WTC-Weather

भारत-न्‍यूजीलैंड (Ind vs NZ) के बीच जारी वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप (WTC Final 2021) के फाइनल मैच का पहला दिन बारिश की भेंट चढ़ गया था. तीन दिन का खेल खत्म हो चुका है और आज मुकाबले का चौथा दिन है. जिससे लोगों की बहुत सी उम्मीदें जुड़ी हुई हैं. लेकिन, साउथैम्प्टन (Southampton) से मौसम को लेकर जो बड़ी अपडेट सामने आ रही है, वो फैंस को निराश कर सकती है.

WTC फाइनल मैच के चौथे दिन फिर मौसम ने बढ़ाई फैंस की चिंता

WTC

मुकाबले का शुरूआती दिन भी बारिश की वजह से प्रभावित रहा है. जिसके कारण टॉस की भी नहीं हो पाया था. दूसरे दिन खेल की शुरूआत थोड़ी के साथ हुई और खराब रोशनी के कारण बल्लेबाजों को काफी मुश्किलों का भी सामना करना पड़ा और जल्द ही सेशन को खत्म करने का फैसला किया गया. तीसरे दिन भी खराब रोशनी ही खेल के बीच की बाधा बनी. अब चौथा दिन भी कुछ खास अच्छा इशारा नहीं कर रहा है.

जिस तरह का मौसम साउथैम्पटन (Southampton) का बना हुआ है उससे स्थिति कुछ खास अच्छी नजर नहीं आ रही है. ऐसे में खिलाड़ियों के राह में मौसम बड़ी बाधा बन सकता है. तीसरे दिन के खेल की बात करें तो चारो तरफ से कीवी टीम भारतीयों पर दबाव बनाने में कामयाब रही. पहले गेंदबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड टीम इंडिया को 217 रन पर सिमटने में कामयाब रही. इसके बाद तीसरे दिन स्‍टंप्‍स होने तक न्‍यूजीलैंड ने 2 विकेट के नुकसान पर 101 रन बना लिए हैं.

पहले-तीसरे सेशन में हो सकती है बारिश

photo 2021 06 21 13 03 11

इस समय क्रीज पर केन विलियमसन और रॉस टेलर बरकरार हैं. ऐसे में WTC के फाइनल मैच का चौथा दिन भारतीय गेंदबाजों के लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित होने वाला है. लेकिन, इसके लिए मौसम का बेहतर होना काफी ज्यादा जरूरी होगा. क्योंकि, एक्‍यूवेदर की रिपोर्ट की माने तो चौथे दिन बारिश की ज्यादा संभावनाएं हैं. पहला और तीसरा सेशन बारिश की वजह से बर्बाद हो सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक दूसरे सेशन में भी काले बादल छाए रहेंगे.

हालांकि वेदर के अनुसार बारिश सुबह और शाम के सेशन में होने की संभावना जताई जा रही है. यदि चौथे दिन के खेल में बारिश बाधा बनती है, तो खेल में काफी दिक्कतें देखने को मिल सकती हैं. फिलहाल कीवी तेज गेंदबाज काइल जैमिसन (Kyle Jamieson) और बल्‍लेबाज डेवॉन कॉनवे ने न्यूजीलैंड के पलड़े को भारी करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. जैमिसन ने अपने 8वें टेस्ट मैच में 5वीं बार पारी में 5 विकेट झटके हैं.

अब तक एक भी दिन सही से नहीं हो सका है खेल

photo 2021 06 21 13 05 18

इसके अलावा कीवी टीम के सलामी बल्लेबाजी डेवोन कॉनवे (Devon Conway) की बात करें तो उन्होंने लगातार तीसरे मैच में अर्धशतकीय पारी खेली है. तीसरे दिन WTC के हुए इस फाइनल टेस्ट मैच में दिन का खेल खराब रोशनी की वजह से आधे घंटे प्रभावित हुआ था. जबकि, मुकाबले का पहला दिन बारिश की वजह से धुल गया था. दूसरे दिन भी तय ओवर में सिर्फ 64.4 ओवर ही फेंके जा सके थे.