WTC-Team India

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के दूसरे चक्र का शुरुआती टेस्ट ड्रॉ के साथ खत्म हो गया. क्योंकि नॉर्टिंघम में मुकाबले के आखिरी दिन बारिश ने पूरे खेल को बिगाड़ दिया. भारत को पहले मैच में जीत के सिर्फ 157 रन की दरकार थी और हाथ में पूरे 9 विकेट बचे हुए थे. लेकिन, खराब मौसम ने पूरा खेल बिगाड़ दिया. पहले मुकाबले के ड्रॉ होने के बाद अंकतालिका भी सामने आ गई है.

पहला मैच ड्रॉ होन के साथ भारत को WTC अंकतालिका में हुआ नुकसान

WTC

भारत-इंग्लैंड (India vs England) के बीच खेले गए नॉर्टिंघम टेस्ट मैच की पहली पारी में भारत ने मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह के शानदार प्रदर्शन के दम पर इंग्लैंड को महज 183 रन पर ही समेट दिया था. इसके जवाब में उतरी भारतीय टीम ने केएल राहुल (84) और रवींद्र जडेजा (57) की शानदार अर्धशतकीय पारी के दम पर 95 रन की बढ़त हासिल की थी. दूसरी पारी में बल्लबाजी करने उतरी मेजबान टीम की ओर से कप्तान ने पहली पारी में 64 रन बनाए.

इसके बाद दूसरी पारी में बेहतरी वापसी करते हुए उन्होंने 109 रन की शतकीय पारी खेली. जिसके दम पर इंग्लिश टीम भारत को जीत के लिए 209 रन का लक्ष्य देने में कामयाब रही. इसके जवाब में उतरी टीम इंडिया (Team India) ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 1 विकेट के नुकसान पर 52 रन बना लिए थे. साथ 1-0 की बढ़त हासिल करने के लिए अपनी दावेदारी ठोक दी थी.

मैच ड्रॉ होने पर दोनों टीमों को मिले इतने अंक

photo 2021 08 04 14 52 49 1

हालांकि खेल के 5वें दिन एक भी गेंद ना डलने की वजह से इस मैच को ड्रॉ करार दिया गया. पहला टेस्ट ड्रॉ होने के बाद भारत और इंग्लैंड दोनों टीम को 4-4 अंक हासिल हुए हैं. फिलहाल भारत 4 अंकों के साथ अंक तालिका में टीम इंडिया पहले नंबर पर बनी हुई है. जबकि इतने ही अंकों के साथ इंग्लैंड दूसरे स्थान पर पहुंच गई है. ऐले में जाहिर सी बात है कि, टीम इंडिया को अंकतालिका में नुकसान का सामना करना पड़ा है.

क्योंकि दूसरे टेस्ट में भारत के जीत की पूरी उम्मीद थी. लेकिन बारिश ने इस पर पानी फेर दिया. हालांकि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के दूसरे साइकिल के लिए प्वाइंट सिस्टम में कुछ बड़े बदलाव किए हैं. दूसरे सीजन में एक मैच जीतने पर 12 अंक (प्वाइंट्स) मिलेंगे. मुकाबला टाई होने पर दोनों टीमों को 6-6, जबकि ड्रॉ होने के हालात में चार-चार अंक मिलेंगे. टीमों ने मैच खेलकर जो अंक हासिल किए हैं. उनके प्रतिशत अंकों के आधार पर टीमों की रैंकिंग तय की जाएगी.

कुछ ऐसी है वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप WTC की नई अंकतालिका

Pos Team Matches Won Lost Drawn Points PCT%
India 1 0 0 1 4 33.33
England 1 0 0 1 4 33.33
New Zealand
Australia
Pakistan
West Indies
South Africa
Sri Lanka
Bangladesh
Result Points available per match Percentage of points*
Win 12 100
Tie 6 50
Draw 4 33.33
Loss 0 0
जीते गए अंकों के प्रतिशत के आधार पर टीमों की रैंकिंग होगी तय
Matches in series Total points available
2 24
3 36
4 48
5 60