Bismah Maroof and Mithali Raj

Women’s Day 2022: हर साल 8 मार्च को  महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन का मुख्य उद्देश  यह होता कि महिलाओं के अधिकारों को बढ़ावा दिया जा सके. वही इस खास मौके पर अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) पर एक खास पहल शुरू की हैं. जिसका समर्थन भारतीय टीम की कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) और पाकिस्तान टीम की कप्तान मिस्बाह मरूफ (Misbah Maruf) ने  सपोर्ट किया है.

ICC ने शुरू की ये अनोखी पहल

icc logo

आज के दिन को पूरे विश्व में महिला दिवस के रूप में मनाया जा रहा है. वहीं इस खास मौके पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने एक अनोखी पहल  शुरू की है. आज के इस युग में लड़कियां, लड़कों से किसी बात में कम नहीं हैं पर लड़कियों को खेल के प्रति कम आका जाता है. खेलों में लड़किया लड़कों से ज्यादा मेडल जीत रही हैं और भारत का गौरव बढ़ा रही है. वहीं आज महिला दिवस के मौके पर ICC ने खास पहल शुरू की है.

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर ‘महिला क्रिकेट का 100 प्रतिशत क्रिकेट वर्ष’ अभियान शुरू किया ताकि क्रिकेट के माध्यम से महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाया जा सके.”

Women’s Day 2022: मिताली राज और मिस्बाह मरूफ ने किया सपोर्ट

IND vs Pak-icc women's WC 2022

आज के इस युग में लड़किया लड़को से कंधे से कंधा मिलाकर चल रही है. लड़कियां किसी मामले में लड़कों से कम नहीं है, बल्कि अपने टेलेंट से लड़कों को भी पछाड़ रही हैं. महिला दिवस 2022 (Women’s Day 2022) पर उनको अनके अधिकारों के बारे में बताना सबसे अहम है. जब तक लड़किया अपने अधिकारों के बारे में नहीं जानेंगी, तब तक उनका स्तर नहीं बढ़ाया जा सकता. आज महिला दिवस के मौके पर आईसीसी ने खेल के प्रति लड़कियों को जागरूक करने के लिए ‘महिला क्रिकेट का 100 प्रतिशत क्रिकेट वर्ष’ अभियान शुरू किया. जिससे लड़कियों की भी खेल के प्रति रुची बढ़ सके. वहीं भारतीय टीम की कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) और पाकिस्तान टीम की कप्तान मिस्बाह मरूफ (Misbah Maruf) ने इस पहल की तारीफ को और एक वचन लिया,

  “मैं घोषणा करती हूं कि मैं अपनी बेटी को क्रिकेट खेलने के लिए प्रोत्साहित करूंगी।’ वहीं, आलम ने कहा, ‘मैं घोषणा करती हूं कि मैं न केवल बांग्लादेशी लड़कियों के लिए बल्कि पूरी दुनिया में एक उदाहरण स्थापित करने के लिए कड़ी मेहनत करूंगी और अच्छा क्रिकेट खेलूंगी”