WTC virat williamson

भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच होने वाले आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल मुकाबले में अब ज्यादा वक्त बाकी नहीं रह गया है. ऐसे में तैयारियां जोरो-शोरो से जारी हैं. इसी बीच ऑफिशियल ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स ने इस करारी भिड़ंत के लिए शनिवार को मैच का पहला प्रोमो रिलीज कर दिया है. इस प्रोमो के जरिए फैंस और दर्शकों को अपनी तरफ खींचने की कोशिश की गई है. इसके साथ ही वीडियो में कुछ दिलचस्प सवाल भी पूछे गए हैं.

WTC का जारी हुआ पहला प्रोमो

WTC

दरअसल हाल ही में जारी किए गए प्रोमो वीडियो में फैंस से पूछा गया है कि, टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन में से कौन पहली बार हो रहे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) को जीतकर इतिहास रचेगा? इसके साथ ही वीडियो में यह जानकारी भी दी गई है कि, साल 1975 के जून में इंग्लैंड में हुए पहले वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में वेस्टइंडीज ने जीत का झंडा गाड़ा था. उस वक्त टीम के कप्तान क्लाइव लॉयड थे. जिनके नेतृत्व में टीम ने इतिहास रचा था.

इसके बाद साल 2007 में खेली गई टी-20 वर्ल्ड कप पर टीम इंडिया ने जीत हासिल की थी. इस दौरान भारतीय टीम की मेजबानी महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में थी और उन्होंने एक बड़ा इतिहास रचा था. अब बारी टेस्ट चैंपियनशिप की है. इस मुकाबले में विराट और विलियमसन के बीच कांटे की टक्कर होने वाली है. ऐसे में यह ट्रॉफी पहली बार जीतकर टेस्ट चैंपियन कौन बनेगा? इसे लेकर लोग अपनी-अपनी भविष्यवाणी करने में लगे हुए हैं. ये फाइनल मैच 18 से 22 जून के बीच साउथम्पटन के द रोज बाउल स्टेडियम में खेला जाएगा.

टेस्ट फॉर्मेट में लोगों को आकर्षित करने के लिए चैंपियनशिप की हुई शुरूआत

WhatsApp Image 2021 05 22 at 2.38.47 PM

टेस्ट फॉर्मेट में लोगों की दिलचस्पी बेहद कम ही देखी गई है. 5 दिन तक चलने वाले इस मुकाबले को क्रिकेट प्रेमी ज्यादा देर तक देखना पसंद नहीं करते हैं. इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए टेस्ट की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए आईसीसी ने चैंपियनशिप की शुरुआत की है. इसे साल 2019 में 1 अगस्त को सभी टीमों पर लागू कर दिया गया था. इसके नियम मुताबिक हर टीम को 6 टेस्ट सीरीज खेलनी थी. हर टीम को 3 सीरीज अपने घर में और 3 विदेशों में खेलनी थी.

आखिर में जो टीमे पहले और दूसरे स्थान पर कब्जा करने में जो कामयाब होती हैं उन्हें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल मुकाबले में खेलने का मौका मिलेगा. 2019 से लेकर अब तक भारत और न्यूजीलैंड दोनों ही टीमों ने तकरीबन सभी बड़ी टीमों को शिकस्त देते हुए बेहतरीन परफॉर्मेंस के साथ इस चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने में कामयाब हुई हैं. हालांकि महामारी से पहले ICC ने इसके क्वालिफिकेशन को लेकर पॉइंट्स सिस्टम बनाया था. लेकिन, वायरस के चलते कई सीरीज रद्द हो गईं.

पॉइंट्स पर्सेंटेज के हिसाब से टीमों दी गई पोजिशन

WhatsApp Image 2021 05 22 at 2.39.26 PM

इसके बाद महामारी के कारण कई मुकाबलों को आगे के लिए बढ़ाना पड़ा. इस स्थिति में सभी टीमों को बराबर का मौका देने के लिए आईसीसी ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के पॉइंट्स पर्सेंटेज नियम लागू किया. जिसका मुताबिक अंकतालिका में भारत के 6 सीरीज में 72.2% अंक हैं और टीम पहले स्थान पर बरकरार है. दूसरे स्थान पर 70% अंकों के साथ न्यूजीलैंड है. तीसरे स्थान पर 69.2% अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया है. जबकि चौथी पोजिशन पर 61.4% अंकों के साथ इंग्लैंड की टीम बरकरार है.