chahal t20 ap 1

दूसरे टी-20 सीरीज में मिली जीत के बाद द.अफ्रीका की टीम की सांसों में सांसे आई होगी। दं अफ्रीका ने कल भारत को छह विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते उतरी भारतीय टीम ने चार विकेट के नुकसान पर 188 रन बनाए थे।  सीरीज में दोनों ही टीमें अब बराबरी में हैं। सीरीज का फाइनल मुकाबला 24 फरवरी को केपटाउन में खेला जगाया। कल के मैच में द.अफ्रीकी बल्लेबाज हेनरिक क्लासें हीरों बनकर उभरे हैं। क्लासेन ने लाजबाव पारी खेली।

क्लासें ने 30 गेंदों में 69 रन की पारी खेली,जिसमें उन्होंने 7 छक्के और 3 चौके लगाए। इसी से अंदाजा लगा सकते है कि क्लासें ने कल कितना विकराल रूप धारण किए हुए थे। खास बात यह रही है कि अफ्रीका दौरे में जीत के नायक के रूप में उभरे कलाई के स्पिनर यजुवेंद्र चहल की जमकर कुटाई की गई। ये कुटाई किसी और ने नहीं बल्कि क्लासें ने किया । इसी के साथ चहल ने एक अजीब रिकॉर्ड भी बना लिया।

चहल की जमकर हुई धुनाई

chahal759

कलाई के स्पिनर यजुवेंद्र चहल की धुनाई दूसरे टी-20 मुकाबले में जमकर हुई। इसी के साथ वो भारत के सबसे महंगे टी-20 गेंंदबाज बन गए हैं। बता दें कि चहल के सामने पूरी अफ्रीका की टीम वनडे सीरीज में नतमस्तक हो गई थी। इस सीरीज के छह मैचों में चहल ने 16 विकेट हासिल किए थे। लेकिन कल के मैच को वो शायद ही कभी भूल पाएं।

चहल ने कल 4 ओवर में गेंंदबाजी की इस दौरान उन्होंने 16 रन प्रति ओवर की औसत से 64 रन दिए। हेनरिक क्लासें ने चहल के खिलाफ कल विकराल रूप अख्तियार कर लिया। क्सासें ने चहल के गेंदों पर सात छक्के और 2 चौके लगाए। आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि क्लासें ने कल ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। चहल के 64 रनों में से पचास रन केवल बाउंड्री से आएं।

जोगिंदर शर्मा के नाम था ये रिकॉर्ड

joginder

टी-20 फार्मेट में सबसे महंगे भारतीय गेंदबाज का तमगा जोगिंदर शर्मा के नाम था। लेकिन कल के प्रदर्शन के बाद चहल ने उन्हें कोसो पीछे छोड़ दिया है। इससे पहले 2007 में जोगिंदर शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ एक ओवर में 57 रन दिए थे। बेअसर साबित  हुए चहल के लिए कल का दिन बेहद ही निराशाजनक रहा है।

भारत के सबसे महंगे टी-20 गेंदबाज

  गेंदबाज             रन

1- यजुवेंद्र चहल        64

2-जोगिंदर शर्मा        57

3-यूसूफ पठान         54

4- मोहम्मद सिराज    53

5- आशीष नेहरा      52

 

कोहली के फैसले पर उठे सवाल

459201 virat kohli odis sadnw 700

कल हुए मैच में कप्तान कोहली के फैसले को लेकर अब सोशल मीडिया से लेकर कमेंटटेर भी सवाल उठाने लगे हैं। चहल ने जब पारी का 11 वां ओवर कर रहे थे,तो इसी ओवर में क्लासें ने शानदार दो छक्के लगाए और 16 रन हासिल किए। इसके बाद भी कप्तान कोहली ने चहल पर भरोसा बनाए रखा और पारी का 13 वां ओवर भी सौंप दिया। इसी ओवर के बाद मैच पूरी तरह से अफ्रीका के पले में पहुंच गया।

चहले इस ओवर में क्लासें ने 2 सिक्स और एक चौका जड़ा। कप्तान जेमी डुमिनी ने भी 1 छक्का लगाया। चहल ने इस ओवर में 23 रन दिए। इतनी मार खाने के बाद भी कोहली का चहल से मोह भंग नहीं हुआ और 16 वें ओवर की कमान भी सौंप दी। हालांकि इससे पहले उनादकट की गेंद में आउट होकर क्लासें पवेलियन पहुंच गए थे। चहल के इस ओवर में डुमिनी ने एक चौका लगया और बहरदीन ने छक्का लगाया।

सुरेश रैना व भुवनेश्वर थे अच्छा विकल्प

Suresh Raina

कमेंटर से लेकर फैंस इस बात से हैरान थे कि कोहली लगातार चहल पर दांव लगा रहे हैं,जबकि उनके पास सुरेश रैना और सबसे किफायती रहे भुवनेश्वर कुमार थे। चहल की जगह रैना अच्छा विकल्प हो सकते थे। वहीं 19 वां ओवर उनादकट से करने पर कमेंटटेर काफी हैरान थे। उनका मानना था कि 19 वां ओवर भुवी से करना चाहिए था और 20 वां ओवर उनादकट को देना चाहिए था। भुवनेश्वर ने कल तीन ओवर फेंके जिसमें उन्होंने 19 रन दिए। 19 वें ओवर में दो छक्के लगाते हुए डुमिनी ने मैच को फिनिश कर दिया।

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *