आगामी 7 अप्रैल से भारतीय क्रिकेट का महाकुंभ यानि आईपीएल की शुरुआत होने जा रही है. यह आईपीएल का ग्यारहवा संस्करण होने जा रहा है. इस सीजन एक बार फिर दुनिया भर के खिलाड़ी इस कुम्भ में डूबकी लगायेंगे. कुल 169 खिलाडियों को इस सीजन खरीदार मिले. कुछ ऐसे भी खिलाड़ी रहे जिनका कोई खरीददार नहीं मिला. खैर ये तो हर बार होता है. एक बात इस सीजन हैरान करने वाली रही वो ये है कि फ्रेंचाइजियो ने पैसे की चिंता न करते हुए अनावश्यक खिलाडियों को भी टीम में शामिल कर अपनी मुश्किलें बढ़ाई है.

आज हम आपकों बताते हैं कुछ ऐसे खिलाडियों के बारे में जिनकों या तो सही टीम में मौका नहीं मिला है या फिर उन्हें महज बेंच स्ट्रेंथ बढ़ाने के लिए खरीदा गया है. इन खिलाडियों और टीम को देख आप भी कहेंगे कि फ्रेंचाइजी ने पैसे बर्बाद किये हैं.

1- मोईन अली

इस खिलाड़ी को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपने टीम में शामिल किया है. जबकि इस टीम में पहले से ही पवन नेगी, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, मुरुगन अश्विन जैसे दिग्गज स्पिनर गेंदबाज भरे पड़े हैं. ऐसे में सवाल यह उठता है कि मोईन अली को किस खिलाड़ी के स्थान पर मौका मिलता है. माना इनमें से कोई गेंदबाज बैठा भी दिया जाये . तब भी समीकरण गड़बड़ हो जायेगा क्योकिं एक टीम में अधिकतर 4 विदेशी खिलाड़ी ही खेल सकते हैं.

ऐसे में इस टीम में कई दिग्गज बल्लेबाज मौजूद हैं जैसे एबी डिविलियर्स, ब्रैंडन मैकुलम,क्विंटन डि कॉक. वहीं पेस अटैक की बात करें तो क्रिस वोक्स, कोलिन डी ग्रैंडहोम, नॉथन कोल्टरनाइल जैसे गेंदबाज हैं. जिनमें एक को जगह देना ही पड़ेगा. अब ऐसे में देखना होगा कि RCB मोईन अली को किसके स्थान पर मौका देती है. गौरतलब है कि इस टीम में पूरी बल्लेबाजी विराट कोहली और एबी डिविलियर्स के साथ हर साल घूमती है ऐसे में चाहिए ये था कि मोईन के स्थान पर किसी बल्लेबाज को खरीदा जाये.

2 -मिचेल सैंटनर
चेन्नई सुपर किंग को रविन्द्र जडेजा, हरभजन सिंह, इमरान ताहिर और कर्ण शर्मा जैसे क्वालिटी स्पिनर की मौजूदगी में मिचेल सैंटनर को खरीदने की जरूरत क्या पड़ गयी सोच थोड़ी हैरानी होती है. वैसे इस टीम में देखा जाये तो पेस अटैक के नाम पर कोई बड़ा नाम नहीं नज़र आता. ऐसे में चाहिए था कि सैंटनर की जगह किसी तेज़ गेंदबाज को शामिल किया जाये जोकि नहीं हुआ.

3- जेसन रॉय
इंग्लैंड के इस सलामी बल्लेबाज को दिल्ली डेयरडेविल्स ने अपनी टीम में शामिल किया है जबकि इस टीम में देखा जाये तो पहले से ही ओपनर भरे पड़े हैं. कप्तान गौतम गंभीर समेत कॉलिन मुनर, श्रेयस अय्यर ,ऋषभ पंत, पृथ्वी शॉ जैसे सलामी बल्लेबाज हैं ऐसे में जेसन रॉय की क्या जरुरत. मिडिल आर्डर में जेसन पिछले सीजन गुजरात के लिए खेले थे लेकिन कुछ खास प्रदर्शन नहीं रहा था. ऐसे में जेसन किसी और टीम के साथ जुड़े होते तो ज्यादा उपयोगी साबित होते.

4- क्रिस गेल
वेस्टइंडीज के इस दिग्गज बल्लेबाज को इस बार किंग इलेवन पंजाब ने खरीदा है. डेविड मिलर, युवराज सिंह, केएल राहुल, एरोन फिंच जैसे दिग्गज बल्लेबाज पहले से ही इस टीम में मौजूद हैं ऐसे में क्रिस गेल की क्या जरूरत. पंजाब के गेंदबाजी डिपार्टमेंट की करे तो एड्रू टाई के अलावा दूर दूर तक कोई अनुभवी तेज़ गेंदबाज नज़र नहीं आ रहा. ऐसे में गेल की जगह किसी गेंदबाज को टीम में शामिल किया गया होता तो टीम को मजबूती मिलती.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *