rs
Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

क्रिकेट के खेल में मैदान पर टीम के 11 खिलाड़ी प्रदर्शन करते हैं। लेकिन उनके पीछे कोचिंग स्टाफ होता है, जो उनके खेल की खामियों को दूर करता है और उसमें आत्मविश्वास भरता है। किसी भी टीम को सफल बनाने के लिए जितने अहम खिलाड़ी होते हैं, उसी तरह कोच की भी अहम भूमिका होती है।

दुनियाभर की टीमों ने जब-जब ट्रॉफी जीती है, तो उसमें कोच का अहम रोल रहा है। इस बीच भारतीय क्रिकेट टीम की बात करें, तो लालचंद राजपूत और गैरी कर्स्टन की कोचिंग में भारत ने 2007 टी20 विश्व कप व 2011 वनडे वर्ल्ड कप जीता।

मौजूदा वक्त में 3 Coach हैं, जिन्होंने अपनी टीम की सफलता में बहुमूल्य योगदान दिया है, इसमें भारतीय कोच रवि शास्त्री, इंग्लैंड के क्रिस सिल्वरवुड व ऑस्ट्रेलिया के जस्टिन लैंगर का नाम आता है। तो आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि उनमें सर्वश्रेष्ठ कौन सी टीम है।

            विश्व क्रिकेट में कौन सा Coach है सर्वश्रेष्ठ

1- रवि शास्त्री

coach

आईसीसी चैंपियनशिप 2017 में भारत को मिली हार के बाद जब अनिल कुंबले ने भारतीय टीम की कोचिंग से इस्तीफा दिया था। उसके बाद भारतीय बोर्ड ने टीम इंडिया की कोचिंग की जिम्मेदारी रवि शास्त्री को सौंपी। शास्त्री के अंडर भारतीय क्रिकेट टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और तीनों ही फॉर्मेट में टीम अच्छा करते हुए आगे बढ़ रही है। इससे पहले वह 2015 में डायरेक्टर की भूमिका निभा चुके थे।

रवि शास्त्री के कार्यकाल में टीम इंडिया ने ऐतिहासिक प्रदर्शन किया है। जी हां, शास्त्री पहले भारतीय कोच हैं, जिनकी कोचिंग में टीम ने ऑस्ट्रेलिया में लगातार 2 बार टेस्ट सीरीज अपने नाम की। इसके अलावा आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी भारत ने जगह बनाई। यदि आप शास्त्री के प्रदर्शन पर गौर करें, तो वह दुनिया के सबसे सफल कोच की लिस्ट में गिने जा सकते हैं।

Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse