मोटेरा स्टेडियम
Prev1 of 4
Use your ← → (arrow) keys to browse

दुनियाभर में क्रिकेट को काफी अधिक सम्मान और प्यार मिलता है और भारत में तो इस खेल को फैंस सिर्फ खेल नहीं मानते बल्कि इससे उनकी भावनाएंं भी जुड़ी होती है। तभी तो आपने देखा होगा कि टीम इंडिया के जीतने पर देशभर में पटाखों की आवाज सुनाई देती हैं, तो किसी बड़े इवेंट में मिली हार के पास देश में सन्नाटा सा पसर जाता है।

इन दिनों आप अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम के बारे में काफी सुन रहे होंगे। दरअसल, स्टेडियम का नवीनीकरण हुआ है और वह अब दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियमों की लिस्ट में सबसे ऊपर पहुंच चुका है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि विश्वभर में सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम ( जनसंख्या के आधार पर) कहां हैं और उनकी खासियत क्या -क्या है।

तो आइए इस आर्टिकल  में आपको दुनिया के सबसे बड़े चार स्टेडियमों के बारे में बताते हैं, जानकर हैरानी होगी, लेकिन इनमें से तीन स्टेडियम भारत में ही स्थित हैं।

              दुनिया के सबसे बडे़ 4 स्टेडियम

4- ईडेन-गार्डेन्स ( कोलकाता )

स्टेडियम

कोलकाता के ईडेन-गार्डेन्स का नाम लेते ही आपके ज़हन में सबसे पहले 2001 में ऑस्ट्रेलिया के साथ खेले गए उस ऐतिहासिक मुकाबले की यादें ताजा हो जाती होंगी, जिसमें वीवीएस लक्ष्मण कमाल की बल्लेबाजी की थी और मैच जीतने साथ ही टीम इंडिया पहली टीम बनी थी, जो फॉलोऑन खेलने के बाद जीती थी।

खैर, ये क्रिकेट स्टेडियम और भी कई ऐतिहासिक मुकाबलों का साक्षी रहा है। 2019 में बांग्लादेश के साथ भारतीय टीम ने अपना पहला डे-नाइट टेस्ट मैच भी इसी मैदान पर खेला था। उस मैच में ईडेन-गार्डेन्स पूरी तरह से गुलाबी रंग में रंग गया था।

ईडेन-गार्डेन्स भारत का सबसे पुराना क्रिकेट स्टेडियम हैं, इसका निर्माण 1864 में हुआ था। वक्त के साथ-साथ स्टेडियम में नवीनीकरण का कार्य भी चलता रहा। मौजूदा वक्त में इस मैदान में एक साथ 63000 दर्शक मैच देख सकते हैं। ये विश्व के सबसे बड़े स्टेडियमों की सूची में चौथे स्थान पर आता है।

Prev1 of 4
Use your ← → (arrow) keys to browse