bcci kIF 621x414@LiveMint 1

क्रिकेट एक ऐसा खेल जिसके चाहने वालों की संख्या दुनियाभर में बहुत अधिक हैं. हम सभी यह बात बहुत ही अच्छे से जानते हैं, कि विश्व के हर के देश में क्रिकेट नहीं खेला जाता हैं, लेकिन उसके बावजूद भी क्रिकेट के प्रसंशकों की संख्या दुनिया में अनगिनत हैं. भारत और पाकिस्तान जैसे देशों में क्रिकेट को धर्म और खिलाड़ियों को एक भगवान की तरह पूजा जाता है.  

बीसीसीआई हैं सबसे अमीर 

BCCI logo

बात अगर हमारे भारत देश की करे तो यहाँ तो क्रिकेट के खेल की बात कुछ और हैं. भारत में कई लोग क्रिकेट के खेल को ही अपना राष्ट्रिय खेल तक मानते हैं. शायद यही एक बड़ी वजह हैं, कि अन्य देशों के क्रिकेट बोर्ड से ज्यादा अमीर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड {बीसीसीआई} को माना जाता हैं. यह एक बड़ा सच भी हैं, वाकई में जितना अमीर मौजूदा समय में बीसीसीआई हैं, उतना अमीर शायद ही अन्य कोई और बोर्ड हो. भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड पहले से कई ज्यादा कमाई मौजूदा समय में करता हैं.

इस लेख के माध्यम से हम दुनियाभर के तमाम क्रिकेट बोर्ड और उनकी सालाना कमाई के बारे में बतायेंगे, तो चलिए डालते हैं एक नज़र टेस्ट का दर्जा प्राप्त क्रिकेट बोर्ड की सालाना कमाई पर:

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड {बीसीसीआई}

bcci

 

भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड {बीसीसीआई} दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड हैं. मगर शुरुआत में ऐसा बिलकुल भी नहीं था. बीसीसीआई पर पैसे की बरसात साल 1983 का विश्व कप जीतने के बाद से शुरू हुई. 1983 के बाद बोर्ड ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा और दिन प्रतिदिन, साल दर साल बीसीसीआई की आमदनी लगातार बढ़ती ही चली गयी.

2008 में जब इंडियन प्रीमियर लीग {आईपीएल} की शुरुआत हुई तो बोर्ड पर जमकर पैसे की बारिश हुई और 2008 में बीसीसीआई दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड बन गया. मौजूदा समय में बीसीसीआई की नेट वर्थ 295 मिलियन यूएस डॉलर हैं, जो दुनियाभर के क्रिकेट बोर्ड में सबसे अधिक हैं.

क्रिकेट साउथ अफ्रीका 

221035.3

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड को दुनिया का सबसे खर्चीला क्रिकेट बोर्ड माना जाता हैं. इस कारण हमेशा से ही इस क्रिकेट बोर्ड के पास पैसे की कमी हो जाती हैं. बोर्ड पैसे टेलीविजन राइट्स और दूसरी टीमों के दौरे पर आने से कमाती हैं. दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड की नेट वर्थ 69 मिलियन यूएस डॉलर हैं.

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड 

england and wales cricket board case study

इंग्लैंड का क्रिकेट बोर्ड भी सबसे अमीर बोर्ड में से एक हैं. इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड को विश्व के टॉप थ्री सबसे अमीर बोर्ड में गिना जाता हैं. इंग्लैंड बोर्ड ने विश्व भर को टी ट्वेंटी क्रिकेट के रोमांच और पैसे बनाने का जरिया बनाया हैं. इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड की नेट वर्थ इनकम 59 मिलियन यूएस डॉलर हैं. हाल में ही इंग्लैंड और वेल्स में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी और महिला विश्व कप का भी आयोजन किया गया था.

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड {पीसीबी}

pcb

हाल में ही आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का ख़िताब जीतकर पाकिस्तान ने सभी को हैरानी में डाल दिया. पिछले काफी सालों से पाकिस्तान में कोई भी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच का आयोजन नहीं हुआ हैं और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड पिछले काफी समय से आतंकी साये में जी रहा हैं. पाकिस्तान में अच्छे खासे क्रिकेट प्रेमी हैं, जिनके दम पर बोर्ड अच्छा खासा पैसा कमाँ लेता हैं. पिछले कुछ समय से पीसीबी मिडल इस्ट देशों में अंतर्राष्ट्रीय सीरीज करा कर अच्छे पैसा बना रहा हैं. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की नेट वर्थ इनकम 55 मिलियन यूएस डॉलर हैं.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया {सीए}

1493377541

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया {सीए} एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी हैं और सीए को ऑस्ट्रेलिया की सबसे अमीर खेल संस्था माना जाता हैं. हम सभी जानते हैं, कि विश्व क्रिकेट में जो मुकाम ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने हासिल किया हैं, वह अद्दभुत और अविस्मरणीय रहा हैं. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की नेट वर्थ इनकम 24 मिलियन यूएस डॉलर हैं.   किसने क्या कहा: 12 सालो बाद आईसीसी विश्वकप फाइनल में पहुँचने के बाद भावुक हुए वीरेंद्र सहवाग ने कही महिला टीम के लिए ये बात

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड 

sri dwwli

मौजूदा समय में भले ही श्रीलंका क्रिक्केट टीम बुरे दौर से गुजर रही हो, लेकिन विश्व क्रिकेट में श्रीलंका की क्रिकेट टीम ने भी अपना बहुत नाम कमाया हैं. श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड की नेट वर्थ इनकम 20 मिलियन यूएस डॉलर हैं. बोर्ड की ज्यादातर कमाई टेलीविजन प्रसारण अधिकारों के कारण होती हैं.

वेस्टइंडीज़ क्रिकेट बोर्ड 

West Indies Cricket Board

विश्व क्रिकेट में वेस्टइंडीज़ क्रिकेट बोर्ड को सातवां सबसे अमीर बोर्ड माना जाता हैं. 70 और 80 के दशक में वेस्टइंडीज़ क्रिकेट टीम का बहुत बड़ा नाम था और दुनियाभर के टीमें वेस्टइंडीज़ से दो दो हाथ करने में घबराती थी. मौजूदा समय यह सब कुछ खत्म ही चुका हैं. यही नहीं मौजूदा समय में वेस्टइंडीज़ बिलकुल भी पैसा नहीं कमा पा रहा हैं. बोर्ड ने क्रिकेट को एक बार फिर से जिन्दा करने के लिए कई फ्रेंचाई डब्लूआईबीपी शुरू की हैं, ताकि एक बार फिर से वेस्टइंडीज़ में क्रिकेट को जिन्दा किया जा सके.

न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड 

67326 tim southee odiclb2 700

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम को विश्व की सबसे जुझार क्रिकेट टीमों में से एक माना जाता हैं. मगर फिर भू अन्य देशों के मुकाबलें इस देश का क्रिकेट बोर्ड अधिक पैसा नहीं कमा पाता हैं. न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड की नेट वर्थ मात्र 9 मिलियन यूएस डॉलर हैं.  आईसीसी द्वारा प्रतिबंधित किये जाने के बाद रविन्द्र जडेजा ने ट्वीटर के माध्यम से प्रसंशको से शेयर किया ये भावुक संदेश

 

 

NISHANT

खेल पत्रकार

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *