T-20 मुकाबलो में अब तक इंगलैंड भारत से 11 बार टकरा चुकी है। इन ग्यारह मुकाबलों में से पांच में भारत और छह मुकाबलों में इंगलैंड को जीत मिली है। 3 जुलाई 2018 से T-20 द्वारा ओल्ड ट्रैफर्ड में भारत के इंगलैंड दौरे की शुरुवात होनी है। T-20 में भारत के ऊपर इंगलैंड का पलरा भारी है और भारत सीरीज जीत इस इतिहास को बदलना चाहेंगी। लेकिन भारत के लिए ये कतई आसान नहीं होगा। भारत को अगर इंगलैंड में जीत के साथ शुरुवात करना है ,तो इंगलैंड के इन पांच खिलाड़ियों से सतर्क रहना होगा।

#1. इंगलैंड कप्तान एओन मॉर्गन

Pic credit: getty images

मॉर्गन इंगलैंड टीम के लिय अन्तराष्ट्रीय T-20 में सबसे ज्यादा स्कोर करने वाले बल्लेबाज है। मॉर्गन ने 73 मैचों की 71 इनिंग्स में 132.08 की स्ट्राइक रेट से 1693 रन बनाए है। 2014 के इंगलैंड दौरे पर भारत ने एक मात्र T-20 मुकाबला खेला था। इस मुकाबले में मॉर्गन ने 31 गेंदों में 71 रनों की पारी खेल टीम इंडिया के मुँह से जीत छीन ली थी। मॉर्गन से सतर्क रहना भारत के लिए बहुत जरूरी है।

#2. जोसेफ चार्ल्स बटलर

Pic credit: getty images

इंगलैंड का यह विकेटकीपर बल्लेबाज भारत के लिए खतरा बन सकता है। आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए रनों की बौछार करने वाले बटलर अपने आक्रामक रूप के लिए जाने जाते है। बटलर ने अन्तराष्ट्रीय T-20 के 62 मैचों की अपनी 54 इनिंग्स में 136.80 के स्ट्राइक रेट से 1130 रन बनाए है। इंगलैंड के लिए इस फॉरमेट में सबसे अधिक रन मारने की सूची में ये तीसरे स्थान पर है। भारत के पिछले दौरे में यह T-20 में बल्लेबाजी मे तो फ्लॉप रहे थे , लेकिन विकेट के पीछे इन्होंने भारतीय बल्लेबाजो को परेशान जरूर किया था। बटलर इंगलैंड के सबसे सफल विकेटकीपर है 62 मैचों में इन्होंने कुल 21 स्टंपिंग और तीन कैच पकड़े है। इस विकेट कीपर बल्लेबाज से पिच पर और स्टंप के पीछे भी सतर्क रहना होगा।

#3. एलेक्स हैल्स

Pic credit: getty images

एलेक्स हैल्स अन्तराष्ट्रीय T-20 में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते है। भारत के पिछले इंगलैंड दौरे में हैल्स ने 25 गेंदों पर तेजदार 40 रन की पारी खेली थी। भारत के खिलाफ 8 मुकाबलों में हैल्स ने 162.09 के स्ट्राइक रेट से 2P48 रन मारे है। भारत को इस मुकाबले में अपनी पकड़ के लिए जल्द ही इन्हें मैदान से नो दो ग्यारह करना होगा।

#4. क्रिस जॉर्डन

Pic credit: getty images

इंगलैंड का यह आल राउंडर अपनी बेहतरीन गेंदबाजी के साथ लंबे-लंबे शॉट्स मारने में माहिर है। जॉर्डन ने इंगलैंड के लिए कुल 31 T-20 मुकाबले खेले है जिसमें उन्हें 37 सफलताएं मिली है। भारत के खिलाफ़ भी उनका रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है। कुल 10 मुकाबलों में 9.74 की औसत से उन्होंने 12 विकेट्स लिए है। भारत के खिलाफ उनका बोलिंग एवरेज 22.50 है। भारतीय टीम को इस खिलाड़ी के ताकत का भी ध्यान रखना होगा।

#5. आदिल उस्मान राशीद

Pic credit: getty images

राशीद इंगलैंड के लिए लेग स्पिनर का रोल अदा करते है। इतिहास के पन्ने पलटे जाए तो इस लेग स्पिनर ने भारतीय बल्लेबाजों के नाक में दम कर रखा है। 7.57 की इकॉनमी से इस खिलाड़ी ने भारत के खिलाफ 7 मैचों में 10 विकेट झटके है। इंगलैंड के लिए T-20 अन्तराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा विकेट लेने की सूची में इनका छटा स्थान है। कुल 29 मुकाबलो में इन्होंने 26 विकेट झटके है। भारत के पिछले दौरे में मोइन अली की स्पिन गेंदबाजी ने नाक में दम कर दिया था। भारत को स्पिनर्स से सावधान रहना होगा।

पिछले पांच मुकाबलों में भी निराशा

पिछले पांच T-20 मुकाबलों मै भी इंगलैंड का वजन 3-2 से ज्यादा रहा है। वो अलग बात है कि आखिरी दो मुकाबले भारत के नाम रहे है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *