WTC team india 1

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का फाइनल मैच भारत और न्यूजीलैंड (IND vs New zealand) के बीच इंग्लैंड के साउथैम्प्टन के द एजेस बाउल स्टेडियम में 18 जून से 22 जून के बीच खेला जा जाएगा. इसके लिए टीम इंडिया (Team India) इंग्लैंड की धरती पर भी कदम रख चुकी है. हालांकि इस मुकाबले को शुरू होने में अभी थोड़ा वक्त बाकी है. लेकिन, उससे पहले ही अब तक कई क्रिकेट एक्सपर्ट्स और दिग्गज ये भविष्यवाणी कर चुके हैं, कि कौन सी टीम जीत का परचम लहराएगी. खैर,…इस रिपोर्ट में हम उन आंकड़ों की बात करेंगे, जिसके मुताबिक कौन सी टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) में जीत की दावेदारी ठोकती हुई नजर आ ही है इसका अंदाजा आप खुद लगा सकते हैं.

किस टीम की जीत के पक्ष में गवाही दे रहे हैं पुराने आंकड़े

WTC

दरअसल आईसीसी के कई बड़े टूर्नामेंट्स में टीम इंडिया के लक के लिए अक्सर विदेशी पिचें बेहतर साबित हुई हैं. ऐसे कई रिकॉर्ड के बारे में हम आपके सामने खुलासा करने जा रहे हैं, जिसे देखने के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में भारतीय टीम की जीत पक्की नजर आती है. ऐसा पहली बार है, जब टेस्ट फॉर्मेट में इस तरह के किसी चैंपियनशिप का आयोजन हो रहा है.

इसलिए कयासों का बाजार गर्म हो चुका है, एक बाद फिर फाइनल में ट्रॉफी उठाने का खास मौका भारत को मिल सकता है. आपको याद दिला दें कि, साल 1983 में टीम इंडिया ने अपना सबसे पहले आईसीसी वर्ल्ड कप विदेश की ही सरजमीं पर जीता था. उस दौरान भारतीय टीम की मेजबानी कपिल देव के हाथों में थी. इस दौरान भारत ने पहले इंग्लैंड को लॉर्ड्स में धोया, और फिर फाइनल में वेस्टइंडीज को पटखनी देकर खिताब अपने नाम कर लिया.

एक के बाद एक विदेशी सरजमीं पर इस तरह भारत ने ट्रॉफी पर जमाया कब्जा

photo 2021 06 07 10 25 18

इस ट्रॉफी पर कब्जा करने के कुछ सालों बाद ही वो पल भी आया जब साल 2002 में कोलंबो में सौरव गांगुली की कप्तानी में भारतीय टीम ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी को हासिल किया था. इस जीत के काफी लंबे अरसे बाद महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत को आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के खिताब को जीतने का मौका मिला.

साल 2007 में इसका फाइनल मैच दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसवर्ग में खेला गया था. इस दौरान भी टीम इंडिया ने फाइनल जीतकर विदेशी सरजमीं पर इतिहास रच दिया था. इसके बाद धोनी की ही कप्तानी में भारतीय टीम को एक बार और ट्रॉफी उठाने का मौका मिला. साल 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी के खिताबी फाइनल में टीम इंडिया (Team India) ने इंग्लैंड को बर्मिंघम में हराकर इस पर जीत हासिल की थी.

भारत और न्यूजीलैंड पर गड़ी होंगी विश्वभर की निगाहें

photo 2021 06 07 10 23 56

इस बार फिर से भारतीय टीम की परीक्षा एक बार फिर से विदेशी सरजमीं पर है. क्योंकि न्यूजीलैंड और भारत के बीच आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का फाइनल मैच इंग्लैंड में ही खेला जा रहा है. ऐसे में पुराने आंकड़ों को देखते हुए अंदाजा लगाया जा रहा है कि, टीम इंडिया फाइनल में न्यूजीलैंड तो शिकस्त दे सकती है. खैर ये कयास कहां तक सही साबित होते हैं, ये तो आने वाला समय ही बताएगा. फिलहाल इन दोनों टीमों पर दुनियाभर की निगाहें गड़ी हुई हैं.