Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

क्रिकेट हो या फिर कोई अन्य खेल हो उसमें कप्तान का महत्व सबसे अधिक होता है. क्योंकि उन्हें अपने देश की जनता के विश्वास पर भी खरा उतरना होता है. टी20 क्रिकेट जबसे आया हैं तबसे क्रिकेट का रंग रूप ही बदल गया हैं. क्रिकेट की लोकप्रियता टी ट्वेंटी क्रिकेट आने के बाद काफी बढ़ गयी हैं. टी ट्वेंटी एक ऐसा फ़ॉर्मेट हैं जहां कप्तानों का काफी तेजी से फैसले लेने होते हैं.

टी ट्वेंटी क्रिकेट में कप्तानों की असली परिक्षा होती हैं और कुछ कप्तान इस परीक्षा में सफल भी रहें हैं. तो कुछ कप्तान असफल रहें हैं. कभी कभी ऐसा होता है कि टीम के शीर्ष खिलाड़ी को कप्तान की उपस्थिति में कप्तानी करने का मौका मिलता है. जिसमें वो शानदार प्रदर्शन भी करते हैं लेकिन उन्हें कोई याद नहीं रखता.

क्रिकेट में कुछ ही ऐसे पार्ट टाईम कप्तान रहे है जिन्होंने अपने देश के लिए कुछ मैचों में कप्तानी की है और सफलता भी हासिल की हैं. तो आइए आज हम आपको बताते है टी20 आई क्रिकेट में पार्ट टाईम कप्तानी कर चुके हैं ये 5 दिग्गज क्रिकेटर्स के बारें में.

5. अजिंक्य रहाणे

भारतीय क्रिकेट टीम में वैसे तो एक से बढ़कर एक प्रतिभाएं हैं. लेकिन कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे हैं, जो सदैव अपनी प्रतिभा को मैदान पर बड़ी ही शांति से दिखाकर चले जाते हैं. उनका बल्ला ही उनकी प्रतिभा की गवाही देता है. ऐसे ही एक क्रिकेटर हैं टीम इंडिया के टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे.

शायद आप में से कोई ये जानते होंगे की मौजूदा टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे टी20 में भी भारतीय टीम के लिए कप्तानी कर चुके हैं. दरअसल जब भारतीय टीम जिम्बाब्वे दौरे पर गयी थी. तब रहाणे ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 2 मैचों में कप्तानी की जिसमें 1 में जीत तो एक में हार मिली.

रहाणे को सभी टेस्ट बल्लेबाज मानते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि रहाणे आईपीएल के एक ओवर में लगातार 6 चौके लगाने वाले क्रिकेटर भी बन चुके हैं. उन्होंने आईपीएल 2012 में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से ओपनिंग करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलौर के तेज गेंदबाज एस. अरविंद के एक ओवर में लगातार 6 चौके जड़ दिए थे.

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

Ashutosh Tripathi

मैं एक पत्रकार हूँ. पत्रकार ना तो आस्तिक होता है और ना तो नास्तिक होता है बल्कि...