WTC-r ashwin

भारत-न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच आज से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final 2021) मैच की शुरूआत हो रही है. इस मुकाबले में भारतीय टीम ने अनुभवी खिलाड़ियों को तरजीह दी है. प्लेइंग इलेवन में भारत ने मोहम्मद सिराज के बजाय इशांत शर्मा को लेकर उतरने का फैसला किया है. जबकि स्पिनर के तौर पर आर अश्विन (R ashwin) और रवींद्र जडेजा (ravindra jadeja) को टीम में शमिल किया है. इस रिपोर्ट में हम इन दोनों की जोड़ियों के प्रदर्शन के बारे में बात करेंगे.

WTC में खतरनाक साबित हो सकती है अश्विन और जडेजा जोड़ी

WTC

एजेस बाउल में होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के इस महामुकाबले पर दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों की नजर गड़ी हैं. इस तरह की उम्मीद जताई जा रही है कि, टीम इंडिया कि नईया पार कराने में ऑलराउंडर्स बड़ी भूमिका निभाएंगे. ये दोनों गेंदबाजी के साथ ही बल्लेबाजी करने में भी कामयाब रहे हैं. प्लेइंग 11 में तेज गेंदबाज के तौर पर इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह को जगह दी है.

टेस्ट फॉर्मेट में आर अश्विन ने 400 से ज्यादा विकेट चटकाए हैं. तो वहीं रवींद्र जडेजा ने गेंदबाजी करते हुए कुल 220 विकेट झटके हैं. अब तक इन दोनों की जोड़ी एक साथ 35 टेस्ट मैच में देखने को मिल चुकी है. 35 मुकाबले में मिलकर दोनों ने कुल 362 विकेट झटके हैं. पूर्व भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले और हरभजन सिंह की जोड़ी के बाद अगर टीम इंडिया की कोई सबसे सफल जोड़ी स्पिनर में रही है तो वो अश्विन और जड्डू की है.

इंग्लैंड-न्यूजीलैंड में ऐसा रहा इस जोड़ी का प्रदर्शन

photo 2021 06 18 12 51 02

हरभजन सिंह और अनिल कुंबले ने एकसाथ 54 टेस्ट मैच खेले थे. इस 54 मैच में गेंदबाजी करते हुए दोनों कुल 501 विकेट लिए थे. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर इन दोनों ने मेलबर्न और सिडनी टेस्ट में एक साथ खेला था. मेलबर्न में दोनों ने 8 विकेट झटके थे. सिडनी टेस्ट में 6 विकेट चटकाए थे. हालांकि इस टेस्ट में की दूसरी पारी में ही जड्डू को चोट का सामना करना पड़ा था. इंग्लैंड में रवींद्र जडेजा के प्रदर्शन की बात करें तो 5 टेस्ट मैच में गेंदबाजी करते हुए उन्होंने कुल 16 विकेट झटके हैं.

तो वहीं आर अश्विन ने 6 टेस्ट मैच में कुल 14 विकेट चटकाए हैं. हालांकि न्यजीलैंड के खिलाफ 6 टेस्ट मैच खेलते हुए अश्विन ने कुल 48 विकेट लिए हैं. तो वहीं जडेजा ने टेस्ट मैच में केवल 19 विकेट लेने में सफल हो पाए हैं. न्यूजीलैंड टीम के शीर्ष 5 बल्लेबाजों के बारे में बात करें तो इनमें से तीन खिलाड़ी बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं. ऐसे में  ऐसे में अश्विन कीवी खिलाड़ियों के लिए सबसे बड़ी मुश्किल साबित हो सकते हैं. क्योंकि बाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ उनका प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है.

WTC में ऐसी है टीम इंडिया प्लेइंग 11

photo 2021 06 17 19 43 56 1

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा ओर मोहम्मद शमी.