WTC Points Table Rahul Dravid And Jasprit Bumrah

WTC Points Table: इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे शर्मनाक हार के बाद भी टीम इंडिया की परेशानियों का सिलसिला थमा नहीं है। एजबेस्टन में पटौदी ट्रॉफी के 5वें टेस्ट मैच में हारने के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में भारतीय टीम को बड़ा झटका लगा है।

हार के साथ ही जसप्रीत बुमराह की अगुवाई वाली टीम पर आईसीसी ने जुर्माना ठोका है, जिसकी वजह से पाकिस्तान WTC Points Table में टीम इंडिया से आगे निकल चुका है। आइए आपको बताते हैं ये सारा माजरा क्या है।

WTC Points Table में भारत से आगे पाकिस्तान

WTC Points Table ENG vs IND

भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के खिलाफ 5वां टेस्ट मैच हारने के बाद WTC Points Table में चौथे स्थान पर खिसक चुकी है। इस मैच में स्लो ओवर रेट के चलते आईसीसी ने भारतीय टीम पर 40 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगाने के साथ 2 WTC Points Table में अंक भी काटे हैं।

जिसकी वजह से तीसरे पायदान पर जमी हुई भारतीय टीम 52.08 अंकों के साथ अब चौथे स्थान पर लुढ़क चुकी है और पाकिस्तान की टीम 52.38 अंकों के साथ भारत से आगे निकल गई है। हालंकी इंग्लैंड जीत के बाद भी 33.33 प्रतिशतक अंकों के साथ 7वें पायदान पर है। ऑस्ट्रेलिया इस पॉइंट्स टेबल में सबसे टॉप पर बना हुआ है।

इस वजह से लगाया गया टीम इंडिया पर जुर्माना

Mohammed Siraj celebrates the dismissal of Stuart Broad, England vs India, 5th Test, Birmingham, 3rd Day, July 3, 2022

खिलाड़ियों और खिलाड़ी समर्थन कर्मियों के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के अनुसार खिलाड़ियों को निर्धारित समय में गेंदबाजी करने में विफल रहने वाले प्रत्येक ओवर के लिए उनकी मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है।

इसके अलावा आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) की खेल शर्तों के अनुच्छेद 16.11.2 के मुताबिक एक पक्ष को प्रत्येक ओवर शॉर्ट के लिए एक अंक का दंड दिया जाता है। चूंकि भारत तय समय के अनुसार दो ओवर कम डाल पाया, इसलिए उनके 2 डब्ल्यूटीसी अंक काट दिए गए हैं।

टीम इंडिया को मिली इतिहास की सबसे बड़ी हार

Jasprit Bumrah's captaincy career started with a loss, England vs India, 5th Test, Edgbaston, 5th day, July 5, 2022

इसके साथ ही बात की जाए इंग्लैंड और भारत के बीच एजबेस्टन में खेले गए ऐतिहासिक टेस्ट मैच की तो बात की जाए मैच की तो मेजबान टीम इंग्लैंड ने 7 विकेटों से जीत अपने नाम की है। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 416 रन बनाए थे, जिसके जवाब में इंग्लैंड अपनी दूसरी पारी में 284 रनों पर सिमट गई थी।

जिसके चलते 132 रनों की बढ़त के साथ दूसरी पारी की शुरुआत करने वाली टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 245 रन बनाने की वजह से इंग्लैंड को 378 रनों का लक्ष्य दिया था। जिसे उन्होंने आक्रमक अंदाज में सिर्फ 3 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया है। इंग्लैंड और भारत के बीच ये टेस्ट सीरीज 2-2 की बराबरी पर खत्म हुई है।

One reply on “इंग्लैंड से हारने के बाद IND पर ठोका गया जुर्माना, WTC Points Table में पाकिस्तान निकला टीम इंडिया से आगे”

Comments are closed.