WTC-team india

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के लिए टीम इंडिया साउथैम्प्टन में कदम रख चुकी है. विराट कोहली (Virat Kohli) अपने नेतृत्व में किसी भी तरह से इस फाइनल मुकाबले में भारत को चैंपियन बनाने के इरादे से उतरेंगे. कुछ दिनों पहले ही भारतीय कप्तान ने ये बात कही थी कि, वो फाइनल मैच को एंज्वॉय करना चाहेंगे. इस मैच में न्यूजीलैंड और भारतीय टीम आमने-सामने होगी. लेकिन, इंग्लैंड की पिच पर बल्लेबाजी करना भारतीय खिलाड़ियों के लिए आसान नहीं होगा. ऐसे में किन दो बल्लेबाजों पर इस टीम का पूरा दारोमदार होगा. जानते हैं, इस रिपोर्ट जरिए…

भारत के लिए दो खिलाड़ी साबित हुए हैं मजबूत स्तंभ

WTC

आईसीसी प्वाइंट टेबल में टॉप पर बरकरार टीम इंडिया ने इस साल पहले ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में करारी शिकस्त दी थी. इस दौरे पर आखिरी के तीन मैचों में कप्तानी की जिम्मेदारी अजिंक्य रहाणे ने संभाली थी. साल 2019 में शुरू हुई इस वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के आंकड़ों को देखें तो चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे भारत की बल्लेबाजी के सबसे मजबूत स्तंभ क्रिकेटर साबित हुए थे. इन दोनों ने 9-9 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 100 से ज्यादा गेंदों का सामना किया. इस रिकॉर्ड तक टीम के कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा भी नहीं पहुंच सके. टेस्ट फॉर्मेट में किसी भी क्रिकेटर के लिए टिक कर बल्लेबाजी करना जरूरी होता है.

खासकर विदेशी पिचों पर, ऐसी स्थिति में खेले जाने वाले फाइनल मैच में चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे अपने पहले के प्रदर्शन को जारी रखने की कोशिश करेंगे. इस मामले में अजिंक्य रहाणे के रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने एक पारी में सबसे ज्यादा गेंदे वेस्टइंडीज के खिलाफ नॉर्थ साउंट में खेली थी. इस दौरान 242 गेंदों सामना करते हुए उन्होंने 102 रन बनाए थे. जबकि चेतेश्वर पुजारा ने ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 211 गेंद में 56 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली थी. तो वहीं विराट कोहली (Virat Kohli) ने सिर्फ 7 पारी में और रोहित शर्मा (Rohit sharma) ने 5 पांच पारी में 100 से ज्यादा गेंदे खेली हैं.

भारतीय टीम की तरफ से लगे सबसे ज्यादा दोहरे शतक

photo 2021 06 09 13 08 39

इसके साथ ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) में भारत की ओर से सबसे ज्यादा दोहरे शतक भी लगाए गए हैं. इस मामले में  टीम इंडिया के 3 खिलाड़ी रहे हैं, जिन्होंने 4 दोहरा शतक जड़ा है. मयंक अग्रवाल के बल्ले से दो दोहरा शतक निकला. तो वहीं विराट कोहली और रोहित शर्मा ने 1-1 दोहरा शतक जड़ा है. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की बात करें तो इनकी तरफ से 3-3 दोहरे शतक लगे. न्यूजीलैंड टीम की तरफ से 2 बार, जबकि विंडीज और श्रीलंका की तरफ से 1-1 दोहरा शतक जड़ा गया. फिलहाल फाइनल में मयंक अग्रवाल के प्लेइंग 11 में खेलने की उम्मीद काफी कम है. ऐसे में हिटमैन और शुभमन गिल ही पारी की शुरूआत कर सकते हैं.

सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भी अजिंक्य रहाणे हैं आगे

photo 2021 06 09 13 05 10

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय क्रिकेटर की लिस्ट में कब्जा जमाने वाले उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ही हैं. 28 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 44 की औसत से उन्होंने 1095 रन बनाए हैं. इस पारी में 3 शतक और 6 अर्धशतक शामिल हैं. रोहित शर्मा की बात करें तो उनके बल्ले से 46 की औसत से 17 पारी में कुल 1030 रन निकले हैं. जिसमें 4 शतक और 2 अर्धशतक शामिल है. इसके अलावा 1000 रन के आंकड़े को छूने वाली लिस्ट में एक भी भारतीय क्रिकेटर का नाम शामिल नहीं है.

क्रिकेट आंकड़ों के मुताबिक न्यूजीलैंड पर भारी है भारतीय टीम का पलड़ा

WTC Pat cummins 1

फिलहाल फाइनल में भिड़ने वाली दोनों टीमों के कुल क्रिकेट आंकड़ों की बात करें तो इस मामले में टीम इंडिया न्यूजीलैंड पर भारी नजर आ रही है.  दोनों के बीच तीनों फॉर्मेट को मिलाकर कुल 185 मैच खेले गए हैं. इनमें से 82 मुकाबलों में भारत को जीत हासिल हुई है. तो वहीं न्यूजीलैंड टीम ने सिर्फ 69 मैच जीते हैं. टेस्ट फॉर्मेट में दोनों के बीच 59 मैचों में आमना-सामना हुआ है. इनमें से भारतीय टीम ने 21 मैच और कीवी टीम ने 12 टेस्ट मैच में ही जीत सकी है.