Yuzvendra Chahal-SL

श्रीलंका (SL) के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने शानदार शुरूआत की थी. इस मैच में उन्होंने दो विकेट लेकर भारत को महत्वपूर्ण सफलता दिलाई. कुचला जोड़ी को दो साल बाद किसी एक मुकाबले में साथ देखा गया. दोनों ने मिलकर भारतीय टीम को 4 सफलताएं दिलाई. ऐसे में अब यूजी के पास दूसरे मुकाबले में एक बड़ी उपलब्धि हासिल करने का शानदार मौका है.

दूसरे वनडे में स्पिनर के पास इतिहास रचने का मौका

Yuzvendra Chahal

इन दोनों स्पिनर्स को अंतिम बार साल 2019 के वर्ल्ड कप में एक साथ देखा गया था. लेकिन, इस टूर्नामेंट में उम्मीद के मुकाबिक खरे नहीं उतर सके थे. जिसके बाद दोनों को एक साथ फिर से प्लेइंग 11 में मौका ही नहीं मिला था. 2 साल बाद दोनों को वनडे में श्रीलंकाई टीम के खिलाफ पहले मैच में खेलने का मौका मिला. ऐसे में अब चहल और कुलदीप के पास फिर से अपनी जोड़ी को साबित करने का बेहतरीन मौका है.

श्रीलंका के खिलाफ दूसरे वनडे में युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) के पास एक नया रिकॉर्ड बनाने का मौका है. 55 वनडे में गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 94 विकेट झटके हैं. ऐसे में यदि वो श्रीलंका के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में 6 विकेट चटकाने में कामयाब होते हैं तो वो मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) के सबसे तेज 100 वनडे विकेट पूरे करने वाले रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे.

कुलदीप ने 58 वनडे मैच में मारी है विकेटों की सेंचुरी

photo 2021 07 20 12 42 21

मोहम्मद शमी भारतीय टीम की ओर से सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज हैं. उन्होंने 56 मैच में ये कारनामा कर दिखाया था. हैरानी की बात तो ये है कि, उन्हें इस इतिहास को रचने में 6 साल 17 दिन लगे थे. फिलहाल युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) अगर दूसरे वनडे में 6 विकेट नहीं ले पाते हैं और शमी की बराबरी करने से चूक जाते हैं. तब भी उनके पास एक अच्छा मौका होगा. श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वनडे में वो जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की बराबरी कर सकते हैं

दरअसल बुमराह ने अब तक भारतीय टीम की ओर से कुल 57 वनडे मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने 100 विकेट झटके हैं. वनडे में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाली लिस्ट में शमी के बाद बुमराह का नाम दूसरे नंबर पर है. इस सूची में कुलदीप यादव भी जगह बना चुके हैं. उन्होंने 58 वनडे मैच खेलते हुए 100 विकेट हासिल किए हैं. इस उपलब्धि को उन्होंने 2 साल 208 दिन में अपने नाम दर्ज कराया था.

वनडे में पहले भी 6 विकेट चटका चुके हैं यूजी

photo 2021 07 20 12 42 12 1

हालांकि वनडे में 6 विकेट हासिल करना भले मुश्किल लग रहा हो, लेकिन ऐसा करने में युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) को महारथ हासिल है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2019 में मेलबर्न में खेले गए ODI मैच के 10 ओवर में गेंदबाजी करते हुए 42 रन देकर 6 विकेट झटके थे. ये उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. इतना ही नहीं टी20 फॉर्मेट में उन्होंने 6 विकेट चटकाए हैं.

ये कारनामा बैंगलोर में इंग्लैंड के खिलाफ 2017 में हुए मैच में उन्होंने किया था. उस वक्त लेग स्पिनर ने 4 ओवर में 25 रन देकर 6 विकेट झटके थे. ऐसे में युजी के पास शमी के रिकॉर्ड की बराबरी करने की काबिलियत है. ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि, क्या वो दूसरे वनडे में ये रिकॉर्ड हासिल कर पाते हैं.