7UNqpGqU

जब जब भारतीय क्रिकेट का इतिहास लिखा जाएंगा, तब तब युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी का नाम हमेशा स्वर्णिम अक्षरों में अंकित किया जाएंगा. इन दोनों खिलाड़ियों का भारतीय क्रिकेट को ऊँचाइयों तक पहुँचाने में बहुत बड़ा हाथ रहा. हाल में ही टीम इंडिया के ऑल राउंडर युसूफ पठान से इन्स्टाग्राम लाइव सैशन के दौरान जब फैंस ने युवी और माही को सिर्फ एक शब्द में परिभाषित करने के लिए कहा गया तो युसूफ ने किसी को भी निराश नहीं किया.

आप सभी को बताते चले, कि इस समय पूरी दुनिया कोरोना वायरस की महामारी से जूझ रही है. ऐसे में सभी खिलाड़ी इन्स्टाग्राम लाइव या अन्य किसी ना किसी तरह से अपने फैंस के साथ जुड़े हुए है. आज कल हर दूसरे दिन खिलाड़ियों को इन्स्टा लाइव करते देखा जा सकता है. विराट कोहली, रोहित शर्मा, इरफ़ान पठान, युवराज सिंह और आदि क्रिकेटर दिग्गज लगातार इसके जरिये प्रशंसकों के साथ जुड़े हुए हैं.

युसूफ ने माही और युवी को दिए यह नाम

युसूफ पठान, महेंद्र सिंह धोनी, युवराज सिंह
image credit : bcci

युसूफ पठान भी खुद को इन्स्टाग्राम लाइव से दूर नहीं रख पाए. लाइव चैट के दौरान कुछ क्रिकेट प्रेमियों ने जब युसूफ से पूछा कि अगर आपको महेंद्र सिंह धोनी और युवराज सिंह को कोई एक नाम देना हो तो आप क्या देगे?

बड़े छक्के लगाने के लिए मशहूर युसूफ पठान ने एमएस धोनी को ‘चतुर’ और सिक्सर किंग युवराज सिंह को ‘रॉकस्टार’ का नाम दिया. वाकई में धोनी जिस प्रकार से कप्तानी करते थे, उसके हिसाब से उनपर चतुर नाम एकदम फिट बैठता है, जबकि मस्तमौला युवी पर भी रॉकस्टार नाम सबसे बढ़िया है.

आप सभी को बताते चले कि युसूफ पठान, महेंद्र सिंह धोनी और युवराज सिंह ने एक साथ खेलते हुए टीम इंडिया के लिए साल 2007 में टी20 और साल 2011 में एकदिवसीय विश्व कप जीता हैं.

युसूफ लंबे समय से चल रहे है बाहर

युसूफ पठान, महेंद्र सिंह धोनी, युवराज सिंह
image credit : twitter

37 वर्षीय युसूफ पठान पिछले आठ सालों से भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं. युसूफ ने टीम इंडिया के लिए अपना अंतिम टी-20 और एकदिवसीय मुकाबला साल 2012 में खेला था. देश के लिए अभी तक वह 57 वनडे और 22 टी20 खेल चुके है.

57 एकदिवसीय मैचों में उनके नाम पर 810 रन और 33 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है, जबकि टी20 फॉर्मेट में उनके नाम पर 236 रन और 13 विकेट दर्ज है. हाल में ही हुई आईपीएल 2020 की नीलामी में युसूफ पठान अनसोल्ड रहे थे.

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...