Women coach team

इंग्लैंड दौरे पर रवाना होने से पहले ही महिला क्रिकेट टीम (Women cricket team) के लिए नए कोच की नियुक्ति को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं. इसके लिए इंटरव्यू का भी सिलसिला जारी है. ऐसे में यह कहा जा सकता है इस दौरे पर जाने से पहले ही महिला टीम को नया कोच (women coach) मिल सकता है. इसके लिए मदन लाल के नेतृत्व में सलाहकार समिति ने 8 लोगों को शॉर्ट लिस्ट किया है. इनमें से 4 लोगों ने बुद्धवार को ही इंटरव्यू दे दिया है. जबकि 4 लोगों का इंटरव्यू गुरुवार को लिया जाएगा.

महिला क्रिकेट टीम के कोच के लिए 8 नामों को किया गया शॉर्टलिस्ट

Women coach

दरअसल हाल ही में आई खबर की माने तो सलाहकार समिति ने 35 नामों में से जिन 8 लोगों का नाम हेड कोच के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है, उनमें 4 पुरुष और 4 महिला क्रिकेटर हैं. बुद्धवार को कोच के पद के लिए जिन पुरुषों का इंटरव्यू लिया गया है, उनमें डब्ल्यूवी रमन, रोमेश पवार, ऋषिकेश कानिटकर और अजय रात्रा का नाम शामिल है.

गुरुवार को जिन महिला कोचों (women coach) का इंटरव्यू का सामना करना है, उनमें सुमन शर्मा, ममाथा माबेन, हेमलता काला और देविका वैद्य का नाम शामिल है. इनमें से किसको महिला क्रिकेट टीम को कोच नियुक्त किया जाएगा. इसके बारे में सभी का इंटरव्यू संपन्न होने के बाद बताया जाएगा.

मदन लाल और सुलक्षणा नाइक की मौजूदगी में हो रहा इंटरव्यू

WhatsApp Image 2021 05 13 at 7.36.36 AM

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के हेड कोच (women coach) के चल रहे इंटरव्यू पैनल में मदन लाल, सुलक्षणा नाइक मौजूद थे. इसमें आरपी सिंह का नाम भी नाम पैनल के लिए चुना गया था. लेकिन पिता के निधन के चलते वो पैनल का हिस्सा नहीं बन सके. साल 2018 में तुषार आरोठे ने कोच पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद क्रिकेट बोर्ड ने रोमेश पवार को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई थी.

साल 2018 में टी-20 वर्ल्ड कप के बाद पवार का हरमनप्रीत और मिताली राज से किसी बाद को लेकर विवाद हो गया था. जिसके बाद डब्ल्यू वी रमन को इस पद नियुक्त किया गया. इसके साथ ही अजय रात्रा और ऋषिकेश कानिटकर इंडिया-ए, अंडर-19 और आईपीएल टीमों के साथ बने रहे हैं.

इंग्लैंड दौरे पर महिला टीम को होना है रवाना

WhatsApp Image 2021 05 13 at 7.35.42 AM

बता दें कि, अप्रैल में महिला क्रिकेट टीम के हेड कोच (women coach) के लिए बीसीसीआई ने आवेदन मंगवाए थे. रमन के साथ हुए करार की डेट बीते साल अक्टूबर में ही खत्म हो गई थी. लेकिन, क्रिकेट बोर्ड के निवेदन पर वो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज में टीम के साथ ही थे.

लेकिन, घरेलू वनडे और टी20 दोनों ही सीरीज में महिला क्रिकेट टीम को बुरी तरह से शिकस्त का सामना करना पड़ा था. भारत की महिला क्रिकेट टीम 2 जून को एक टेस्ट, 3 टी20 और 3 वनडे श्रृंखला के लिए इंग्लैंड दौरे पर जाने वाली है.