ipl

खेलेंगो कूदोंगे बनोंगे खराब, पढ़ोंगे- लिखोंगे बनोंगे नबाव.. ये कहावत तो आप सभी ने कभी-न-कभी अपने घर या आस-पास तो जरूर सुनी ही होंगी। लेकिन बदलते समय के साथ ये कहावत बिलकुल गलत होती जा रही है। इस समय Cricket एक ऐसा खेल बन गया है, जिसका नाम सुनते ही बच्चे से लेकर बुजुर्गं तक सबके चेहरे पर रौनक छा जाती है।

इस खेल के प्रति लोकप्रियता के बारे में तो सब वाकिफ ही होंगे, जहां हर गली में बच्चों के बीच क्रिकेट का खेल और स्टेडियम में दो टीमों के बीच खेले जाने वाले मैच का नजारा अदभुत होता है। अभी तक इस खेल में ऐसे कई क्रिकेटर देखे गए है, जिन्होंने अपनी दमदार पारी से फैंस के दिलों में एक अलग छाप छोड़ रखी है। वहीं फैंस भी इन्हीं क्रिकेटर्स को अपना आईडल मानते हुए उन्हीं की तरह खेलने का प्रयास करते हैं।

लेकिन क्या आपको पता है इस खेल से आप और मैं कोई भी घर बैठे पैसे कमा सकता है, खास बात तो ये है कि इसके लिए किसी को प्रोफेशनल क्रिकेटर होने की भी जरूरत नहीं हैं। अगर आपको भी क्रिकेट (Cricket) देखने का इंट्रस्ट है, तो क्यों न इस खेल को देखने के साथ-साथ आप भी इसके जरिए पैसे कमाए, अब आप सोच रहें होंगे की क्या ये संभव है, तो बता दें ऐसा बिलकुल हो सकता है। आइये इस आर्टिकल के जरिए आपको बताते है कैसे क्रिकेट के जरिए पैसा कमाया जा सकता है?

Cricket के जरिए घर बैठे ऐसे कमाए पैसे

1. दोस्तों के बीच क्रिकेट टूर्नामेंट खेलकर

Cricket के जरिए घर बैठे ऐसे कमाए पैसे
Cricket के जरिए घर बैठे ऐसे कमाए पैसे

क्रिकेट (Cricket) एक ऐसा खेल है, जिसकी लोकप्रियता सबसे ज्यादा भारत में हैं। बता दें हर जगह हर गली इस खेल के चाहने वाले है। वहीं आपने अपने घर के पास बच्चों और बड़ों को क्रिकेट खेलते हुए तो देखा ही होगा, बता दें ये एक पहला जरिया है जिससे आप बिना किसी प्रोफेशनल क्रिकेटर होते हुए इस खेल के जरिए पैसे कमा सकते है।

अगर आपको क्रिकेट खेलना आता है, तो बस फिर देर किस बात की, आप खुद अपने मोहल्ले की एक टीम बना सकते हैं और दूसरी टीम के साथ पैसा लगाकर मैच खेल सकते हैं। लेकिन कहते है न खेल में हार जीत का सिलसिला चलता रहता है, अगर आप में जीतने का विश्वास है तो आप हार के लिए भी हमेशा तैयार रहे। जैसे आप 500-500 रुपए का मैच खेलते है तो इसमें अगर आपकी जीत हुई तो आपको 1000 रुपए मिलेंगे और अगर हार तो आपको 500 रुपए का ही नुकसान होगा।

2. Cricket कार्यक्रमों में हिस्सा लेकर

Cricket के जरिए घर बैठे ऐसे कमाए पैसे
Cricket के जरिए घर बैठे ऐसे कमाए पैसे

पूरे भारत में हर साल कई क्रिकेट (Cricket) टूर्नामेंट आयोजित किए जाते है। जहां अलग-अलग जगह से टीमें जोरों-शोरों से हिस्सा लेती है। इन्हीं टूर्नामेंट में कमेंटेटर, अंपायर और स्कोर्र की काफी ज्यादा जरूरत होती है, जो पूरे मैच को अच्छे से ओबजर्व करे और सही निर्णय ले। अगर आपमें क्रिकेट को लेकर काफी जानकारी और ज्ञान है, तो आप अपना ये टैलेंट वेस्ट करने की बजाए इन टूर्नामेंट के जरिए पैसा कमा सकते हैं। जैसे इस खेल में शुरुआत में एक मैच के लिए 500 से 1000 रुपए तक दिए जाएंगे, लेकिन आपके पास ज्ञान का अंबार है तो वो वक्त दूर नहीं जब आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

3. कोच बनकर कमा सकते हैं पैसा

Cricket के जरिए घर बैठे ऐसे कमाए पैसे
Cricket के जरिए घर बैठे ऐसे कमाए पैसे

क्रिकेट (Cricket) में सिर्फ अपने देश की टीम की तरफ से खेलकर ही पैसे नहीं कमाए जाते हैं। इसके अलावा बहुत से ऐसे ऑपशन है, जिसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते होंगे। बता दें क्रिकेट जैसे खेल में आप कोच बनकर भी पैसे कमा सकते हैं। अब आप सोच रहें होंगे कि कोच कोई भला कैसे बन सकता है? तो मैं बता दूं यहां मैं कोई टीम इंडिया के कोच की बात नहीं कर रही, यहां बात हो रही है किसी स्कूल में क्रिकेट कोच बनने की, अगर आपके पास बेशुमार टेलैंट है, और किसी वजह से आप अपने भविष्य में वो मुकाम हासिल नहीं कर पाए है, तो बता दें स्कूल या किसी क्रिकेट अकाडेमी में आप कोच बनकर पैसे कमा सकते है।

4. Fantasy App में टीम बनाकर कमा सकते हैं पैसा

Cricket के जरिए घर बैठे ऐसे कमाए पैसे
Cricket के जरिए घर बैठे ऐसे कमाए पैसे

Dream11 का नाम तो सभी ने सुना ही होगा, और सुना भी क्यों न हो भारत में सबसे पहले Fantasy App वाली कंपनी भी ड्रीम 11 ही हैं। बता दें बहुत ही कम समय में Dream 11 ने  करोड़ों यूजर बना लिए थे और यहां तक कि IPL 2020 को भी Dream11 ने ही Sponsor किया था।

Dream11 का इस मुकाम तक पहुंचने का सबसे बड़ा कारण था कि ये एप्लीकेशन मैच जीतने वाले लोगों को करोड़ों में रूपये देती थी, जिससे कि Dream11 के यूजर में निरंतर बढ़ोतरी होती गई और भारत में Fantasy Game की लोकप्रियता  इस कदर बढ़ी कि कुछ ही सालों में अनेक Fantasy App भारत में लांच हुए। बता दें  Fantasy App में आपको अपनी क्रिकेट (Cricket) की नॉलेज का इस्तेमाल करके आने वाले मैच के लिए एक Best टीम तैयार करनी पड़ती है, और अगर आपकी टीम सफल होती है तो आपको इस ऐप के जरिए पैसे दिए जाते हैं। इस ऐप के अलावा बहुत से ऐप लॉच किए गए है, जैसे Ballebazi App, My Team 11 App, Paytm First Game App।

Fantasy App के अलावा क्रिकेट बेटिंग से भी पैसा कमाया जा सकता है लेकिन उसके लिए आपकी क्रिकेट पर बहुत अच्छी पकड़ होनी चाहिए या फिर आप क्रिकेट बेटिंग टिप्स के लिए क्रिकेट बेटिंग साइट्स को भी फॉलो कर सकते है

5. ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर कमा सकते है पैसा

Cricket के जरिए घर बैठे ऐसे कमाए पैसे
Cricket के जरिए घर बैठे ऐसे कमाए पैसे

बदलते समय के साथ हर चीज में परिवर्तन हो रहा है। अब लोग डिजिटल माध्यम को ज्यादा पसंद कर रहे है। वहीं ब्लॉगिंग इस समय सबसे ज्यादा चर्चित और पैसे कमाने का एक ऐसा साधन बन गया है, जिसे हर फील्ड के लोग देखना पंसद करते हैं। बता दें Blogging कम समय में ज्यादा पैसे कमाने का एक बहुत ही Powerful तरीका है।

अगर आप क्रिकेट (Cricket) में रुचि रखते है, तो आप इसके लिए एक यूटयूब चैनल या फिर कोई वेबसाइट लॉच कर सकेत है और इसमें रोज कोई न कोई अपडेट डालकर पैसे कमा सकते हैं। इसके बाद में अपने ब्लॉग को Google AdSense के द्वारा Monetize करके अच्छी कमाई भी कर सकते है। Blog से पैसे कमाने का Google AdSense ही एक मात्र जरिया नहीं है इसके अलावा बहुत सारे तरीको से पैसा कमाया जा सकता है।