यो-यो
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

फुटबॉल , रग्बी और क्रिकेट के खेल में खिलाड़ियों की फिटनेस परीक्षण के लिए ‘यो-यो बीप टेस्ट’ का इस्तेमाल किया जाता है। ना केवल भारत में ही बल्कि विश्व भर में लगभग सभी देश की टीमों ने इस नियम को अपनाया है और खिलाड़ियों की फिटनेस के परीक्षण के लिए इस्तेमाल करती आ रही हैं।

माना जाता है कि यो-यो बीप टेस्ट के सर्वश्रेष्ठ स्कोर ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों का होता है। वहां खिलाड़ियों का औसत स्कोर 21 होता है। मगर भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों का फिटनेस स्तर अच्छा रहता है।

क्या आप जानते हैं ‘यो-यो बीप टेस्ट’ में सबसे अधिक स्कोर करने वाले भारतीय खिलाड़ी कौन से हैं? तो आइए इस आर्टिकल में हम आपको उन 5 भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं जिनके ‘यो-यो बीप टेस्ट’ के सबसे अधिक स्कोर दर्ज हैं।

    भारत के टॉप -5 ‘यो-यो बीप टेस्ट’ स्कोरर

5-आशीष नेहरा

nehra ie m

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर आते हैं, क्योंकि उनका सर्वश्रेष्ठ ‘यो-यो बीप टेस्ट’ स्कोर 18.5 का दर्ज है। वैसे तो नेहरा ने अपने क्रिकेट करियर के दौरान काफी इंजरीज का सामना किया है।

एक इंटरव्यू के दौरान तो नेहरा ने अपनी इंजरी के बारे में बात करते हुए ये तक कह दिया था कि मेरे शरीर में इंजरीज नहीं होती थी बल्कि इंजरीज में शरीर था। हालांकि ये तो उन्होंने मजाकिया अंदाज में कहा था लेकिन वाकई करियर में कई बार चोट लगी।

नेहरा ने भारत के लिए 17 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 42.41 के औसत से 44 विकेट अपने नाम किए। इसके अलावा उन्होंने 120 वनडे व 27 टी20आई मैचों में भारतीय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया और क्रमश: 157 व 34 विकेट अपने नाम दर्ज किए। नेहरा ने आईपीएल में भी काफी गेंदबाजी की है, जहां खेले गए 88 मैचों में उन्होंने 106 विकेट झटके।

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse