मैच में बल्लेबाजी के दौरान मानो जहीर खान में किसी शानदार बल्लेबाज की आत्मा आ गई थी। न केवल उन्होंने रन बनाए बल्कि 10 चौके और 2 छक्के भी लगाए। उनकी इस जबरदस्त पारी की मदद से भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ यह टेस्ट मैच 140 रन से जीता था।

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत  ने 536 रनों का भारीभरकम लक्ष्य बांग्लादेश के सामने खड़ा कर दिया। जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेशी टीम के बल्लेबाज पहली पारी में 184 पर ऑलआउट हो गए और दूसरी पारी में भी 202 रन ही बना सके।

इस मैच में जहीर खान ने 75 रन तो बनाए ही बल्कि साथ ही साथ पहली पारी में जहां 2 विकेट चटकाए और दूसरी पारी में 1 बल्लेबाज को चलता किया।

Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *