क्रिकेट जगत में एक बात कॉमन मानी गई है और वो ये कि क्रिकेट जगत में कई बड़े-बड़े रिकार्ड्स बनते और टूटते देखे गए है. लेकिन कई बार ऐसा हुआ है कि अंपायर के आउट के देने के बाद कई खिलाड़ी मैदान पर ही बहस करते दिखे हैं. तो वही क्रिकेट जगत में कई ऐसे भी खिलाड़ी रहे हैं जो अंपायर के बिना आउट दिए ही 12 बार मैदान छोड़ कर गए बाहर.

सचिन ने कई बार अपने आप को माना आउट

सचिन

क्रिकेट जगत के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर और भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी ऐसा कई बार कर चुके हैं. वो दोनों खिलाड़ी अंपायर के नॉट आउट देने के बाद भी खुद मैदान को छोड़ कर बाहर चले गए.

भारतीय टीम में ना जाने कितने खिलाड़ी आये हैं और कितने खिलाड़ी चले गए, जिसने ये कारनामा अपने नाम किया है. लेकिन ऑस्ट्रेलिया के एक पूर्व खिलाड़ी के नाम ऐसा रिकॉर्ड शामिल हैं. जिसे अपनी टीम में मात्र ईमानदारी के लिए जाना जाता हैं.

अपनी टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन कर चुके. इस खिलाड़ी ने अपने नाम कई बड़े-बड़े रिकॉर्ड किए हैं. लेकिन ऑस्ट्रेलिया के इस खिलाड़ी ने अपनी ईमानदारी पेश करते हुए एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया हैं. वो ये की अंपायर के बिना आउट दिए इस खिलाड़ी ने अपने आप मैदान छोड़ दिया था.

12 बार अपने आप को आउट मानकर गिलक्रिस्ट खुद मैदान से गए बाहर

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी गिलक्रिस्ट ने अपनी टीम के लिए कई बड़े मैच खेले हैं. अक्सर देखा गया है कि मैदान में बल्लेबाजी करते समय बल्लेबाज के बल्ले से स्निक लग जाता है लेकिन अंपायर को पता नहीं चला है. लेकिन अपनी ईमानदारी को पेश करते हुए गिलक्रिस्ट ने 12 बार मैदान खुद छोड़ दिया हैं.

अपने समय में एक बेहतरीन बल्लेबाज के रूप में पहचाने जाने वाले एडम गिलक्रिस्ट ने कई शतक और कई अर्द्धशतक अपने नाम किए हैं. लेकिन इसी बीच उन्हें कई ऐसी पारिया खेलते हुए देखा गया है जब उन्होंने अकेले के दम पर टीम को मैच जिताए हैं.

गिलक्रिस्ट ने अपनी टीम में खेलते हुए कुल 96 टेस्ट मैच, 287 वनडे और 13 टी20 मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने तीनो फॉर्मेट में 5570, 9619 और 192 रन बनाए हैं. उसके साथ-साथ उन्होंने आईपीएल के अभी तक कुल 80 मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने 2069 रन बनाये हैं.

ऐसा करने वाले वो सबसे ईमानदारी खिलाड़ी

सचिन तेंदुकर और महेंद्र सिंह धोनी को ऐसा करते हुए कई बार देखा गए हैं. लेकिन 12 बार अंपायर के नॉट आउट देने के बाद भी उन्होंने ईमानदारी पेश कि और मैदान को छोड़ खुद बाहर चले गए हैं. एडम गिलक्रिस्ट टीम ऑस्ट्रेलिया के दाएं हाथ के बल्लेबाज है, साथ में उन्होंने आईपीएल के अंदर एक बार गेंदबाजी करते हुए 1 विकेट अपने नाम किया था. उन्होंने कई मैच मैचों में विकेटकीपर कि भूमिका भी निभाई हैं.