WIPL 1

पुरुष आईपीएल के बाद बीसीसीआई द्वारा महिला आईपीएल (WIPL) के आयोजन की भी घोषणा भी की जा चुकी है. उम्मीद है की इस टूर्नामेंट में 5 नयी टीमें शामिल की जा सकती है जिसमें आप 5 विदेशी खिलाड़ियों को शामिल कर सकते है. अभी के लिए डोमेस्टिक और इंटरनेशनल खिलाड़ियों के बीच संतुलन बनाये रखने के लिए अभी के लिए 5 टीमों के भाग लेने का फैसला किया गया है. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के एक ‘नोट’ के अनुसार टूर्नामेंट में कुल 20 लीग मैच होंगे, जिसमें टीमें दो बार एक-दूसरे का सामना करेंगी.

वर्ल्ड कप के बाद शुरू होगा ये बड़ा टूर्नामेंट

WIPL

बीसीसीआई के अनुसार महिला आईपीएल (WIPL) का अगले साल 2023 में आयोजन किया जा सकता है. वर्ल्ड कप के बाद इस लीग का आयोजन किया जायेगा जिसमें पुरुष आईपीएल को उसके बाद जगह मिलेगी. अगर हम अभी तक मिली जानकारी पर नजर डाले तो प्रत्येक टीम में 18 खिलाड़ी होंगे जबकि कोई भी टीम छह विदेशी खिलाड़ियों से अधिक को नहीं रख सकती. इसके अलावा बीसीसीआई के नोट के अनुसार,

“इसके अलावा प्रत्येक टीम के अंतिम एकादश में पांच से अधिक विदेशी खिलाड़ी नहीं हो सकते हैं. इनमें से चार खिलाड़ी आईसीसी के पूर्णकालिक सदस्य देशों और एक खिलाड़ी आईसीसी के एसोसिएट सदस्य देशों से होगा.”

WIPL में शामिल होंगी पांच टीमें

ezgif.com gif maker 63 1 1024x569 1

कुल पांच टीमों  के साथ महिला आईपीएल (WIPL) का आगाज होने वाला है, इस टीम के नाम पर बोर्ड विचार कर रही है. अभी के लिए यह फैसला नहीं हो पा रहा है की पुरुष आईपीएल की ही तरह यहाँ भी टीमों के नाम शहरों के नाम पर होंगे या इंडियन जोन के नाम पर रखे जायेंगे. इसमें टीमों को उत्तर (धर्मशाला/जम्मू), दक्षिण (कोच्चि/वाइजैग), मध्य (इंदौर / नागपुर / रायपुर), पूर्व (रांची / कटक), उत्तर पूर्व ( गुवाहाटी) और पश्चिम (पुणे/राजकोट) क्षेत्रों में बांटा जा सकता है. बता दें कि वैन्यू और टीम के नाम का आखिरी फैसला बोर्ड का होने वाला है.

दो मैदानों पर मुकाबला कराना चुनौतीपूर्ण

Sourav Ganguly BCCI

ऑस्ट्रेलिया में महिला बिग बैश लीग और ब्रिटेन में द हंड्रेड में तीन से अधिक विदेशी खिलाड़ियों को नहीं रख सकते हैं. इनमें प्रत्येक टीम में कुल 15 खिलाड़ी होते हैं. बोर्ड इस पर भी विचार कर रहा है की टीमों की संख्या सीमित होने के कारण घरेलू मैदान और प्रतिद्वंदी टीम के मैदान में मैचों का आयोजन करना संभव नहीं होगा. बीसीसीआई के अनुसार,

“डब्ल्यूआईपीएल में घरेलू और विरोधी टीम के मैदानों पर मैचों का आयोजन करना चुनौतीपूर्ण होगा. इसलिए यह सुझाव दिया गया है पहले 10 मैच एक स्थान पर और बाकी 10 मैच किसी दूसरे स्थान पर आयोजित किए जाएं.”

इस टूर्नामेंट (WIPL) का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में नौ से 26 फरवरी तक होने वाले महिला टी20 विश्व कप के तुरंत बाद किया जा सकता है.