युसूफ पठान, महेंद्र सिंह धोनी, युवराज सिंह
image credit : bcci
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

विश्वभर में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला क्रिकेट खेल ने ना जाने कितने खिलाड़ियों को एक नया मुकाम दिया है. क्रिकेट के दुनियाभर में करोड़ो फैन्स है लेकिन इस क्रिकेट जगत में किसी भी फॉर्मेट को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता हैं वो कोई और नहीं बल्कि 20 फॉर्मेट हैं.

भारत, ऑस्ट्रेलिया और इग्लैंड जैसे बड़े-बड़े शहरो में सीमित रहने वाला ये खेल अब छोटे-छोटे शहरों में भी पहुँच चुका. जिसकी वजह से इस खेल की फैन्स फॉलोइंग और भी ज्यादा हो गई हैं. क्रिकेट के नई टीम के तौर पर कदम रखने वाली आयरलैंड, अफगानिस्तान जैसी टीमों ने भी आज के दौर में अच्छा प्रदर्शन किया है.

इंटरनेशनल क्रिकेट में किसी फॉर्मेट को पसंद किया जाता हैं. तो वो टी20 फॉर्मेट हैं जो महेज तीन घंटे में ख़त्म होने वाला ये टूर्नामेंट. लोगो को काफी पसंद आता हैं. इसी फॉर्मेट में कई खिलाड़ियों ने ऐसे रिकार्ड्स बनाए है जिन्हें तोड़ पाना मुश्किल हैं. तो आज इस आर्टिकल में हम आप को बताते है कि वो 5 खिलाड़ी कौन हैं जिन्होंने ये रिकार्ड्स अपने नाम किए है.

1. आरोन फिंच का सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर

ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज आरोन फिंच ने अपनी टीम के लिए ना जाने कितने रिकार्ड्स बनाए है. फिंच मौजूदा समय में ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान हैं और टी20 फॉर्मेट के स्पेशलिस्ट कहे जाते हैं. फिंच ने अपने नाम इतिहास टी20 का सबसे बड़ा व्यक्तिगत रिकॉर्ड दर्ज किया हैं.

फिंच ने ऑस्ट्रेलिया टीम में रहते हुए उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट के टी20 फॉर्मेट में एक सबसे शानदार खेली थी. जिसमें उन्होंने ने सिर्फ 76 गेंदों को खेलते हुए 16 चौके और 10 छक्को की मदद से उन्होंने 172 रनों की पारी खेली थी. जिसके बाद उन्हें टी20  फॉर्मेट का सबसे अच्छा खिलाड़ी माना जाने लगा.

लेकिन फिंच यही पर नहीं रुके उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ मात्र 63 गेंदों पर 156 रन बनाए थे. इस पारी में फिंच ने बड़े-बड़े शॉट लगाकर इस रिकार्ड् को अपने नाम किया था. ऑस्ट्रेलिया टीम के आरोन फिंच को टीम का सबसे अच्छा कप्तान माना जाता हैं.

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse