WWC Points Table 2022 Team India

WWC Points Table: महिला विश्वकप 2022 में सेमीफाइनल की रेस दिलचस्प होती नजर आ रही है। हर मैच के बाद पॉइंट्स टेबल पर संभावित समीकरण बनते और बिगड़ते नजर आ रहे हैं। महिला विश्वकप 2022 में हलचल की धुरी इंग्लिश क्रिकेट टीम बनी हुई है, 20 मार्च को इंग्लैंड बनाम न्यूज़ीलैंड मुकाबले को इंग्लैंड टीम ने रोमांचक तरीके से 1 विकेट से जीत लिया है। इस जीत से न्यूज़ीलैंड की सेमी फाइनल में पहुँचने की उम्मीदों को करार झटका लगा है। साथ ही भारतीय टीम की उम्मीदों पर भी इंग्लैंड की जीत पानी फेर सकती है।

इंग्लैंड ने न्यूज़ीलैंड को 1 विकेट से मात दी

NZ-W vs EN-W Fantasy Prediction : New Zealand Women vs England Women Best Fantasy Team for 3rd ODI Game - The SportsRush

महिला विश्वकप 2022 में 20 मार्च को इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड के बीच ईडन पार्क में जबरदस्त मुकाबला देखने को मिला है। इंग्लिश टीम की कप्तान हीदर नाइट ने मैच से पहले टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। उनकी टीम की गेंदबाजों ने भी अपने कप्तान के फैसले को सही साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी और कीवी टीम को सिर्फ 203 रनों पर समेट दिया। जिसके फलस्वरूप इंग्लैंड को 204 रनों का लक्ष्य मिला।

204 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम आत्मविश्वास से भरी हुई थी। लेकिन ये आत्मविश्वास उनके लिए घातक साबित हुआ जब 106 रनों पर उनकी टीम की 4 विकेट गिर गई थी। लेकिन इसके बाद साझेदारियां हुई, इसके बावजूद इंग्लैंड टीम ने 204 रन बनाने के लिए 9 विकेट गंवा दिए थे। ये इंग्लैंड की इस टूर्नामेंट में दूसरी जीत है।

इंग्लैंड टीम की जीत से WWC Points Table में उथल-पुथल

WWC Points Table 2022 - Source Cricbuzz
WWC Points Table 2022 – Source Cricbuzz

महिला विश्वकप 2022 में अपनी दूसरी जीत के साथ ही इंग्लैंड टीम ने भारत की सिर दर्दी बढ़ा दी है। क्योंकि न्यूज़ीलैंड के खिलाफ जीतने के बाद इंग्लैंड WWC Points Table में पॉइंट्स के मामले में भारत के बराबर आकर खड़ी हो गई है। हालांकि नेट रन रेट ज्यादा होने के चलते भारत WWC Points Table में इंग्लैंड से एक पायदान ऊपर है। लेकिन भारत के लिए इस वजह से अगले 2 मैचों में करो या मारो की स्थिति पैदा हो गई है।

WWC Points Table के अनुसार अगर बात की जाए सेमी फाइनल में अपनी जगह पक्की करने वाली टीमों की तो 5 मैचों में 5 जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया  सेमी फाइनल के लिए क्वालफाइ कर चुकी है। साथ ही 4 मैचों में 4 जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका भी सेमी फाइनल में जाने को तैयार है। इसके बाद विंडीज टीम ने 5 मैचों में 3 जीत हासिल की है।

Team India के लिए सेमी फाइनल की राह मुश्किल

Indian Women's Cricket Team

अब बात है सेमी फाइनल की चौथी टीम बनने की, जिसके लिए इंग्लैंड और भारत के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल्ने वाली है। WWC Points Table में भारत भले ही अभी रन रेट के चलते इंग्लैंड से आगे हो लेकिन सेमी फाइनल तक का सफर तय करने के लिए भारत को अपने अगले 2 मुकाबलों में जीत हासिल करना बेहद जरूरी है। हालांकि टीम इंडिया के लिए ये सफर मुश्किल नजर आ रहा है। क्योंकि भारत के अगले 2 मैच बांगलादेश और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ है।

भारतीय महिला टीम के लिए चिंता की बात ये है कि उनको अगले 2 मुकाबलों में से एक में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ना पड़ेगा, जिसने इस टूर्नामेंट में अभी तक एक भी मैच में हार का सामना नहीं किया है। वहीं इंग्लैंड को उनके अगले 2 मैच पाकिस्तान और बांग्लादेश जैसी कमजोर टीम के साथ खेलने है। लिहाजा इंग्लैंड के ये दोनों मैच जीतने के चांस ज्यादा बेहतर नजर आ रहे हैं।

अगर टीम इंडिया को सेमी फाइनल में अपनी जगह पक्की करनी है तो बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका को बड़े अंतर से हराना होगा, इसके बाद भी टीम इंडिया की महिला विश्वकप 2022 में किस्मत इंग्लैंड की जीत-हार पर निर्भर करेगी।

महिला विश्वकप 2022 में भारत के मैच

6 मार्च : भारत बनाम पाकिस्‍तान – माउंट माउंगानुई ( 107 रनों से जीत)
10 मार्च : भारत बनाम न्‍यूजीलैंड – हैमिल्‍टन (62 रनों से हार)
12 मार्च : भारत बनाम वेस्‍टइंडीज – हैमिल्‍टन (155 रनों से जीत)
16 मार्च : भारत बनाम इंग्‍लैंड – माउंट माउंगानुई (4 विकेट से हार)
19 मार्च : भारत बनाम ऑस्‍ट्रेलिया – ऑकलैंड ( 6 विकेट से हार)
22 मार्च : भारत बनाम बांग्‍लादेश – हैमिल्‍टन
27 मार्च : भारत बनाम साउथ अफ्रीका – क्राइस्‍टचर्च