WTC-Team india

भारत-न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का फाइनल मैच 18 से 22 जून के बीच साउथैम्प्टन के द एजेस बाउल स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मुकाबले के लिए दोनों ही टीमें बेहद एक्साइटेड हैं. लेकिन, इस एक्साइटमेंट पर कहीं ना कहीं पानी फिरता हुआ नजर आ रहा है. जी हां फाइनल मैच पर संकट के बादल अभी से ही मंडराने लगे हैं, जो फैंस के लिए किसी बुरी खबर से कम नहीं है.

फाइनल टेस्ट से पहले बढ़ी टीम की चिंता

WTC

दरअसल देश-दुनिया की निगाहें इन दोनों टीमों के बीच होने वाले फाइनल टेस्ट पर गड़ी हुई हैं. लोगों के बेसब्री का इंतजार जैसे-जैसे खत्म हो रहा है, वैसे-वैसे इस मुकाबले को लेकर एक के बाद एक बुरी खबर सामने आ रही है. कहा जा रहा है कि, वर्ल्ड टेस्ट चैंपिनशिप (WTC) के फाइनल मैच के दौरान साउथैम्प्टन का मौसम काफी खराब होने वाला है. हाल ही में आई मौसम रिपोर्ट की माने तो 18 से 22 जून के बीच साउथैंप्टन में बारिश होने की संभावना जताई जा रही है.

दो दिन बारिश होने की संभावना अगर सही साबित होती है तो इसका पूरा असर फाइनल टेस्ट पर पड़ेगा. जो दोनों ही टीम के लिए परेशानी का सबब बनने वाला है. मौसम वेबसाइट एक्यूवेदर के मुताबिक साउथैम्पटन में 19 और 20 जून को बारिश होगी और जिसका प्रभाव टेस्ट मैच पर होगा. रिपोर्ट की माने तो 19 जून को इंग्लैंड के इस शहर में दिनभर बादल छाए रहेंगे. सुबह बारिश होगी और उसके बाद दोपहर में भी बादल छाए रहेंगे.

टेस्ट मैच पर पड़ेगा बारिश का सीधा असर, भारत के लिए बुरी खबर

photo 2021 06 10 13 02 20

जिस तरह के अनुमान लगाए जा रहे हैं, उसके अनुसार साउथैम्प्टन में तकरीबन डेढ़ घंटे तक बारिश जारी रहेगी.  तो वहीं 20 जून को लगभग 4 घंटे तक बारिश होने का अनुमान लगाया गया है. दोपहर में भी बारिश का अनुमान है. ऐसा होता है, तो जाहिर सी बात है कि, चैंपियनशिप पर इसका सीधा असर पड़ेगा. हालांकि इंग्लैंड में ड्रेनेज सिस्टम का काम शानदार है और आईसीसी ने भी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के लिए एक दिन रिजर्व डे भी रखा है.

फिलहाल क्रिकेट फैंस बिल्कुल भी ऐसा नहीं चाहेंगे कि, मैच रिजर्व डे तक पहुंचे या फिर बारिश मुकाबले के रोमांच में खलल बने. इस फाइनल मैच में यदि बारिश कम भी होती है तो इस परिस्थिति में भी टीम इंडिया (Team India) के लिए बुरी खबर है. क्योंकि आसमान में बादल छाए रहेंगे. जिसका पूरा फायदा स्विंग गेंदबाजों को होता है. जो न्यूजीलैंड के पेस गेंदबाजों के लिए प्लस प्वाइंट होगा. खासकर इस परिस्थिति में ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी भारतीय टीम पर भारी पड़ सकते हैं.

टीम इंडिया जीत में रोड़ा बन सकता है इंग्लैंड का मौसम

photo 2021 06 10 12 58 05

टीम इंडिया से पहले ही काउंटी क्रिकेट खेलने के लिए इंग्लैंड पहुंचे हनुमा विहारी ने हाल ही में बयान देते हुए कहा था कि, यदि इंग्लैंड में बादल छाए हुए होते हैं तो गेंद दिनभर स्विंग होती है, जो कि भारतीय बल्लेबाजों के लिए चिंता का विषय होगी. क्योंकि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली से लेकर रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा जैसे धाकड़ बल्लेबाजों को भी स्विंग गेंदबाजों के सामने खेलने में मुश्किल होती है.

जबकि, न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के लिए ये बेहतर अवसर होगा. क्योंकि ऐसे मौसम में खेलने की उन्हें आदत होती है. इसके पीछे की वजह ये है कि, उनके देश में भी इंग्लैंड जैसा ही मौसम रहता है. ऐसे में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) पर कब्जा जमाने के लिए भारत को अपना पलड़ा मजबूत करना होगा.