WTC virat williamson 1

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का फाइनल मुकाबला जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है. वैसे-वैसे इससे जुड़े तमाम तरह के नियमों की घोषणा की जा रही है. न्यूजीलैंड और भारत (NZ vs IND) के बीच खेला जाने वाला ये फाइनल मैच 18 जून से 22 जून के बीच इंग्लैंड के साउथैम्प्टन (Southampton) के द एजेस बाउल स्टेडियम में खेला जाएगा. लेकिन, उससे पहले ही ICC ने इस मुकाबले से संबंधित नियम के बारे में ऐलान किया है.

फाइनल मुकाबले से पहले जारी हुए नए नियम

WTC

क्रिकेट काउंसिल की ओर से जारी किए गए नियम में आपको अपने कई सवालों के जवाब मिल जाएंगे. इसमें  किस तरह की कंडीशन होगी? रिजर्व डे (Reserve Day) होगा या नहीं होगा? मुकाबला टाई होने या फिर ड्रॉ होने पर क्या होगा? जैसे कई तरह के उठ रहे सवालों को आईसीसी ने स्पष्ट करने की कोशिश की है.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल मैच के प्लेइंग कंडीशन के हिसाब से ICC के नियम की माने तो यदि मैच ड्रॉ या टाई होता है तो दोनों ही टीमों को संयुक्त तौर पर विजेता घोषित किया जाएगा.

5 दिन खेल पूरा होने के बाद रिजर्व डे का नहीं मिलेगा फायदा

WhatsApp Image 2021 05 22 at 2.39.26 PM 1

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के मुकाबले के लिए एक दिन रिजर्व डे होगा. इसका इस्तेमाल उस कंडीशन में होगा जब किसी कारणवश समय की बर्बादी होगी. इसके लिए 23 जून को रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है. रिजर्व डे के होने की वजह से 5 दिन का खेल पूरा होगा.

इसी नियम के मुताबिक खेल के 5वें दिन आखिरी घंटे में मैच से जुड़ा फैसला लिया जाएगा. लेकिन, पूरे 5 दिन खेलने के बाद भी अगर मैच का कोई रिजल्ट नहीं आता है तो उस स्थिति में एक भी दिन अलग से नहीं दिया जाएगा. इतना ही नहीं बल्कि इस हालात में मैच को ड्रॉ घोषित कर दिया जाएगा.

इस गेंद से खेला जाएगा फाइनल मैच

WhatsApp Image 2021 05 22 at 2.39.06 PM 1

इसके अलावा आखिर में बात करते हैं कि, इस फाइनल मैच में कौन सी गेंद का इस्तेमाल किया जाएगा. तो आपकी जानतारी के लिए बचा दें कि, भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल मैच में ग्रेड 1 ड्यूक क्रिकेट बॉल का इस्तेमाल होगा. इसके सा था ही जारी हुए नियम के मुताबिक शॉर्ट रन के मामले में थर्ड अंपायर ऑन फील्ड अंपायर के कॉल पर रिव्यू ले सकता है.