WTC IND vs NZ 2021

आईपीएल 2021 (IPL 2021) को बीच में ही अनिश्चिकाल तक स्‍थगित कर दिया गया है. इस सीजन के बचे बाकी मुकाबले कब आयोजित कराए जाएंगे अभी इस बारे में कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं दी गई है. ऐसे में अब बीसीसीआई अपने अगले मिशन वर्ल्ड टेस्ट चैपिंयनशिप (WTC) के काम में लग गई है. विराट कोहली के नेतृत्‍व में भारतीय टीम को 18 जून से साउथैम्‍प्‍टन में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ इस बार टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेलना है.

WTC के लिए बीसीसीआई ने चुनी जंबो स्‍क्‍वाड

WTC

हाल ही में इस मैच को लेकर एक जानकारी सामने आई है कि, भारतीय टीम इस मुकाबले के लिए जंबो स्‍क्‍वाड चुनी. इस टीम में अधिकांश चार ओपनर्स, मध्यक्रम में बल्‍लेबाज के साथ दो या तीन विकेटकीपर, 8 से 9 तेज गेंदबाज और लगभग 5 स्पिनर्स का चयन किया गया. जैसे ही स्‍क्‍वाड सदस्‍यों की लिस्ट सामने आई, अब सभी खिलाड़ी इंग्‍लैंड के लिए रवाना होंगे ताकि वहां के हालातों में ढल सकें.

मीडिया खबरों के मुताबिक बीसीसीआई के जंबो स्‍क्‍वाड के पीछे का एक बड़ा कारण यह भी सामने आ रहा है, यदि ऐसा होता है तो टीम इंडिया आपस में ही टीम बनाकर प्रैक्टिस मैच खेल सकती है. क्‍योंकि इंग्‍लैंड में उसे प्रैक्टिस मैच खेलने पर मनाही होगी. जिस तरह से क्रिकेट बोर्ड विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल को लेकर तैयारी में जुटा है.

चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाली समिति को दी गयी स्‍क्‍वाड की जिम्मेदारी

WhatsApp Image 2021 05 06 at 11.57.01 AM 1

बीते दिन ही एक वेबसाइट के हवाले से यह जानकारी सामने आई थी कि बीसीसीआई ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के साथ ही इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए 22 से 24 खिलाड़ियों को चुनने की जिम्मेदारी चेतन शर्मा की अध्‍यक्षता वाली समिति को सौंपा है. यह खबर सही साबित हुई है, इस जिम्मेदारी को चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाली समिति ने निभाई. लेकिन, चयनकर्ताओं के साथ ही प्रबंधन को भी खिलाड़‍ियों के चुनाव के दौरान सलेक्ट करने में कुछ दिक्कतों का सामना जरूर करना पड़ा.

क्योंकि चयनकर्ताओं के सामने सबसे बड़ा सवाल ये खड़ा हुआ कि क्या हार्दिक पांड्या टीम ऑलराउंडर के तौर पर अपना योगदान दे सकेंगे. पृथ्‍वी शॉ बीते कुछ वक्त से घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन कर फिर से उभरे हैं. ऐसे में उन्‍हें मौका दिया जाना चाहिए या नहीं यह बड़ा सवाल है. क्योंकि ओपनर्स के तौर पर टीम में केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल और रोहित शर्मा इस रेस में सबसे बड़े दावेदार के रूप में देखे जा रहे हैं. हालाँकि ऐसा नहीं हुआ और इन खिलाड़ियों को मौका नहीं मिला.

कुछ ऐसी नजर आ रही है टीम

WTC

विराट कोहली (C), अजिंक्य रहाणे (VC), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (WK), आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव. (केएल राहुल और साहा विकेटकीपर- फिटनेस पर निर्भर करता है)

स्टैंडबाय प्लेयर्स: अभिमन्यु ईशवरन, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान, अर्जन नागवासवाला.