Yuvraj Singh
KOLKATA, INDIA - JULY 9: Former Indian cricketer Yuvraj Singh speaks during an event organised by Indian Chamber of Commerce (ICC) at ITC Royal Bengal Hotel on July 9, 2019 in Kolkata, India. (Photo by Samir Jana/Hindustan Times via Getty Images)

भारतीय टीम के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने अंतरराष्ट्रीय करियर में खूब नाम कमाया है. खासकर व्हाइट बॉल क्रिकेट में युवराज ने अपनी बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी से भारतीय टीम को कई मैच जितवाए हैं. हालांकि क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद युवराज सिंह (Yuvraj Singh) सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं. वो अपनी प्राइवेट लाइफ की अपडेट भी सोशल मीडिया के थ्रू अपने फैंस को देते रहते हैं. साथ ही वो क्रिकेट में किसी ना किसी मुद्दे पर अपनी राय देते हुए भी नज़र आते हैं. ऐसे में युवराज ने सोशल मीडिया पर हालही में एक पोस्ट भी शेयर की है.

Yuvraj Singh ने सोशल मीडिया पर शेयर किया पोस्ट

भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने सोशल मीडिया के सबसे चर्चित प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर की है. जिसमें युवराज हसते हुए दिखाई दे रहे हैं और उनके पीछे मीडिया वाले भी खड़े हुए हैं. युवराज ने इस पोस्ट की केप्शन में लिखा, उन्हें अपना काम करने दें, आप अपने करें.” आपको बता दें कि युवराज के बेहतरीन करियर में मीडिया ने हमेशा से एक अहम रोल निभाया है.

इसके अलावा युवराज सिंह ने साल 2007 के T20 विश्वकप में और साल 2011 के वनडे विश्वकप में भारतीय टीम के लिए बहुत अहम भूमिका निभाई थी. टीम इंडिया के यह दोनों वर्ल्डकप जीतने में युवराज सिंह का बहुत बड़ा हाथ था. उनको साल 2011 के विश्वकप में “मैन ऑफ़ द टूर्नामेंट” का खिताब भी मिला था.

युवराज सिंह का अंतरराष्ट्रीय करियर

Yuvraj Singh

विश्व के महान ऑलराउंडर में से एक युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने अपने टाइम में बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी से खूब कहर ढाया है. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से ज़्यादा व्हाइट बॉल क्रिकेट में खुद को बखूबी साबित किया है.

युवराज सिंह के अगर इंटरनेशनल करियर की बात करें तो, उन्होंने टेस्ट, वनडे और T20I में भारतीय टीम के लिए क्रमश: 40, 304 और 58 मुकाबले खेले हैं. जिसमें उन्होंने 1900, 8701, और 1177 रन बनाए हैं. इस दौरान इनका बेस्ट बैटिंग स्कोर 169 रहा है. साथ ही इस पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर ने अपने इंटरनेशनल करियर में 71 अर्धशतक और 17 शतक भी जड़े हैं.

इसके अलावा अगर युवराज की गेंदबाज़ी की बात करें तो, युवराज सिंह ने लेफ्ट आर्म गेंदबाज़ी करते हुए टेस्ट क्रिकेट, वनडे और T20I में क्रमश: 9, 111 और 28 विकेट चटकाए हैं. इनका सर्वाधिक गेंदबाज़ी प्रदर्शन 5/31 रहा है.